बालों को झड़ने से रोकेंगे ये घरेलू उपाय

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 19, 2014
आजकल बाल झड़ने की समस्या आम हो गई है जिसको देखो वही इस समस्या से पीड़ित है। परन्‍तु आप कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप इस समस्‍या से बच सकते है।
  • 1

    बालों के लिए घरेलू उपाय

    आजकल बाल झड़ने की समस्या आम हो गई है जिसको देखो वही इस समस्या से पीड़ित है। बालों को सही पोषण न मिलने से बाल झड़ने लगते हैं। यदि आप भी इस समस्‍या से परेशान हैं और काले, घने व चमकीले बाल चाहते हैं। तो आप कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप इस समस्‍या से बच सकते है।

    बालों के लिए घरेलू उपाय
    Loading...
  • 2

    चमत्कारी मेंहदी

    बालों को झड़ने से रोकने के लिए और मजबूत बनाने के लिए बालों को भरपूर पोषण मिलना चाहिए। इसके लिए मेहंदी बहुत फायदेमंद होती है। इसके लिए एक कप सरसों के तेल को 4 चम्‍मच मेंहदी के पत्तों के साथ उबाल लें। इस तेल को एक बोतल में डालकर रख लें और रोज इस तेल को इस्‍तेमाल अपने बालों में करें। यह गंजेपन से बचने के लिए बहुत ही कारगर उपाय माना जाता है।

    चमत्कारी मेंहदी
  • 3

    मेथी के बीज

    यदि आपके बाल तेजी से गिर रहे है, तो यह उपाय आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। रात में मेथी के बीजों को पानी में भिगो दें। सुबह उठकर इन्हे पीसकर लेप जैसा बना लें और फिर इस लेप को बालों पर लगा लें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से बाल झड़ना बंद हो जाता हैं।

    मेथी के बीज
  • 4

    प्याज

    सिर के जिस हिस्‍से में आपको लगता हैं कि बार झड़ रहे है उस हिस्‍से में प्‍याज के रस में शहद मिलाकर लगाए। यह आपको थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में गंजेपन से बचने के लिए यह बेहद कारगर उपाय है।

    प्याज
  • 5

    नींबू

    पांच चम्‍मच दही, एक चम्‍मच नीबू का रस, दो चम्‍मच कच्‍चे चने का पाउडर इन सब को मिलाकर एक बहुत ही शैम्‍पू बनाया जा सकता हैं। इस मिश्रण को अपने सिर पर लगाए और एक घंटा सिर पर लगे रहने के बाद सिर धो लें इससे आपके बाल झड़ने बंद हो जाएगें।

    नींबू
  • 6

    ब्राह्मी तथा भृंगराज

    आंवला, ब्राह्मी तथा भृंगराज को एकसाथ मिलाकर पीस लें। फिर इस मिश्रण को लोहे की कड़ाही में फूलने के लिए रख दें। और सुबह के समय में इसको मसल कर लेप बना लें। इस लेप को 15 मिनट तक बालों में लगाएं। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से बाल झड़ना रुक जाते हैं तथा बाल कुदरती काले हो जाते हैं।

    ब्राह्मी तथा भृंगराज
  • 7

    कढ़ी पत्ता

    कढ़ी पत्ते में ढेरों औषधीय गुण होते हैं। भारतीय भोजन में इसका प्रयोग सदियों से हो रहा है। आमतौर पर सुगंध और सजावट के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि यह आपके बालों की झड़ने की समस्‍या को दूर कर उन्‍हें मुलायम और चमकीले भी बनाता है। इसके लिए कढ़ी पत्तों को नारियल के तेल में तब तक उबालें जब तक वह काली न हो जाए। फिर इन्हें बालों की जड़ों में लगाएं।

    कढ़ी पत्ता
  • 8

    गाजर

    गाजर का रस बालों की जड़ों में लगाने से बालों के झड़ने की समस्‍या से बचा जा सकता हैं। इसके लिए गाजर को पीसकर उसका रस निकाल लें और इस रस को सिर पर लगाये। दो घंटे के लगाने के बाद इसे धो दें। ऐसा नियमित रूप से करने से बाल झड़ने बंद हो जाते हैं।

    गाजर
  • 9

    नारियल का तेल

    नारियल के तेल को हल्‍का गर्म करके बालों की जड़ों में लगाकर अच्‍छी तरह से मालिश करें। मालिश करने के बाद गुनगुने पानी में भीगा तौलिया थोड़ी देर अपने बालों में बांधकर रखें। ऐसा करने के आधे घंटे बाद बालो को धो लें, ऐसा करने से बालों का झड़ना कम हो जाता है और बाल मुलायम हो जाते है।

    नारियल का तेल
  • 10

    गुड़हल के फूल

    गुडहल के फूल का इस्‍तेमाल बालों में करने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है, बाल सुंदर और चमकदार बनते हैं और बाल सफेद भी नहीं होते हैं। इसके लिए गुड़हल के फूल तथा पुदीने की पत्तियों को एक साथ मिलाकर पीस लें। फिर इसे थोड़े से पानी में मिलाकर लेप बना लें। इस लेप को हफ्ते में दो बार आधे घण्टे के लिए बालों पर लगाएं, लाभ होगा।

    गुड़हल के फूल
  • 11

    दही

    बालों को पोषण देने के लिए दही भी बढ़‍िया उपाय है। इसके लिए आपको बालों को धोने से कम से कम तीस मिनट पहले बालों में दही लगानी चाहिए। आप चाहें तो दही में नींबू का रस या फिर सरसों का तेल मिला सकते हैं। इसको बालों में लगाने से बालों में चमक तो आएगी ही साथ ही बाल मजबूत भी होगें।

    दही
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK