हेजलनट के स्‍वास्‍थ्‍य गुणों के बारे में जानें

हल्‍का मीठा और स्‍वादिष्‍ट हेजलनट में कई बीमारियों से शरीर की रक्षा करने की क्षमता है। आइए हेजलनट के ऐसे की कुछ अद्भुत स्‍वास्‍थ्‍य गुणों की जानकारी लेते हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jul 07, 2016

स्‍वास्‍थ्‍य गुणों वाला हेजलनट

स्‍वास्‍थ्‍य गुणों वाला हेजलनट
1/5

हल्‍का मीठा और स्‍वादिष्‍ट हेजलनट फिल्‍बर्ट के रूप में जाना जाता है। हालांकि दुनिया भर में इसकी खेती की जाती है, लेकिन तुर्की, इटली और अमेरिका में इसका उत्‍पादन बहुत अधिक होता है। इस नट का रंग पीले से भूरा होता है और आकार में गोलाकार से अंडाकार होता है। मार्बल आकार के इस नट में पोषक तत्‍वों की विस्‍तृत श्रृंखला पाई जाती है। यह स्‍वादिष्‍ट फल वजन कम करने और दिल के स्‍वास्‍थ्‍य को बनाये रखने में मदद करता है। हेजलनट में कई बीमारियों से शरीर की रक्षा करने की क्षमता है। आइए हेजलनट के ऐसे की कुछ अद्भुत स्‍वास्‍थ्‍य गुणों की जानकारी लेते हैं।

दिल के लिए लाभकारी

दिल के लिए लाभकारी
2/5

हेजलनट असंतृप्त वसा से भरपूर होता है, यह दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। हेजलनट में ओलिक एसिड खराब कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है और ब्‍लड में अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ाता है। नियमित रूप से हेजलनट के सेवन से कोलेस्‍ट्रॉल को 27 प्रतिशत कम किया जा सकता है। अध्‍ययनों से पता चला है कि हेजलनट के सेवन से रक्‍त वाहिकाओं में बाधा और धमनी की दीवारों पर जमा होने वाले खराब कोलेस्‍ट्रॉल के ऑक्‍सीकरण को कम किया जा सकता है। एक शोध के अनुसार, नियमित रूप से हेजलनट का सेवन करने वाले लोगों में दिल के दौरे के कारण होने वाली मौत का जोखिम 50 प्रतिशत कम होता है। इसके अलावा इसमें दिल को स्‍वस्‍थ रखने के लिए मैग्‍नीशियम भी भरपूर मात्रा में होता है।

फोलेट और विटामिन 'ई' से भरपूर

फोलेट और विटामिन 'ई' से भरपूर
3/5

अधिकांश नट्स के विपरीत, हेजलनट फोलेट का बहुत अच्‍छा स्रोत हैं। फोलेट गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह मेगालोब्लास्टिक एनीमिया और बच्‍चों के तंत्रिका दोषों को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा हेजलनट विटामिन ई को बहुत अच्‍छा स्रोत है। विटामिन ई लाल रक्त कोशिकाओं के विघटन को रोकता है और एनीमिया के जोखिम को कम करता है। ब्‍लड का सही सर्कुलेशन प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने, बुखार, सर्दी और अन्‍य बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है।

कैंसर से बचायें

कैंसर से बचायें
4/5

हेजलनट कैंसर कोशिकाओं के विकास का नेतृत्‍व करने वाले कारक को खत्‍म करने के लिए जाना जाता है। यह शरीर में मौजूद दुष्‍ट कोशिकाओं को शांत करने में मदद करता है। हेजलनट में पाया जाने वाला बीटा-सिटोस्टेरोल स्‍तन और प्रोस्‍टेट कैंसर के खतरे को कम करता है। कई अध्‍ययनों के निष्‍कर्षों के अनुसार, हेजलनट में अल्‍फा-टोकोफ़ेरॉल, एक प्रकार का विटामिन ई ब्‍लैडर कैंसर के खतरे को लगभग आधा कर देता है। इसके अलावा हेजलनट में मैंगनीज की प्रचुर मात्रा में लंबे समय तक कैंसर से शरीर की रक्षा करती है। मैंगनीज कैंसर एंटीऑक्‍सीडेंट एंजाइम का एक घटक है जो कैंसर से शरीर की रक्षा करने के लिए कोशिकाओं के माइटोकॉन्ड्रिया में उत्पादित होता है।

मांसपेशियों और हड्डी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा

मांसपेशियों और हड्डी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा
5/5

मैग्नीशियम शरी में कैल्शियम की मात्रा को शरीर में लाने और बाहर ले जाने के लिए विनियमित करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कैल्शियम की उचित मात्रा मांसपेशियों के संकुचन को बढ़ावा और रिलैक्‍स करने में मदद करती है। यह मांसपेशियों में तनाव, दर्द, ऐंठन, थकान, और ऐंठन से बचाती है। मैग्नीशियम का उच्च स्तर मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा हेजलनट मैंगनीज से भी भरपूर होता है। यह मिनरल हड्डियों के विकास और मजबूती के लिए आवश्‍यक होता है। हेजलनट में मैगनीशियम स्केलेटल सिस्‍टम की संरचना और शक्ति के निर्माण के लिए बहुत उपयोगी होता है। यह बोन मिनरल घनत्‍व को बढ़ाता और ऑस्टियोपोरोसिस से लड़ता है। Image Source : Getty

Disclaimer