जब हो सर्दी-जुकाम तो न करें ये 7 काम

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 31, 2015
अक्सर लोग जुकाम को साधारण सी बीमारी समझकर लापरवाही बरतने लगते हैं। लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत के लिए खराब भी हो सकता है।
  • 1

    जुकाम में न करें ये काम

    जुकाम एक तरह की एलर्जी है, जिसमें नाक से पानी या बलगम निकलता है। जुकाम में हमारे श्वसन तंत्र में पस सेल्स और पानी का मिश्रण बन जाता है और इसी का नाक और गले के माध्यम से सीक्रेशन होने लगता है। जुकाम अपने आप में कोई बीमारी नहीं है, बल्कि यह इस बात का लक्षण है कि श्वसन तंत्र में एलर्जी या इन्फेक्शन हो चुका है और निमोनिया और यूआरआई जैसी दूसरी बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए जुकाम को साधारण सी बीमारी समझकर लापरवाही न बरतें। आइये जानें ऐसी कौन सी 7 चीज़ें हैं जो आपको जुकाम होने पर नहीं करनी चाहिए

    Image Source - Getty Images

    जुकाम में न करें ये काम
    Loading...
  • 2

    खांसी या छींक आने पर हाथ मुंह में न रखें

    जब आपको सर्दी-जुकाम हो और उस दौरान खांसी या छींक आए, तो मुंह को हाथ से न ढंकें। दरअसल, ऐसा करने से जुकाम के कीटाणु आपके हाथ में पहुंच जाते हैं, और फिर आप उस हाथ से जिस चीज़ को छूते हैं वहां वो कीटाणु चले जाते हैं। ऐसे में आपके और बीमार होने व आपके आसपास के लोगों के संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है। बेहतर रहेगा ऐसे में आप टिशू का इस्तेमाल करें, और इस्तेमाल के बाद उसे डस्टबिन में डाल दें।

    Image Source - Getty Images

    खांसी या छींक आने पर हाथ मुंह में न रखें
  • 3

    जब नींद न ली हो, ड्राइव न करें

    जब सर्दी-जुकाम होता है तो अक्सर नींद नहीं ले पाते, लेकिन इस दौरान ऐसी दवाइयां खानी पड़ती है जिनसे नींद, झपकी और सुस्ती जैसा महसूस होता रहता है। इसका असर ड्राइविंग पर पड़ सकता है। इसलिए, जब आपको जुकाम हो तो ड्राइविंग से बचें या फिर बहुत सोच समझकर फैसला लें।

    Image Source - Getty Images

    जब नींद न ली हो, ड्राइव न करें
  • 4

    ऑफिस न जाएं

    जब आपको जुकाम हो तो आप ऑफिस न जाएं। अगर आप ऑफिस जाते हैं तो आप अपने जुकाम से दूसरे कलीग्स को भी संक्रमित कर सकते हैं। साथ ही, आराम न मिलने की वजह से आपका जुकाम ठीक होने में भी ज्यादा वक्त लग जाता है। इसलिए, सर्दी-जुकाम के दौरान घर पर ही आराम करें।

    Image Source - Getty Images

    ऑफिस न जाएं
  • 5

    अपने आप एंटीबायोटिक्स न लें

    बहुत से लोग सर्दी-जुकाम होने पर अपने आप अपनी समझ से एंटीबायोटिक्स ले लेते हैं। ऐसा न करें। चिकित्सा का ये नियम है जब तक बीमारी की ठीक प्रकार से पहचान न हो जाए, दवाएं नहीं लेनी चाहिए। हो सकता है जिसे आप आम जुकाम समझ रहे हों, वो किसी और समस्या का लक्षण हो। इसलिए जब आपको जुकाम हो डॉक्टर के पास जाएं। डॉक्टर आपकी जांच करके आपको जो दवाएं दें, केवल उन्हीं का सेवन करें।

    Image Source - Getty Images

    अपने आप एंटीबायोटिक्स न लें
  • 6

    धूम्रपान न करें

    सर्दी जुकाम में लोग खुद को गर्म रखने के लिए शराब, निकोटिन और मादक द्रव्यों का इस्तेमाल बढ़ा देते हैं। लेकिन इससे आपको अधिक नुकसान होता है। यदि आप सिगरेट का सेवन करते हैं तो ठंड में पहले से सिकुड़ी रक्त नली की संवेदना और कम हो जाती है। इससे हार्ट अटैक, डायबिटिक फुट के रोगियों में पाव के अल्सर व न्यूरोपैथी की शिकायत हो सकती है। साथ ही शरीर की रोग प्रतिरक्षण क्षमता घट जाती है।

    Image Source - Getty Images

    धूम्रपान न करें
  • 7

    गर्म से ठंडे वातारवरण में न जाएं

    अगर आपको जुकाम हो तो आपको अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित रखना चाहिए। एकदम से तापमान में परिवर्तन आपके जुकाम को और खराब बना सकता है। इसलिए सर्दी जुकाम होने पर ठंडे से गर्म व गर्म से एकदम ठंडे वातावरण में न जाएं।

    Image Source - Getty Images

    गर्म से ठंडे वातारवरण में न जाएं
  • 8

    ठंडी चीज़ों का सेवन न करें

    अक्सर लोग जुकाम में भी ठंडी चीज़ों को सेवन करते हैं जिससे उन्हें ठीक होने में लंबा वक्त लग जाता है। ठंडी चीजें जैसे दही, चावल, ठंडा पानी, आइसक्रीम, केला, चॉकलेट और दूध नहीं लें। फ्रिज में रखी चीजें व ज्यादा मीठा न लें।

    इसे भी पढें : सर्दी में ऐसा लें खान-पान

     

    ठंडी चीज़ों का सेवन न करें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK