आपको चौंका देंगे जीभ के ये तथ्य

जीभ से जुड़ी बहुत सी ऐसी बातें है जिनसे हम अनजान हैं। आइए इस स्‍लाइड शो के जरिए जाने जीभ से जुड़े तथ्‍य जो आपको चौंका देगें।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Dec 24, 2013

जीभ से जुड़े तथ्‍य

जीभ से जुड़े तथ्‍य
1/10

जीभ हमारे मुंह का सबसे महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है लेकिन हम लोग दांत की तुलना में इसपर बहुत कम ध्यान दे पाते है। इसका सबसे बड़ा कारण जानकारी का अभाव। जीभ से जुड़ी बहुत सी ऐसी बातें है जिनसे हम अनजान हैं। आइए इस स्‍लाइड शो के जरिए जाने जीभ से जुड़े तथ्‍य जो आपको चौंका देगें।

जीभ की लंबाई

जीभ की लंबाई
2/10

विशेषज्ञों ने सबसे लंबी जीभ लगभग 3.86 इंच लंबी और लगभग 3.1 इंच चौड़ी बताई। पुरुषों की तुलना में महिलाओं की जीभ की लंबाई कम होती है। महिलाओं में सबसे लम्‍बी जीभ लगभग 2.76 इंच लंबी हैं।

मजबूत मसल्‍स

मजबूत मसल्‍स
3/10

क्‍या आप जीभ से जुड़े इस तथ्‍य से वाकिफ है‍ कि जीभ आपकी बॉडी में सबसे मजबूत मसल्‍स है और साथ ही यह बहुत  लचीली भी है। यह अकेली ऐसी मांसपेशी है, जिसमें टेस्‍ट सेंसर मौजूद है और इस सेंसर में लगभग दस हजार से अधिक स्वाद मौजूद है।

जीभ बैक्‍टीरिया का गढ़

जीभ बैक्‍टीरिया का गढ़
4/10

मुंह में मौजूद लगभग 50 प्रतिशत बैक्‍टीरिया आपकी जीभ पर होते है। इसलिए सांसों में ताजगी को बनाए रखने के लिए जीभ को साफ करना भी बहुत महत्‍वपूर्ण हैं।

घाव भरे जल्‍दी

घाव भरे जल्‍दी
5/10

जीभ का ज्‍यादातर हिस्‍सा स्केलटल मसल्‍स टिश्‍यु से बना होता है। इसलिए क्षतिग्रस्त या घायल होने पर जीभ आपके बॉडी के अन्‍य हिस्‍सों की तुलना में ज्‍यादा तेजी से घाव को भर देती है।

उच्‍चारण में सहायक

उच्‍चारण में सहायक
6/10

क्‍या आप जानते है जीभ का ऐसा कौन सा भाग है जो उच्‍चारण के लिए महत्‍वपूर्ण होता है। नहीं तो हम आपको बताते है कि आपकी जीभ के सामने का लचीला हिस्‍सा उचित उच्‍चारण के लिए बहुत आवश्‍यक होता है।

स्‍वाद की जानकारी

स्‍वाद की जानकारी
7/10

जीभ एक सेंस ऑर्गन है जिससे हमें विभिन्‍न स्‍वादों के बारे में पता चलता है। क्‍या आप जानते है कि जीभ से हम पांच विशिष्‍ट स्‍वादों का पता लगा सकते हैं जिसमें खट्टा, कड़वा, नमकीन, मिठाई और उमामी शामिल है।

प्राकृतिक क्‍लीनर

प्राकृतिक क्‍लीनर
8/10

जीभ से जुड़ा एक तथ्‍य यह भी है कि यह एक प्राकृतिक क्‍लीनर की तरह काम करता है। जीभ खाने के बाद दांतों में फंसे खाने को बहुत ही आसानी से बाहर निकाल देता है जिससे आपका मुंह साफ रहता हैं।

स्‍वाद की मौजूदगी

स्‍वाद की मौजूदगी
9/10

सभी प्रकार के स्‍वाद आपकी जीभ पर स्थित नहीं होते। उनमें से लगभग दस प्रतिशत आपके गालों और मुंह के अन्‍दर ऊपर की तरफ मौजूद होते हैं।

टेस्‍ट बड्स की जानकारी

टेस्‍ट बड्स की जानकारी
10/10

जीभ में मौजूद टेस्‍ट बड्स बहुत छोटे होते है, लेकिन फिर भी आप इसे खुली आंखों से देख सकते हैं। आपकी जीभ पर मौजूद लिटिल बम्प्स (छोटे धक्कों) टेस्‍ट बड्स नहीं होते इसे पपिल्लै कहते हैं।

Disclaimer