जानें सेहत और सौंदर्य के लिए कैसे अमृत है लाल चंदन

चंदन के फायदों के बारे में लगभग हम सभी जानते हैं। लेकिन क्‍या आप लाल चंदन के बारे में जानते हैं, शायद नहीं। तो आइए हम आपको लाल चंदन के स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य लाभों की जानकारी देते हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jun 03, 2016

सेहत और सौंदर्य के लिए लाल चंदन

सेहत और सौंदर्य के लिए लाल चंदन
1/7

चंदन के फायदों के बारे में लगभग हम सभी जानते हैं। चंदन की महक मन को शांति और सुकून से भर देती है। लेकिन क्‍या आप लाल चंदन के बारे में जानते हैं, शायद नहीं। तो आइए हम आपको लाल चंदन की जानकारी देते हैं। हालांकि बहुत कम लोगों को लाल चंदन के बारे में जानकारी होती है। चंदन कई तरह का होता है, लेकिन लाल और सफेद दो चंदन का उपयोग ही किया जा सकता है। लाल चंदन गुणों में सफेद चंदन से अधिक लाभकारी होता है। इसकी प्रकृति ठंडी होती है और यह सूजन और जलन को नष्‍ट करने में मदद करता है। इसके अलावा लाल चंदन के उपयोग मानसिक शांति मिलती है और यह त्‍वचा की समस्‍याओं के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आइए लाल चंदन पाउडर के स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य लाभों की जानकारी लेते हैं। Image Source : beautyglimpse.com

जलने पर लगाये चंदन

जलने पर लगाये चंदन
2/7

जली त्‍वचा पर छाला बन जाता है, और छाला फूटकर घाव। अगर जलने के कारण छाला फूटकर घाव बन गया है तो उस स्‍थान पर लाल चंदन घिसकर लगाने से कुछ ही समय में घाव भर जाता है और जलने का निशान भी नहीं पड़ता है। ऐसा चंदन में कीटाणुनाशक और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण होता है। आपकी त्वचा को प्रभावी रूप से आराम प्रदान करने वाला अनोखा और प्राकृतिक तरीका है। आप अपने बॉडी ऑयल के साथ भी लाल चन्दन मिक्‍स करके त्वचा के रैशेस दूर करने के लिए इसका प्रयोग कर सकते हैं।

त्वचा की झुर्रियों से मुक्ति

त्वचा की झुर्रियों से मुक्ति
3/7

चेहरे पर आई झुर्रियों से परेशान होकर ज्‍यादातर महिलाये बाजार में मौजूद महंगे उत्‍पादों का प्रयोग करती है। लेकिन इन उत्‍पादों से झुर्रिया दूर होने का नाम नहीं लेती। परन्तु लाल चंदन में ऐसे तत्व मौजूद होते है जो आसानी से आपकी त्वचा की झुर्रियों को दूर करते है। इसमें त्वचा को डिटॉक्‍स करने के अलावा उम्र के निशान छिपाने के गुण भी होते हैं।

रूखी त्‍वचा और त्वचा के टोन में सुधार करें

रूखी त्‍वचा और त्वचा के टोन में सुधार करें
4/7

रूखी त्वचा की समस्‍या पुरुषों और महिलाओं दोनो की हो सकती है। रूखी त्‍वचा से बचने के लिए दूध और शहद, लाल चंदन का मिश्रण अपने चेहरे पर लगाए। और 20 मिनट के बाद पानी से इसे धो लें। लाल चंदन पाउडर त्वचा की टोन में सुधार करने के लिए मालिश के तेल में मिलाया जा सकता है।

गर्मी में ठंडक का अहसास करायें

गर्मी में ठंडक का अहसास करायें
5/7

गर्मियों में साबुन का प्रयोग करने की बजाय आप लाल चन्दन के पाउडर से बने पेस्‍ट को अपने शरीर पर प्रयोग कर सकते हैं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। इस मौसम में जिन बैक्‍टीरिया के शरीर पर हमला करने की संभावना होती है, वे सब लाल चन्दन के चमत्कारी प्रभाव से समाप्त हो जाते हैं। इसके अलावा हमारे शरीर पर साबुन इस्तेमाल करने का एक कारण खुशबू पैदा करना और शरीर की बदबू को दूर भगाना है। लाल चन्दन में भी बदबू भगाने के गुण मौजूद होते हैं।Image Source : thefitindian.com

शरीर की दुर्गंध दूर करें

शरीर की दुर्गंध दूर करें
6/7

गर्मी के मौसम में पसीना तो आता ही है, लेकिन अगर आपको बहुत ज्‍यादा पसीना आता है और शरीर से दुर्गंध भी आती है, तो लाल चंदन पाउडर में पानी मिला कर बदन पर लगाने से पसीना कम होगा। इससे आप घंटो तक खुद को तरोताजा महसूस कर सकते हैं।

पाचन क्रिया को दुरुस्‍त करें

पाचन क्रिया को दुरुस्‍त करें
7/7

लाल चंदन पाचन क्रिया को ठीक रखने में भी मदद करता है। लाल चंदन का किसी भी रूप में प्रयोग गुणकारी होता है। चाहे वह तेल, पाउडर, साबुन आदि किसी भी रूप में हो, चंदन शरीर को प्रक्रिया का संतुलन बनाता है। साथ में स्त्रायुतंत्र और श्वास प्रक्रिया को मजबूत बनाता है।Image Source : Getty

Disclaimer