चौंकाने वाले फायदों से भरपूर है मनुका शहद

हालांकि यह शहद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्ररी गुण रखने की वजह से थोड़ा महंगा होता है। लेकिन इसमें मौजूद एमिनो एसिड, विटामिन बी, कैल्शियम, कॉपर, के कारण यह हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Feb 11, 2016

मनुका शहद के चौंकाने वाले फायदे

मनुका शहद के चौंकाने वाले फायदे
1/6

प्राचीन काल से शहद का विभिन्न बीमारियों और सौंदर्य के लिए इस्‍तेमाल किया जा रहा है। शहद कई तरह का होता है लेकिन मनुका शहद को दुनिया का सबसे अच्‍छा शहद माना जाता है। वेल्स यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर रोज कपूर ने पाया कि यह शहद काफी असरदार है। इस शहद को मधुमक्खियां न्यूजीलैंड के मनुका पेड़ से पराग इकट्ठा करके बनाती हैं। हालांकि यह शहद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्ररी गुण रखने की वजह से थोड़ा महंगा होता है। लेकिन इसमें एमिनो एसिड, विटामिन बी (बी -6, थाइमिन, नियासिन, राइबोफ्लेविन) कैल्शियम, कॉपर, आयरन, मैगनीशियम, मैंगनीज फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम और जिंक की भरपूर मात्रा होती है। इस शहद से विश्व भर में घावों को ठीक करने वाले उत्पाद बनाने की स्वीकृति मिली हुई है। मनुका शहद को बैक्टीरिया के 80 से अधिक प्रजातियों पर काबू पाने में कारगर पाया गया है। इस शहद के अन्य स्वास्थ्य लाभ क्या-क्या हैं, आइये इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से जानते हैं।

घाव को तेजी से भरने में सहायक

घाव को तेजी से भरने में सहायक
2/6

प्रकृति से अधिक चिपचिपा होने के नाते मनुका शहद खुले घाव में इन्फेक्शन को प्रवेश से रोकता है। ब्रिटेन के कार्डिफ मेट्रोपोलिटन यूनिवसिर्टी के शोधकर्ताओं ने इस शोध में पाया कि मनुका शहद न सिर्फ पूरी तरह से गठित पायोजेन्स को नष्ट करता है बल्कि बैक्टीरिया को घाव के उतकों के अवयवों को बांधने से भी रोकता है। मनुका शहद बैक्टीरिया को कोशिकाओं तक पहुंचने से रोक देता है जो कि किसी भी गंभीर संक्रमण की शुरुआत की सबसे अहम कड़ी होती है। इस तरह मनुका शहद घावों के गंभीर संक्रमण को भी कम कर सकता है और पुराने संक्रमण को भी ठीक कर सकता है।

दांतों और मसूड़ों के लिए लाभकारी

दांतों और मसूड़ों के लिए लाभकारी
3/6

एंटी बैक्टीरियल गुणों के कारण इसका इस्तेमाल दांतों और मसूड़ों के लाभकारी होता है। जर्नल इंट एकैड प्रीडोंटल में प्रकाशित एक अध्ययन के दौरान दांतों की समस्या से पीड़ित कुछ लोगों को शहद को चूइंग-गम के रूप में चबाने के लिए दिया गया और शोधकर्ताओं ने पाया कि उन्हें दांतों की समस्या में आराम मिला था। साथ ही इसमें दांतों के लिए कैल्शियम, जिंक, फास्‍फोरस जैसे सभी महत्‍वपूर्ण पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं।

इम्‍यूनिटी को मजबूत बनायें

इम्‍यूनिटी को मजबूत बनायें
4/6

2007 में, ल्युकोसैट के जर्नल बायोलॉजी में प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार मनुका शहद इम्यून सिस्टम की टी और बी सेल पैदा करता है और इम्यून प्रतिक्रिया को विनियमित कर आपकी इन्फेक्शन से प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद करता है। 2011 के अनुसंधान के अनुसार, मनुका शदह गले में खराश पैदा करने वाले स्ट्रेप बैक्‍टीरिया के विकास को रोकता है। गर्म दूध या नींबू पानी में मनुका शहद की एक चम्मच डालकर पीने से सर्दी और खांसी से छुटकारा पाया जा सकता है।

अनिद्रा की समस्‍या दूर करें

अनिद्रा की समस्‍या दूर करें
5/6

नींद की कमी से दिल, डायबिटजी, स्‍ट्रोक और अर्थराइटिस जैसी कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं हो सकती है। लेकिन मनुका शहद अनिद्रा की समस्‍या को दूर कर कई अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के खतरे को कम करता है। जीं हां मनुका शहद अनिद्रा की समस्‍या को दूर कर गहरी नींद को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह नींद के दौरान आवश्यक शारीरिक कार्यों के लिए धीरे धीरे ग्लाइकोजन को रिलीज करता है। सोते समय दूध के साथ शहद लेने से शरीर दिमाग में मेलाटोनिन को रिलीज करने में मदद करता है, जो गहरी नींद के लिए जरूरी होता है।

पाचन को दुरुस्‍त रखें

पाचन को दुरुस्‍त रखें
6/6

पेट की लगभग सभी प्रकार की समस्‍या जैसे सूजन, एसिड रिफ्लेक्‍स, अपच, पेट में अल्‍सर या चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम आदि के लिए मनुका शहद बहुत लाभकारी होता है। पेट की समस्‍याओं को दूर करने के लिए आप गर्म पानी के एक कप में एक चम्‍मच शहद डालकर लें। Image Source : Getty

Disclaimer