आयुर्वेदाचार्य से जानें सिर की गर्मी (heat headaches) को दूर करने के 9 उपाय

गर्मियों में अक्सर सिर में गर्मी बढ़ जाती है, जिसके कारण व्यक्ति को सिर दर्द या माइग्रेन की समस्या पैदा हो सकती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय इस समस्या को दूर करने में उपयोगी हैं।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Jun 24, 2021

1/10

जब गर्मी सिर में चढ़ती है तो व्यक्ति को लक्षण के तौर पर जी मिचलाना, चक्कर आना, तनाव, साइनस की तकलीफ, माइग्रेन, सामान्य सिर दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन, मांसपेशियों में जकड़न, अधिक प्यास लगना आदि लक्षण नजर आते हैं। ऐसे में इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं। इन उपायों के बारे में बता रहे हैं आयुर्वेद संजीवनी हर्बल क्लिनिक शकरपुर, लक्ष्मी नगर के आयुर्वेदाचार्य डॉ एम मुफिक (Ayurvedacharya Dr. M Mufik)।

नारियल पानी का सेवन

नारियल पानी का सेवन
2/10

नारियल पानी के सेवन से शरीर तरोताजा और ऊर्जावान महसूस करता है। साथ ही नारियल का पानी सिर की गर्मी को दूर करने में उपयोगी है। पानी के अंदर एंटीऑक्सीडेंट, अमीनो एसिड, विटामिन सी आदि तत्व पाए जाते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थ को निकालने में मदद करते हैं।

ठंडे पानी से नहाएं

ठंडे पानी से नहाएं
3/10

यदि गर्मी दिमाग में चढ़ गई है तो शावर के नीचे खड़े हो जाएं। जब ठंडी-ठंडी बूंदे सिर पर पड़ती हैं तो सिर की गर्मी शांत होगी। इसके अलावा ठंडे पानी से नहाने पर शरीर का उच्च तापमान भी नियंत्रित रहता है। इसके अलावा आप केवल अपना सर भी पानी में भिगो सकते हैं और इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

फलों के जूस का सेवन

फलों के जूस का सेवन
4/10

गर्मियों में ठंडा तरल पदार्थ पीने से शरीर को ऊर्जा और ताजगी दोनों मिलती है। ऐसे में सिर की गर्मी को दूर करने में भी यह पेय पदार्थ बेहद उपयोगी हैं। आप अपनी डाइट में फलों के जूस के साथ-साथ ठंडा पानी या स्पोर्ट्स ड्रिंक आदि को जोड़ सकते हैं और दिमाग की गर्मी को दूर कर शरीर को ठंडा रख सकते हैं।

कोल्ड कंप्रेस का लें सहारा

कोल्ड कंप्रेस का लें सहारा
5/10

सिर की गर्मी को कोल्ड कंप्रेस के उपयोग से भी दूर किया जा सकता है। इसके अलावा कोल्ड कंप्रेस रक्त वाहिकाओं को संकुचित करते हैं और सिर की गर्मी को दूर करने में सहायक होते हैं। ऐसे में आप बर्फ को किसी कपड़े या तौलिये में लपेट कर सिर या गर्दन के पास रखें। ऐसा करने से आराम मिलेगा।

खीरे का सेवन

खीरे का सेवन
6/10

गर्मियों में अक्सर उन चीजों को खाने की सलाह दी जाती है जिनकी तासीर ठंडी हो और जो शरीर और पेट को ठंडक प्रदान करें। ऐसे में खारी आपके काम आ सकता है। दिमाग में गर्मी बढ़ जाने पर खीरे की तासीर दिमाग और शरीर दोनों को ठंडा रखने में मददगार है। आप इसका सेवन सलाद के रूप में भी कर सकते हैं। इसके अलावा खीरे का रायता एक बेहतर विकल्प है।

आराम भी है जरूरी

आराम भी है जरूरी
7/10

सिर की गर्मी के कारण कभी-कभी व्यक्ति उलझन महसूस करता है और उसे अत्यधिक पसीना आता है। ऐसे में दिमाग की गर्मी को दूर करने के लिए आराम भी बेहद जरूरी है। कुछ समय के लिए अपने मोबाइल को दूर करें और अपनी पीठ को सीधा करके, अपने हाथों को पेट पर रख कर सीधे लेट जाएं। ऐसा करने से भी दिमाग की गर्मी से राहत मिलेगी।

पानी में पैर डालें

पानी में पैर डालें
8/10

सिर की गर्मी को दूर करने के लिए आप ठंडे पानी में अपने पैरों को थोड़ी देर डूबा कर रखें। ऐसा करने से पैरों के तनाव के साथ-साथ सिर की गर्मी से भी राहत मिलती है। इसके अलावा व्यक्ति को यदि नींद ना आने की परेशानी है तो वह भी समस्या दूर हो जाती है और व्यक्ति तनावमुक्त महसूस करता है।

बालों में शैंपू करें

बालों में शैंपू करें
9/10

सिर की गर्मी को दूर करने में शैंपू भी आपके काम आ सकता है। अपने बालों और जड़ों को शैंपू और ठंडे पानी के माध्यम से अच्छे से धोएं। ऐसा करने से दिमाग की गर्मी जल्दी दूर होगी। साथ ही व्यक्ति फ्रेशनेस महसूस करेगा। बता दें कि जड़ों में अत्यधिक पसीना और धील-मिट्टी के कारण व्यक्ति को सिर में खुजली और उलझन महसूस होती है। ऐसे में शैंपू के जरिये इस समस्या को दूर किया जा सकता है।

ठंडे पानी का सेवन

ठंडे पानी का सेवन
10/10

आमतौर पर गर्मियों में अधिक मात्रा में पानी पीना अच्छा होता है। वहीं अगर ठंडे पानी का सेवन किया जाए तो सिर की गर्मी को भी दूर किया जा सकता है। ऐसा करने से उच्च तापमान के कारण होने वाली समस्याएं दूर होती हैं। साथ ही डिहाइड्रेशन की समस्या से भी राहत मिलती है। पानी के सेवन से विषाक्त पदार्थ भी मूत्र के जरिए बाहर आ जाते हैं।

Disclaimer