जानें स्‍वास्‍‍थ्‍य और सौंदर्य के लिए कितनी फायदेमंद है ऊलौंग टी

ऊलौंग टी एक चाइनीज टी है जो कैलोरी बर्न करने के साथ-साथ इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है। इसके अलावा यह दिल की बीमारी और कोलेस्‍ट्रॉल पर काबू पाने और दांतों को स्‍वस्‍थ रखने में भी मदद करती है। आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से ऊलौंग टी के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में जानकारी लेते हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jul 08, 2016

फायदेमंद ऊलौंग टी

फायदेमंद ऊलौंग टी
1/5

ऊलौंग टी एक चाइनीज टी है जो हल्की ऑक्सीडाइज होती है, इसका रंग हरे और काले के बीच का होता है। जायके में भी यह बाकी चाय से अलग होती है। इसक स्‍वाद ग्रीन और काली चाय से मिलता-जुलता होता है। यह टी कैलोरी बर्न करने के साथ-साथ इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है। दिल की बीमारी और कोलेस्टॉल पर काबू कर शरीर के लिए काफी अच्छी एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करती है। यह हड्डियों की बनावट को बेहतर कर दांतों को स्वस्‍थ रखने में भी मदद करती है। यह किसी भी सुपरमार्केट या डिपार्टमेन्टल स्टोर में भी आसानी से मिल जाती है। या आप इस चाय को ऑनलाइन भी मंगा सकते हैं। इसे बनाने का तरीका भी बहुत आसान है। इसे बनाने के लिए उबलते पानी में ऊलौंग चाय पत्ती डालकर तीन-चार मिनट तक उबालें। उसके बाद चाय को छानने के बाद अपने स्वादानुसार स्वीटनर या शहद डालें। आप खाना खाने के बीच भी इस चाय का मजा ले सकते हैं।आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से ऊलौंग टी के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में जानकारी लेते हैं।

वजन कम करने में सहायक

वजन कम करने में सहायक
2/5

इसमें मौजूद शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट और इम्‍यूनिटी बढ़ाने वाले पदार्थ के कारण ऊलौंग टी वास्‍तविक रूप से वजन कम करने में मदद करती है। शोधों से यह पता चला है कि ग्रीन टी की तुलना में ऊलौंग टी ज्यादा प्रभावकारी रूप से वजन कम करती है। यह सेमी फर्मेन्टेड टी होती है और इसमें पॉलीफिनॉल कंपाउंड (शरीर में मौजूद एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट) होता है, जो मेटाबॉलिज्म से चर्बी को कम कर वजन घटाने में मदद करता है। यह कोलेस्ट्रोल को कम करने के साथ-साथ फैट को बर्न करती है। अनुसंधान से पता चलता है कि नियमित रूप से ऊलौंग टी का एक कप पीने से न केवल भूख की भावना, बल्कि शरीर में इम्‍यूनिटी फैट को बढ़ने से रोका जा सकता है जिससे आपको पतले होने में मदद मिलती है।

एंटी-ऑक्‍सीडेंट से भरपूर ऊलौंग टी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखें

एंटी-ऑक्‍सीडेंट से भरपूर ऊलौंग टी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखें
3/5

ग्रीन टी की तुलना में ऊलौंग टी में एंटी-ऑक्‍सीडेंट बहुत अधिक मात्रा में होता है। ऊलौंग टी का एक कप नियमित रूप से लेने से आप लंबे समय तक युवा रह सकते हैं। एंटी-ऑक्‍सीडेंट आपको बाहर से ही नहीं बल्कि अंदर से भी युवा महसूस करवाता है। इसके अलावा अगर आप नियमित रूप से ऊलौंग टी का सेवन करेगें तो आप अधिक सुंदर और स्‍वस्‍थ त्‍वचा पा सकते हैं। ऐसा इसमें आंशिक रूप से मौजूद एक्जिमा से लड़ने और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण होता है। एक शोध के अनुसार जो लोग नियमित रूप से ऊलौंग की 2 कप चाय लेते हैं, वह त्‍वचा सुंदर और अधिक चमकदार होती है।

शरीर में सूजन का स्तर कम करें

शरीर में सूजन का स्तर कम करें
4/5

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण ऊलौंग टी ग्रीन टी के मुकाबले अच्‍छे तरीके से शरीर की सूजन को कम करता है। इसके एंटी-इंफ्ले‍मेटरी गुण लंबे समय तक हृदय रोग और हड्डी के रोगों जैसे अर्थराइटिस से बचाते है। यह ऊलौंग टी के सबसे आश्‍चर्यजनक स्‍वास्‍थ्‍य लाभों में से एक है। यह कैल्शियम को भोजन से आपके शरीर (विशेष रूप से हड्डियों) में ठीक तरीके से प्राप्‍त करने में मदद करता है और उसे मजबूत और स्‍वस्‍थ बनाता है। यानी ऊलौंग टी लंबे समय तक ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में सक्षम है।

बालों और दांतों की सेहत के लिए अच्‍छा

बालों और दांतों की सेहत के लिए अच्‍छा
5/5

ऊलौंग टी बालों को झड़ने से रोकने में मदद करती है और आपके बालों को काला, घना और चमकदार बनाती है। इसके लिए आपको इसे पीने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आप एक कप ठंडी ऊलौंग से अपने बालों को धो लें। अगर आप इसे टोनर (चेहरा धोने के बाद, और मॉइस्चराइजिंग क्रीम का उपयोग करने से पहले) के रूप में इस्‍तेमाल करते हैं तो यह आपकी त्‍वचा के लिए भी बहुत लाभकारी है। तो क्‍यों न अपने बालों और त्‍वचा की सुंदरता को बढ़ाने के लिए इसे अपने सौंदर्य दिनचर्या में शामिल कर लिया जायें। इसके अलावा यह दांतों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी बहुत अच्‍छी है। ऊलौंग टी पीने से मुंह के एसिड स्‍तर के संतुलन को नियमित रूप से बनाये रखने में मदद मिलती है और इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मसूढ़े की बीमारी को अच्‍छी तरह से रोकने में मदद करते हैं। कुल मिलाकर आप कह सकते हैं कि नियमित रूप से ऊलौंग टी पीने से लंबे समय तक दांतों की समस्‍याओं और कैविटी को रोका जा सकता है। Image Source : Getty

Disclaimer