कड़कड़ाती सर्दी में भी बॉडी को गर्म रखती हैं घर की ये 5 औषधियां

कुछ औषधियों को आहार में शामिल करने से हमारा पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है और रक्त प्रवाह सही रहता है, जिस कारण शरीर में गर्मी बनी रहती है। तो आइये आपको बताते हैं कि कौन-कौन सी औषधियां सर्दियों में शरीर को गर्म रखने में मदद करते हैं। ये औषधियां आमतौर पर हर भारतीय घरों में मौजूद होती है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Nov 21, 2017

अदरक

अदरक
1/5

अदरक का सेवन करने से शरीर में रक्त प्रवाह को ठीक रखता है जो कि शरीर की गर्मी को बढ़ाने का भी कार्य करता है। अदरक का इस्तेमाल करके आप नहा भी सकते हैं और सर्दी-खांसी जैसी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए थोड़े अदरक को पानी के साथ उबालें और नहाने वाले पानी में मिला दीजिए और शावर ले लीजिए।

काली मिर्च

काली मिर्च
2/5

काली मिर्च बहुत फायदेमंद जड़ी-बूटी होती है, जिसका सर्दियों में जरुर सेवन करना चाहिए। इसके एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण सर्दियों में सूप या चाय आदि जैसी गर्म चीजों के साथ काली मिर्च को मिलाकर सेवन करने से शरीर खांसी और जुखाम जैसी बीमारियों से भी दूर रहता है।

दालचीनी

दालचीनी
3/5

दालचीनी में कई औषधीय गुण होते हैं जो हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लेकिन यह शरीर के अंदर अतिरिक्त नमी को सूखाने और गर्म रखने में मदद करती है। इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं और पाचन तंत्र को सही करने वाले तत्व भी होते हैं।

इलायची

इलायची
4/5

इलायची में कई स्वास्थ्यवर्धक तत्व होते हैं, यह आपके मुंह से बदबू दूर करने के साथ शरीर को गर्म भी रखती है। इसके अंदर एक्स्पेक्टोरेंट गुण होते हैं, जो श्वास प्रणाली को सही रखती है। दूसरी तरफ इलायची आपके शरीर का अंदरूनी तापमान बढ़ाती है और पसीना बाहर निकालती है साथ ही ठंड की वजह से होने वाले सिरदर्द को भी दूर करती है।

लाल मिर्च

लाल मिर्च
5/5

लाल मिर्च में विटामिन सी होता है, जो खांसी और बलगम की समस्या को खत्म करने में मदद करती है। इसके अंदर उच्च मात्रा में पाया जाने वाला कैप्साइसिन शरीर का मेटाबॉलिक रेट और अंदरूनी तापमान बढ़ाने में मदद करता है।

Disclaimer