जानें स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कितना फायदेमंद है बोगनविलिया

प्रकृति में ऐसे बहुत से फूल-पौधे हैं जिनका उपयोग घरेलू नुस्खे के तौर पर किया जाता है, इन फूल-पौधों में सबसे उपयोगी फूल है बोगनविलिया, जिसके बारे में जानने के लिए ये स्‍लाइडशो पढ़ें।

Gayatree Verma
Written by:Gayatree Verma Published at: Oct 28, 2015

बोगनविलिया और घरेलू नुस्खे

बोगनविलिया और घरेलू नुस्खे
1/5

दादी मां के नुस्खे घर बैठे कई सारी बीमारियों से निजात दिला देते हैं, इसमें कोई शक नहीं है। इन नुस्खों में अधिकतर घर में इस्तेमाल में लाने वाले मसाले हैं। लेकिन इन मसालों के अलावा भी कई चीजें हैं जो इन नुस्खों में इस्तेमाल होती हैं। इन चीजों में पहली जरूरी चीज है बोगनविलिया। बोगनविलिया को आम बोलचाल की भाषा में कागज के फूल बोलते हैं। अब कागज के फूल के उपयोग के बारे में सुनकर चौंकने की जरूरत नहीं है, बल्कि इसके फायदों के बारे में जानने की जरूरत है।

खांसी से दिलाये निजात

खांसी से दिलाये निजात
2/5

दालचीनी और बोगनवीलिया को पानी में गर्म करें। जब तक पानी का रंग ब्राइट कलर में ना बदल जाएं, उसे उबालें। उबालने के बाद उसे कप में कर लें और शहद मिलाएं। अब इस गर्म पानी के मिक्सर को पीलें। इससे गले को आऱाम मिलेगा।

शुगर के स्‍तर को संतुलित रखे

शुगर के स्‍तर को संतुलित रखे
3/5

हाल ही में हुई रिसर्च के अनुसार बोगनवीलिया की पंखुड़ियों में पीनिटॉल पाया जाता है जो शरीर में इंसुलिन रजिस्टेंस के तौर पर काम करता है। इससे शरीर में शुगर बैलेंस होता है। यह डायबीटिज के मरीज के लिए काफी फायदेमंद है।

हार्मोन का स्‍तर सही रखे

हार्मोन का स्‍तर सही रखे
4/5

इस फूल के शीर्ष भाग ट्राइफोलियम प्रेटेंस से दवाई बनती है। इस भाग में आइसोफ्लेवंस होते हैं जो शरीर में 'पायटो-ऑस्ट्रेजन' में बदल जाते हैं। ये ऑस्ट्रेजन हार्मोन के समान काम करता है। यह शरीर में लो कोलेस्ट्रॉल और रजोनिवृत्ति के दौरना हेने वाली समस्याओं से लड़ता है।

बीमारियों का उपचार करे

बीमारियों का उपचार करे
5/5

नियमित तौर पर रोज इसका पाउडर पानी के साथ लेने पर इम्यूनिटी सिस्टम बूस्ट होता है जिससे शरीर कई बीमारियों से लड़ने की शक्ति आती है। इसके नियमित सेवन से कैंसर, हाई कोलेस्ट्रॉल, अस्थमा, कब्ज, सेक्सुअली ट्रांसमीटेड डीसीज से शरीर की रक्षा होती है।

Disclaimer