ग्रीन टी चेहरे पर लगाएं, फिर देखें चमत्‍कार

क्‍या आप जानते हैं कि ग्रीन टी हमारी त्‍वचा के लिए भी काफी अच्‍छी होता है। चेहरे पर ग्रीन टी लगाने से आप अपनी त्‍वचा को सालों साल जवां बनाये रख सकते हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jun 30, 2017

चेहरे के लिए अद्भुत है ग्रीन टी

चेहरे के लिए अद्भुत है ग्रीन टी
1/4

निसंदेह ग्रीन टी हमारी सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है। इसके सेवन से हम कई तरह की बीमारियों से दूर रह सकते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि ग्रीन टी हमारी त्‍वचा के लिए भी काफी अच्‍छी होता है। ग्रीन टी में एंटी-एजिंग और एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुण पाये जाते हैं और ये आपकी त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाने में भी सहायक होते हैं। साथ ही यह हमारी त्‍वचा की रंगत को निखारती है। इतना ही नहीं यह हमारे पिंपल्‍स को दूर करने में भी मदद करती है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इसे इस्‍तेमाल कैसे किया जा सकता है। अगर नहीं तो आइए हम आपको बताते हैं।

त्‍वचा की गहराई से सफाई करें

त्‍वचा की गहराई से सफाई करें
2/4

ग्रीन टी में एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल पाये जाते हैं और गुलाब जल में एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं जो आपकी त्‍वचा को मुलायम और नमी प्रदान करते हैं। इसे इस्‍तेमाल करने के लिए आपको ग्रीन टी लेनी है और उसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाना है। फिर इसे कॉटन की मदद से अपने चेहरे पर लगाकर अपने चेहरे की गहराई से सफाई करनी है। इससे आपकी त्‍वचा की रंगत निखरने लगती है और त्‍वचा की गहराई से सफाई होने के कारण आप पिंपल्‍स से भी बचे रह सकते हैं।

एक हफ्ते में मुंहासे भगाएं

एक हफ्ते में मुंहासे भगाएं
3/4

अगर आपको मुंहासों की समस्‍या है और आप उनसे परेशान हैं तो यह उपाय आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। क्‍योंकि यह उपाय मुंहासों के साथ-साथ इनसे होने वाले दाग-धब्‍बों को भी दूर करता है। इसके लिए आपको ग्रीन टी को ठंडा करके उसमें दो चम्‍मच दही मिलाना है। फिर दोनों को अच्‍छे से मिलाकर इस पेस्‍ट को अपने त्‍वचा को 20 मिनट के लिए लगाना है। इस उपाय को नियमित रूप से करने से एक हफ्ते में ही आपके मुंहासे गायब हो जाएंगे। इस पैक में मौजूद में लेक्टिक एसिड दाग-धब्‍बों को दूर करने में मदद करता है।

सालो-साल जवां बनाएं रखे

सालो-साल जवां बनाएं रखे
4/4

इस उपाय की मदद से आप चेहरे पर नैचुरल निखार ला सकते हैं और सालो-साल जवां बने रह सकते हैं। इसके लिए आपको ठंडी ग्रीन टी लेकर उसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलानी है। नींबू में विटामिन सी और ब्‍लीचिंग गुण हमारी त्‍वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इस मिश्रण को रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर लगा लें और सुबह उठकर चेहरे को पानी से साफ कर लें। इस उपाय को नियमित रूप से करने से आप अपनी त्‍वचा में बदलाव महसूस करेंगे और आपकी त्‍वचा सालों साल जवां बनी रहेगी।  Image Source : Getty

Disclaimer