अपनाएं ये 4 तरीके, तुरंत कंट्रोल होगा अस्‍थमा!

विशेषज्ञों के अनुसार, अगर थोड़ी-थोड़ी सावधानी बरती जाए तो अस्‍थमा को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। इसके लिए खानपान से जुड़ी कुछ चीजें हैं जिनसे अस्‍थमा को कंट्रोल कर सकते हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Dec 20, 2017

अस्थमा के लक्षण

अस्थमा के लक्षण
1/5

सांस लेने में तकलीफ होना और जोर-जोर से सांस लेने के कारण थकावट का महसूस होना। शरीर में बेचैनी महसूस होना। कई बार सिर भारी-भारी लगना और एक हिस्से में दर्द होना। अधिक चलने के बाद उल्टी महसूस होना आदि लक्षण दिखे तो ये अस्‍थमा के संकेत हैं।

अदरक और लहसुन

अदरक और लहसुन
2/5

दमा के इलाज में बहुत प्रभावशाली औषधि है। 30 मिली दूध में लहसुन की पांच कलियां उबालें और इस मिश्रण का रोजाना सेवन करें। इसके सेवन से आपको दमे की शुरुआती अवस्था में काफी लाभ मिलता है। अस्थमा से छूटकारा पाने में अदरक आपकी काफी मदद कर सकता है। गरम चाय में अदरक और लहसुन की दो कलियां पीसकर डाल दें। इससे अस्थमा बहुत जल्दी नियंत्रित होता है।

हल्दी

हल्दी
3/5

अस्थमा पर काबू पाने में हल्दी भी आपकी मदद करता है। एक चम्मच हल्दी के साथ दो चम्मच शहद को मिलाकर चाट लें। ऐसा दिन में दो बार करें और उसके ऊपर 30 मिनट तक पानी ना पीए। इसके अलावा एक चम्मच हल्दी को एक गिलास दूध में मिलाकर पीने से भी अस्थमा में काफी हद तक राहत मिलती है।

लौंग

लौंग
4/5

4-5 दाने लौंग लेकर एक गिलास पानी में उबालें। इसे तब तक उबालें जब तक बर्तन में पानी आधा न हो जाए। इसके बाद इसे छान लें. इस पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीएं। इसका दिन में तीन बार सेवन करें।

तुलसी

तुलसी
5/5

तुलसी के 15-20 पत्तों पर काली मिर्च का पाउडर छिड़कर खाएं। दिन में दों बार इसका सेवन करें। इससे अस्थमा के दौरान होने वाली सांस की तकलीफ में राहत मिलती है।

Disclaimer