हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

कान से जुड़ी ये 5 गलतियां कभी न करें!

By:Devendra Tiwari , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 06, 2017
कान के बिना आप कुछ भी नहीं सुन सकते, लेकिन कई सामान्य चीजें ऐसी हैं जिनसे आप अपने कान को नुकसान पहुंचाते हैं, इनके बारे में इस स्लाइडशो में पढ़ें।
  • 1

    अनमोल है कान

    शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है कान, इसके बिना सुनने की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। यह ऐसा अंग है जिसकी अधिक देखभाल की जरूरत नहीं पड़ती। लेकिन क्या आप जानते हैं मात्र 6 हड्डियों से बने कान को आप रोज अनजाने में नुकसान पहुंचाते हैं। नहाने के बाद ईयरबड्स से कान की सफाई, हल्की खुजली होने पर उंगली से खुजलाना, बहुत तेज आवाज में ईयरफोन से गाना सुनना, आदि हरकतों से कान की सुनने की क्षमता प्रभावित होती है। इस स्लाइडशो में हम आपको बता रहे हैं कि कान को स्वस्थ रखने के लिए किन-किन गलतियों को करने से बचें।

    अनमोल है कान
    Loading...
  • 2

    कैंडल से कान की सफाई

    कान में खुजली हो या फिर कान में मैल यानी ईयर वैक्स जमा हो जाये तो उसे निकालने के लिए आजकल लोग मोम का अधिक प्रयोग कर रहे हैं, इस प्रक्रिया को ईयर कैं‍डलिंग कहा जाता है। न्यूयार्क में हुए एक शोध की मानें तो इस तरीके से कान की सफाई कराना ठीक नहीं। इनसे कानों को नुकसान पहुंचता है, इसके कारण कान जल भी सकते हैं। इसके अलावा ईयरवैक्स जब पूरी तरह से निकल जाता है तो कान सूख जाते हैं, जिससे सुनने की क्षमता प्रभावित होती है। इसलिए कान को साफ करने के लिए कैंडलिंग कराने से बचें।

    कैंडल से कान की सफाई
  • 3

    ईयरफोन से तेज आवाज में गाना सुनना

    ईयरफोन से बहुत अधिक तेज आवाज में गाना सुनने का आजकल रिवाज सा हो गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं इस तरह से गाना सुनने से आप बहरे भी हो सकते हैं। अमेरिका के ‘नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन डीफनेस’ की मानें तो अमेरिका में मात्र 20 साल की उम्र में 15 प्रतिशत लोग बहरेपन का शिकार हो जाते हैं, इसका कारण ईयरफोन से तेज आवाज में गाना सुनना है। भारतीय पत्रिका ‘ऑक्टोलॉजी’ में छपे शोध की मानें तो बहरेपन के लिए सबसे अधिक जिम्मेदार कारकों में ईयरफोन भी है। इसलिए अगर आपके अंदर भी ये आदत है, तो इसे बदल दीजिए।

    ईयरफोन से तेज आवाज में गाना सुनना
  • 4

    कान में उंगली डालना

    जब भी कान में खुजली होती है आप बिना कुछ सोचे-समझे कान में उंगली डालकर आप खुजलाने लगते हैं। इससे भले ही आपको राहत मिलती हो लेकिन यह आपके कान को नुकसान पहुंचाता है। हाथ के नाखूनों में बैक्टीरिया होते हैं जो आपके कान में जाकर इसे संक्रमित कर सकते हैं। अगर किसी को डायबिटीज है और वह उंगली से कान में खुजली करे तो उसे संक्रमण होने की अधिक संभावना रहती है।

    कान में उंगली डालना
  • 5

    कान में दर्द होने पर

    छोटी-छोटी समस्या का उपचार हम खुद से करने की सोचते हैं और यही धीरे-धीरे खतरनाक होने लगता है। यही हाल कान के साथ भी है, अगर कान में दर्द हो तो चिकित्सक से संपर्क करने की बजाय लोग इसे नजरअंदाज करते हैं और खुद से ठीक होने का इंतजार भी करते हैं। लेकिन अधिक समय तक कान में दर्द होता रहे तो सुनने की क्षमता कम होने लगती है। कान में दर्द केवल कान की समस्या के कारण ही नहीं होता, बल्कि अगर जबड़ों, मुंह, गले आदि में किसी तरह की समस्या हो तो कान दर्द करने लगता है। यह किसी तरह की गंभीर बीमारी भी हो सकती है, इसलिए दर्द होने पर डॉक्टर के पास जरूर जायें।

    कान में दर्द होने पर
  • 6

    कान में दूसरी चीज डालना

    यह कुछ लोगों की आदत बन जाता है और वे अनायास ही अपने कान में पेन, पेंसिल, आदि डालकर हिलाते रहते हैं। कई बार तो आप इस कार्य में बहुत मग्न हो जाते हैं और कानों को घायल तक कर लेते हैं। इसके कारण संक्रमण हो सकता है जो कि खतरनाक है। कान के चिकित्सक भी कान में कुछ भी डालकर खुजलाने से मना करते हैं। इसके अलावा कान में खुद से पियरसिंग करने से भी संक्रमण होने का अधिक खतरा रहता है, इसलिए पियरसिंग के लिए विशेषज्ञ के पास ही जाएं।

    Image Source- getty

    कान में दूसरी चीज डालना
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर