आपकी खूबसूरती को छीन सकती हैं ये चीजें

आहार में पोषक तत्‍वों की कमी से आपकी त्‍वचा बेजान होने लगती है। आइए जानें ऐसे कौन से चीजें आपकी खूबसूरती को चुरा सकती है।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Oct 14, 2015

खूबसूरती छीन सकते है ये चीजें

खूबसूरती छीन सकते है ये चीजें
1/5

आहार सेहत के साथ खूबसूरती बढ़ाने में भी मदद करता है। आहार द्वारा लिया जाने वाला पोषण कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है और इन कोशिकाओं की मजबूती से सेहत बेहतर होने के साथ त्‍वचा को निखारने में भी मदद मिलती है। क्‍योंकि त्‍वचा भी इन्‍हीं कोशिकाओं से बनी होती है और अच्‍छे आहार के सेवन से आप पा सकती है स्‍वस्‍थ और चमकदार त्‍वचा। लेकिन आहार में पोषक तत्‍वों की कमी से आपकी त्‍वचा बेजान होने लगती है। आइए जानें कौन से चीजें आपकी खूबसूरती को चुरा सकती है।

प्रोसेस्ड फूड का सेवन

प्रोसेस्ड फूड का सेवन
2/5

रिफाइंड या प्रोसेस चीजे जैसे मैदा और इससे बने प्रोडक्‍ट, डिब्‍बा बंद जूस आदि में फाइबर की मात्रा बहुत कम होती है। इसी कारण इन आहार का ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स हाई होता है। साथ ही ऐसे ज्‍यादातर फूड में नमक या सोडियम की मात्रा भी अधिक रहती है और प्रोसेस्‍ड होने के कारण यह त्‍वचा के लिए फायदेमंद पोषक तत्‍व भी खत्‍म हो जाते हैं। इसलिए इस तरह के आहार के सेवन से बचें।

एल्‍कोहल भी है जिम्‍मेदार

एल्‍कोहल भी है जिम्‍मेदार
3/5

अगर आप रोजाना एल्‍कोहल लेते हैं तो सावधान हो जाये क्‍योंकि एल्‍कोहल के नियमित सेवन से भी आपकी खूबसूरती कम होने लगती है। एल्‍कोहल के सेवन के बाद  त्‍वचा में डिहाइड्रेशन होने से त्‍वचा में रूखापन आ जाता है। इसके परिणामस्‍वरूप त्‍वचा में कसाव कम होने लगता है और आप अपनी उम्र से अधिक दिखने लगते हैं।

जरूरत से ज्यादा नमक भी है दोषी

जरूरत से ज्यादा नमक भी है दोषी
4/5

निसंदेह नमक खाने के स्‍वाद को बढ़ाता है, लेकिन नमक की अधिक मात्रा का सेवन आपकी खूबसूरती को बिगाड़ सकता है। ज्यादा नमक खाने से त्वचा अपनी चमक खोने लगती है और साथ ही खाने में ज्‍यादा नमक खाने से शरीर में पानी ज्‍यादा हो जाता है और इससे शरीर में सूजन दिखने लगती है। इससे बचने के लिए  पापड़, अचार, नमकीन आदि से बचें।

ज्यादा कैफीन

ज्यादा कैफीन
5/5

कुछ लोगों के लिए कॉफी का एक कप दिनभर की थकान उतारने के लिए बहुत जरूरी होता है, लेकिन इसके अधिक सेवन से शरीर में पानी की मात्रा कम होने से त्‍वचा पर रूखापन आने लगता है और रूखी त्‍वचा पर दाने, मुंहासे और झुरियां जल्‍दी पड़ती है। इसके अलावा कैफीन की मात्रा अधिक लेने से शरीर में कोर्टिसोल ज्यादा बनने लगता है और यह त्वचा को पतला करके उम्रदराज दिखाता है। इसलिए अब जब भी कॉफी का सेवन करें तो अपनी सुंदर त्‍वचा का ख्‍याल कर लें।Image Source : Getty

Disclaimer