जब शर्मीली लड़कियों से करनी हो बात

शर्मीली लड़कियां हर किसी के साथ बात करने में सहज नहीं होती हैं। उन्हें खुलने में थोड़ा वक्त लगता है। जब तक आप उन्हें सहज महसूस नहीं कराएंगे तब तक वो आपसे खुल नहीं पाएंगी।

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiPublished at: Aug 19, 2014

शुरुआत हो परफेक्ट

शुरुआत हो परफेक्ट
1/8

यूं तो लड़कियां थोड़ी शर्मीली ही होती हैं लेकिन कुछ ऐसी भी होती जो बहुत ज्याद शर्माती हैं या बात करने में संकोच महसूस करती है। ऐसे में उनसे बातचीत करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लेकिन अगर आप ये जान लें कि शर्मीली लड़कियों से किस तरह से बात करनी चाहिए या उनसे दोस्ती की शुरुआत कैसे करें तो यह मुश्किल थोड़ी कम हो सकती है।

अकेले ही बात करने जाएं

अकेले ही बात करने जाएं
2/8

जब भी आप शर्मीली या संकोची स्वभाव की लड़की से बात करें तो ध्यान रखें की अकेले ही उससे बात करने जाएं। शर्मीली लड़कियां लोगों के सामने बात करने में सहज महसूस नहीं कर पाती हैं क्योंकि वो सोचती हैं कि लोग उनके बारे में क्या सोचेंगे।

नाम पूछें

नाम पूछें
3/8

अगर पहले से एक दूसरे को नहीं जानते हैं तो हिम्मत करें और लड़की के पास जाकर उसका नाम पूछें। अगर आप पहल करेंगे तो उनमें भी हिम्मत आएगी आपसे बात करने की या आपका नाम पूछने की।

बातचीत हो सरल

बातचीत हो सरल
4/8

शर्मीली लड़कियों से बातचीत के दौरान उनसे साधारण बातें ही करें जैसे क्या वो इस शहर में नयी हैं? क्या तुम यहां किसी को जानती हो? क्या तुम मेरे साथ कॉफी पीने चलना चाहोगी? आदि। बातचीत के दौरान खुद को काफी सहज रखें जिससे वो आपके साथ कंनेक्ट हो पाए।

कॉमन फ्रेंड की मदद लें

कॉमन फ्रेंड की मदद लें
5/8

शर्मीली लड़की के ज्यादातर मामलों में किसी कॉमन फ्रेंड के जरिए एक दूसरे से परिचय करना सबसे कारगर होता है। अजनबी बनकर मिलने के बजाय अगर आप कॉमन फ्रेंड के जरिए उनसे मिलेंगे तो आप उनका विश्वास आसानी से हासिल कर सकते हैं। साथ ही लड़की भी आपसे कहीं बेहतर तरह से खुलेगी।

ज्यादा सवाल ना पूछें

ज्यादा सवाल ना पूछें
6/8

शर्मीली लड़की से बातचीत के क्रम में आपको प्रासंगिक सवाल जरूर पूछने चाहिए। लेकिन ज्यादा सवाल करने से वो परेशान होकर आपसे दूरी बना सकती है। ध्यान रखे जो भी सवाल आप उससे करें उसके उत्तर पर टिप्पणी जरूर करें नहीं तो उसे लगेगा कि आपको उसकी बातों में कोई रूचि नहीं है।

उन्हें स्पेस दें

उन्हें स्पेस दें
7/8

ऐसी लड़कियों को अगर आप कम्फर्टेबल रहने के लिए स्पेस देंगे तो इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा। आप रिश्ते को आगे बढ़ाने में ज्यादा जल्दबाजी न दिखाएं। शर्मीली लड़कियां तुनकमिजाज होती हैं। इसलिए जल्दबाजी से मामला बिगड़ सकता है।

तारीफ करें

तारीफ करें
8/8

लड़कियों को तारीफ सुनना बहुत पसंद होता है। इसलिए जब उनसे मिले तो उनके बालों, कपड़ों या ड्रेसिंग सेंस की तारीफ करना ना भूलें। शर्मीली लड़कियां बातचीत करने के दौरान असुरक्षा महसूस करती हैं। इसलिए जब आप उन्हें यह एहसास कराएंगे कि वह खूबसूरत दिख रही है तो उन्हें खुलने में मदद मिलेगी।

Disclaimer