नट्स और बीजों के आश्चर्यजनक लाभ

ज्यादातर नट्स और बीज हेल्दी और पौष्टिक होते हैं। इनके सेवन से आप हृदय रोग, मधुमेह, रक्तचाप जैसी गंभीर बीमारियों से बचे रहते हैं। अगर आप वजन घटाने की इच्छा रखते हैं तो इस काम में भी ये आपकी मदद कर सकते हैं। इन नट्स में जरूरी विटामिन व मिनरल होते हैं जिनसे शरीर को ऊर्जा मिलती है।

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiPublished at: Jan 11, 2014

नट्स के फायदे

नट्स के फायदे
1/9

फाइबर, पौटेशियम, मैग्निशियम और विटामिन बी6 ऐसे तत्व हैं जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं। ये सारे तत्व नट्स में भरपूर मात्रा में होते हैं। लेकिन ध्यान रखें हर प्रकार के नट्स में ये सब गुण नहीं होते हैं कुछ ऐसे भी होते हैं जिनमें कैलोरी ज्यादा होती हैं जो आपके वजन को बढ़ा सकते हैं। आइए जानें नट्स किस तरह आपके सेहत के लिए फायदेमंद है।

बटर नट्स

बटर नट्स
2/9

बटर नट्स को सफेद नट्स के नाम से भी जाना जाता है। इसमें मोनोसैचुरेटेड फैट होने के साथ ओमेग-3 फैट होते हैं जो कि टाइप-2 डायबिटीज के खतरे से बचाते हैं। इस नट्स के नियमित सेवन से त्वचा में चमक और आंखों की रोशनी बढ़ती है।

काजू

काजू
3/9

काजू में मैग्निशियम पाया जाता है। इसके सेवन से महिलाओं में पीएमएस के लक्षणों को कम किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें मिनरल जिंक भी होता है जो बालों, आंखो और स्किन के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। साथ ही यह माइग्रेन के खतरे को भी कम करता है।

अलसी के बीज

अलसी के बीज
4/9

यह एक भूरे रंग का बीज होता है जो ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड हृदय के लिए काफी अच्छा माना जाता है। खासकार शाकाहारी लोगों के लिए अलसी का सेवन जरूरी है। मांसाहारी लोगों को यह फैटी एसिड मछली से प्राप्त हो जाता है।

मूंगफली

मूंगफली
5/9

मूंगफली में विटामिन ई मौजूद होता है जो मोतियाबिंद के खतरे को दूर करता है। इसके अलावा इसमें मैग्निशियम होता है जो हाई ब्लड प्रेशर के खतरे को कम करता है। सर्दियों में मूंगफली का सेवन से पाचन शक्ति अच्छी रहती है।

ब्राजील नट्स

ब्राजील नट्स
6/9

ब्राजील नट्स को भी मोनोसैचुरेटेड फैट का अच्छा स्रोत माना जाता है। यह फैट आपके हृदय को स्वस्थ रखने के साथ हृदय संबंधी गंभीर बीमारियों से भी बचाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं कि अर्थराइटिस के खतरे से बचाते हैं।

बादाम

बादाम
7/9

बादाम, मोनोसैचुरेटेड फैट का बहुत अच्छा स्रोत है जो कि आपके हृदय को स्वस्थ बनाता है। बादाम के नियमित सेवन से आप हृदय रोग और डायबिटीज जैसे खतरे से बचे रहते हैं। इसमें फाइबर, मैग्निशियम, कैल्शियम और विटामिन ई पाया जाता है।  

अखरोट

अखरोट
8/9

सर्दियों में अखरोट का सेवन करना फायदेमंद है। गर्म होने के कारण यह शरीर को सर्दियों में होने वाली बीमारियों से बचाता है। इसके अलावा यह कोलेस्ट्रोल के स्तर को भी बनाए रखता है जिससे आप स्वस्थ रहते हैं। एंटी ऑक्सीडेंट होने के चलते यह कैंसर जैसी गंभीर बीमारी में भी फायदेमंद है।

पिस्ता

पिस्ता
9/9

नियमित रूप से पिस्ता खाने से शरीर में कार्बोहाइडे्रट की मात्रा नियंत्रित होने के साथ ब्लड शुगर का लेवल घटता है। इसके अलावा यह रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को पिस्ता के सेवन से डायबिटीज का खतरा भी कम होता है।

Disclaimer