बालों के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य

हमारे बाल भले ही बहुत महीन हों, लेकिन इनमें काफी बड़े और गहरे रहस्‍य छिपे होते हैं। आइए जानते हैं बालों के बारे में आश्‍चर्यजनक तथ्‍य-

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Dec 11, 2013

ये रेशमी जुल्‍फें

ये रेशमी जुल्‍फें
1/9

खूबसूरती और सेहत का पैमाना होते हैं आपके बाल। घने और मजबूत बाल किसे अच्‍छे नहीं लगते। लेकिन, दिन भर जिन बालों में आप उंगलियां फिराते रहते हैं, उनके बारे में कितना जानते हैं आप। हमारे बाल भले ही बहुत महीन हों, लेकिन इनमें काफी बड़े और गहरे रहस्‍य छिपे होते हैं। आइए जानते हैं बालों के बारे में आश्‍चर्यजनक तथ्‍य-

ऐस बढ़ते हैं बाल

ऐस बढ़ते हैं बाल
2/9

क्‍या आप जानते हैं किर रोजाना आपके बाल किस गति से बढ़ते हैं। आमतौर पर हमारे बालों की लंबाई रोजाना 0.3 से 0.5 मिमी बढ़ जाती है। वहीं महीने भर में ये लगभग 1 से 1.5 सेमी तक लंबे हो जाते हैं। और साल भर में ये 6 इंच यानी करीब 15 सेमी तक बढ़ जाते हैं।

सुनहरे बाल होते हैं सबसे घने

सुनहरे बाल होते हैं सबसे घने
3/9

एक स्‍कैल्‍प में लगभग 1,00,000 बाल होते हैं। जिनके बालों का टैक्‍सचर लाल होता है उनके हर स्‍कैल्‍प में लगभग 80 हजार बाल होते हैं। वहीं, सुनहरे बाल वाले व्‍यक्तियों के बाल सबसे घने यानी हर स्‍कैल्‍प में करीब 1,20,000 बाल होते है।

बालों की रफ्तार

बालों की रफ्तार
4/9

बॉडी में बोन मैरो के बाद बाल सबसे तेजी से बढ़ने वाले टिश्‍यु है। इसलिए हैरान होने की जरूरत नहीं है अगर आपके हेयर  स्‍टाइलिस्‍ट आपको हर छह हफ्ते के बाद बाल ट्रिम करने के लिए कहते हैं तो।

रोज गिरते हैं बाल

रोज गिरते हैं बाल
5/9

स्‍कैल्‍प से प्रतिदिन 100 बालों को गिरना सामान्‍य बात है। लेकिन कई बार दवाओं, थायराइड असंतुलन और आयरन की कमी के कारण बाल ज्‍यादा गिरने लगते हैं। किसी को भी स्‍पष्‍ट होने से इससे पहले सिर के 50% बाल गिर जाते हैं।

कब होती है बाल झड़ने की समस्‍या

कब होती है बाल झड़ने की समस्‍या
6/9

50 साल की उम्र के बाद लगभग 50 प्रतिशत पुरूष को बालों के झड़ने की समस्‍या और 40 प्रतिशत महिलाओं को रजोनिवृति के बाद बालों के झड़ने की समस्‍या हो सकती हैं।

आराम करते हैं बाल

आराम करते हैं बाल
7/9

क्या आप जानते हैं कि हमारे सभी बाल एक साथ नहीं बढ़ते। कुछ बाल आराम करने वाले होते हैं। बढ़ते के समय स्‍कैल्‍प के 90% बाल बढ़ते हैं और 10% आराम करते हैं।

गरमी में तेजी से बढ़ते हैं बाल

गरमी में तेजी से बढ़ते हैं बाल
8/9

सर्दी में हमारे बालों के बढ़ने की रफ्तार कम होती है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि हमारे बाल गर्म मौसम में तेजी से बढ़ते है क्‍योंकि यह मौसम बालों के विकास को बढ़ावा देता हैं।

एक देता है 100 को समर्थन

एक देता है 100 को समर्थन
9/9

एक बाल 100 ग्राम वजन का भार झेल सकता है। इस लिहाज से देखा जाए तो आपके सिर पर मौजूद सभी बाल मिलकर दो हाथियों के भार जितना वजन झेल सकते हैं।

Disclaimer