मेथी में छिपे हैं कई स्‍वास्‍थ्‍य रहस्‍य

खाने में कड़वी मेथी सेहत के लिहाज से तो फायदेमंद है ही, साथ ही यह कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने में मदद करती है। आइए जानते हैं मेथी के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Mar 10, 2014

मेथी के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

मेथी के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ
1/11

मेथी में कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन और विटामिन सी काफी मात्रा में होता है। जो स्‍वास्‍थ्‍य की हर जरूरत को पूरा करता है। खाने में कड़वी मेथी सेहत के लिहाज से तो फायदेमंद है ही, साथ ही यह कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने में मदद करती है। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। मेथी एक ऐसी गुणकारी औषधि है, जो पेट संबंधी विकारों को दूर कर त्वचा को सुंदरता व स्वस्थ शरीर प्रदान करती है। आइए जानते हैं मेथी के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में।

डायबिटीज कंट्रोल करें

डायबिटीज कंट्रोल करें
2/11

मेथी ब्‍लड में यूरीन और ग्‍लूकोज को कम करने में मदद करती है। जिससे डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। नियमित रूप से मेथी का रस पीने से डायबिटीज में आराम मिलता है। इसके अलावा कॉलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मेथी बेहद फायदेमंद होती है।

पेट की समस्‍याओं में लाभकारी

पेट की समस्‍याओं में लाभकारी
3/11

सुंदरता व स्वास्थ्य दोनों का संबंध पेट से होता है। पेट में गड़बडी होने से त्वचा पर फुंसियां, रंगतहीन त्‍वचा और एसीडिटी आदि की समस्याएं पैदा होती हैं। इसलिए पेट की समस्‍याओं से बचने के लिए मेथी को अपने आहार में शमिल करें।

बुखार

बुखार
4/11

मेथी के सेवन से बुखार को कम करने में मदद मिलती है। मेथी को नींबू और शहद के साथ सेवन से बीमारी के दौरान शरीर को पोषण मिलता है। बुखार के इलाज के लिए मेथी के रस को शहद और नींबू के साथ दिन में तीन बार लेने से लाभ होता है।

स्तनों में वृद्धि करें

स्तनों में वृद्धि करें
5/11

जड़ी बूटी न केवल समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है, बल्कि यह महिलाओं के हार्मोंन के संतुलन में बहुत कारगर होता है। मेथी का चाय और अन्‍य उत्‍पादों में प्रयोग अक्सर महिलाओं के हार्मोन संतुलन और स्तनों को बढ़ाने में मदद करता हैं। स्तन वृद्धि के लिए प्राकृतिक उपाय मेथी को नियमित आहार में शामिल करें।

डिलिवरी में आसानी

डिलिवरी में आसानी
6/11

गर्भवती के लिए मेथी एक स्‍वस्‍थ जड़ी बूटी है। यह गर्भाशय के संकुचन में मदद करती है जिससे बच्चे के जन्म के उत्प्रेरण में सहायक हो सकती है। हालांकि, गर्भवती महिलाओं को ही चिकित्सक से परामर्श के बाद इसका उपयोग करना चाहिए। इसके अलावा यह मेथी में कैल्शियम की मात्रा बहुत ज्यादा होने के कारण मां का दूध बढ़ाने में भी बेहद काम आती है।

सुंदरता बढाये

सुंदरता बढाये
7/11

मेथी बेहतर स्वास्थ्य के साथ सौंदर्य भी प्रदान करती है। त्‍वचा से जुड़ी परेशानियां जैसे झुर्रियां, ब्लैकहेड्स, मुहांसे, शुष्‍क त्‍वचा और रेशेस कम करने में मेथी बेहद काम आती है। इन सब समस्‍याओं से बचने के लिए मेथी की हरी पत्तियों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और तकरीबन 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो दें।

रक्तल्पता दूर करें

रक्तल्पता दूर करें
8/11

मेथी में आयरन तत्व बहुत अधिक मात्रा में होता है, इसका नियमित रूप से सेवन करने से रक्तल्पता दूर होती है। इसके अलावा इसमें रक्त शुद्धिकरण का खास गुण होता है। इसलिए अगर आपमें रक्त की कमी है तो नियमित रूप से इसका सेवन करें।

कार्डियोवास्कुलर स्वास्थ्य ठीक रखें

कार्डियोवास्कुलर स्वास्थ्य ठीक रखें
9/11

मेथी में गलेक्टोमन्नान नामक तत्‍व होता है जो दिल के दौरे को कम करने में मदद करता है। मेथी पोटेशियम का बहुत अच्छा स्रोत है जो सोडियम की कार्रवाई का विरोध करता है जिससे दिल और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

सर्दी-जुकाम में लाभकारी

सर्दी-जुकाम में लाभकारी
10/11

सर्दी-जुकाम के कारण जिन लोगों को हमेशा कफ की समस्या रहती हो उन्हें तिल या सरसों के तेल में गर्म मसाला, अदरक एवं लहसुन डालकर बनाई गई मेथी की सब्जी खाना बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है।

Disclaimer