हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

शकरकंद की पत्तियां करती हैं डायबिटीज और कैंसर से बचाव!

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 13, 2017
लगभग हर कोई शकरकंद के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में जानते हैं, लेकिन क्‍या आपको शकरकंद के हीलिंग गुणों की जानकारी है, अगर नहीं तो आइए हम आपको बताते हैं।
  • 1

    शकरकंद के पत्‍तों के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

    सर्दियों में मिलने वाला शकरकंद आयरन, फोलेट, कॉपर, मैगनीशियम, विटामिन्‍स आदि से भरपूर होता हैं, जिससे इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत बनता है, त्‍वचा में चमक आती है और चेहरे पर जल्‍दी झुर्रियां नहीं पड़ती। यह बात तो लगभग हर कोई जानता है लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि शकरकंद के पत्‍ते भी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। शकरकंद के पत्‍ते खाये जाते हैं कई जगहों पर स‍ब्‍जी या करी के रूप में बनाई जाती है। यह विटामिन बी, आयरन, कैल्शियम, जिंक, प्रोटीन और अन्‍य पत्‍तेदार सब्जियों की तुलना में ज्‍यादा नमी होती है। आइए शकरकंद के पत्‍तों के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में जानते हैं।  
    Image Source : shutterstock.com

    शकरकंद के पत्‍तों के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ
    Loading...
  • 2

    एंटी-ऑक्‍सीडेंट से भरपूर

    कई शोधों के अनुसार अन्‍य पत्‍तेदार सब्जियों की तरह शकरकंद के पत्‍ते भी एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होते हैं- साथ ही इसमें मौजूद विटामिन सी फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने में मदद करते है, इस तरह से आपको असमय बुढ़ापे और बीमारियों से लडने में मदद मिलती है।   
    Image Source : shutterstock.com

    एंटी-ऑक्‍सीडेंट से भरपूर
  • 3

    डायबिटीज कंट्रोल करें

    शकरकंद के पत्‍ते ब्‍लड शुगर को नियंत्रित कर, डायबिटीज रोगियों के लिए अच्‍छा माना जाता है। इसमें एफएबीएल (FIBL…)नामक तत्‍व पाया जाता है जो ब्‍लड शुगर के स्‍तर को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा एसिडिक ग्‍लाइकोप्रोटीन शकरकंद के पत्‍तों को एंटी-डायबिटिक बनता है जिससे यह प्राकृतिक रूप से ब्‍लड शुगर को निय‍ंत्रित करते है।

    डायबिटीज कंट्रोल करें
  • 4

    पेट संबंधी समस्‍याओं में लाभकारी

    शकरकंद के पत्‍तों में डाइटरी फाइबर और जलापिन नामक तत्‍व होता है जो पेट संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है। जिससे कब्‍ज में राहत मिलती है और दस्‍त और मतली के लिए भी अद्भुत तरीके से काम करता है। इसके अलावा शकरकंद के पत्‍ते बुखार को कम कर सर्दी और फ्लू को दूर करने में मदद करते हैं।

    पेट संबंधी समस्‍याओं में लाभकारी
  • 5

    ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करें


    शकरकंद में मौजूद विटामिन, पोलीफेनॉलिक्स और एंथोसायनिन के कारण इसके पत्‍तों की सब्‍जी बनाकर खाने से ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है साथ ही यह चिंता और तनाव को दूर करता है।

    ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करें
  • 6

    कैंसर से बचाव


    शकरकंद के पत्‍तों में गंगलीओसिड नामक तत्‍व पाया जाता है जो एंटी-कार्सिनोजेन होता है और शरीर को कैंसर से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा शकरकंद में डाइटरी फाइबर इसे प्रभावी एंटीमाइक्रोबियल बनाता है और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण यह सूजन को दूर करने में मदद करता है। तो देर किस बात की आज से ही अपने आहार में शकरकंद के पत्‍तों को शामिल करें।
    Image Source : Getty

    कैंसर से बचाव
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर