कटहल ही नहीं इसके बीज भी होते हैं फायदेमंद

अक्‍सर हम कटहल के बीज को बेकार समझकर फेंक देते हैं लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि कटहल के बीज से आपको कितने स्‍वास्‍थ्‍य लाभ मिल सकते हैं, आइए कटहल के बीजों के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में जानें।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Nov 27, 2015

कटहल के बीज के फायदे

कटहल के बीज के फायदे
1/6

कटहल की सब्‍जी बहुत टेस्‍टी बनती है, लेकिन कुछ लोग कटहल की सब्‍जी बनाते समय इसके बीज निकाल कर फेंक देते हैं, क्‍योंकि ज्‍यादातर लोगों को इसके बीज अच्‍छे नहीं लगता। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि कटहल के बीज कितने स्‍वास्‍थ्‍य लाभों से भरपूर होता हैं। कटहल के बीजों में बहुत अधिक मात्रा में पोषण होता है। इसमें बहुत सारा कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और विटामिन ए, सी और बी पाया जाता है। इसके अलावा कटहल के बीज में कैल्‍शियम, जिंक और फॉस्‍फोरस भी होता है। इसके बीजों के आप उबालकर, भूनकर और पाउडर के रूप में सेवन कर सकते हैं। आइए कटहल के बीजों के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में जानें।

फाइबर का बहुत अच्‍छा स्रोत

फाइबर का बहुत अच्‍छा स्रोत
2/6

वजन कम करने वालों के लिए कटहल के बीज बहुत फायदेमंद हो सकते है। इसमें बहुत अधिक मात्रा में फाइबर और कैलोरी बहुत कम होती है जो वजन घटाने वालों के लिए आदर्श माना जाता है। साथ ही इससे ब्‍लड कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर भी नियंत्रित रहता हे जिससे दिल की बीमारियों का जोखिम कम होता है।

एनर्जी का स्रोत

एनर्जी का स्रोत
3/6

अगर आप एनर्जी से भरपूर रहना चाहते हैं तो कटहल के बीज का सेवन करें। जीं हां कटहल के बीज में काफी अधिक मात्रा में स्‍टार्च पाया जाता है, जिसके कारण यह एनर्जी का बहुत अच्‍छा स्रोत है। एक कटोरी कटहल के बीज आपको दिनभर एनर्जी से भरपूर रखने में मदद करते हैं।

बालों को टूटने से बचाए

बालों को टूटने से बचाए
4/6

कटहल के बीज में विटामिन ए और सी पाया जाता है, विटामिन ए आंखों के लिये बहुत ही अच्‍छा माना जाता है और विटामिन ए और सी बालों को मजबूत बनाता है। साथ ही कटहल के बीज बालों को घना बनाने में मदद करते हैं। कटहल के बीज खाने से सिर में ब्‍लड सर्कुलेशन बढता है, जिससे बालों का घनापन बढ़ता है।

एनीमिया से बचाए

एनीमिया से बचाए
5/6

कटहल के बीज में बहुत सारा आयरन भी पाया जाता है और आयरन शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। इसको नियमित रूप से खाने से शरीर में खून की कमी नही होती। साथ ही यह शरीर में ब्‍लड़ शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखता है।

हड्डियों में मजबूती

हड्डियों में मजबूती
6/6

कटहल के बीज में मैग्नीज और मैग्नीशियम जैसे मिनरल काफी मात्रा में होते हैं और यह दोनों ही मिनरल हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत जरूरी हैं। मैग्नीशियम शरीर में कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है। वहीं मैग्नीज संयोजी ऊतकों के निर्माण और ब्लड क्लॉटिंग के कार्य को नियमित करने में मदद करता है। इसलिए हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कटहल के बीजों को सेवन करें। Image Source : Getty

Disclaimer