मैलिक एसिड के 4 अद्भुत स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य लाभ के बारे में जानें

क्‍या आप मांसपेशियों और चयापचय स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर चिंतित हैं? और बड़ी संख्‍या में स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्रदान करने वाले प्राकृतिक पदार्थ की खोज कर रहे हैं? तो आपको मैलिक एसिड पर विचार करना चाहिए। यह स्‍वस्‍थ होने के साथ बहुत सारे लाभ प्रदान करता है।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Aug 19, 2016

फायदेमंद है मैलिक एसिड

 फायदेमंद है मैलिक एसिड
1/6

मैलिक एसिड एक प्राकृतिक पदार्थ है, कि ज्यादातर फलों और सब्जियों के बीच पाया जाता है। मैलिक एसिड सेब जैसे फलों के साथ जुड़ा होता है, और कार्बोहाइड्रेट को एनर्जी में परिवर्तित करने के लिए जाना जाता है। यह स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं फ़ाइब्रोमयाल्जिया और क्रोनिक थकान सिंड्रोम के उपचार में लाभदायक होता है। इतना ही नहीं, अगर आप साफ, चमकदार और सॉफ्ट त्‍वचा चाहते हैं तो आपकी समस्या का हल निश्चित रूप से मैलिक एसिड है। आइए मैलिक एसिड के स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य लाभ के बारे में जानकारी लेते हैं। Image Source : livestrongcdn.com

एनर्जी बढ़ायें

एनर्जी बढ़ायें
2/6

हमें पूर्णता के साथ जीने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है। अगर आप भरपूर नींद लेने के बावजूद दिन भर एनर्जी महसूस नहीं होती या आप सुस्‍त महसूस करते हैं, तो समस्‍या आपके शरीर के साथ नहीं है बल्कि आपके खान-पान में हैं। आपके आहार में मैलिक एसिड का अभाव है। मैलिक एसिड के बारे में सबसे अच्‍छी बात यह है कि यह एनर्जी के स्‍तर को बढ़ा देता है। यह प्रतिबंध चक्र का एक महत्‍वपूर्ण घटक है जो आपके शरीर में एनर्जी में प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट में बदल जाता है। यह आपके शरीर में एनर्जी के स्‍तर के उत्‍पादन में सुधार करता है।

ओरल स्वच्छता के लिए बेस्ट

ओरल स्वच्छता के लिए बेस्ट
3/6

मैलिक एसिड आपके ओरल स्‍वच्‍छता के लिए अच्‍छा होता है। यह लार के उत्‍पादन को बढ़ा कर, मुंह में विषाक्‍त बैक्‍टीरिया के स्‍तर को कम करता है। इससे दांत साफ होते हैं और पीले निशान तेजी से कम होते हैं। इसके अलावा दांतों को सुरक्षा और मजबूती मिलती है। अक्सर, मैलिक एसिड वाणिज्यिक उत्पादों, माउथवॉश और टूथपेस्ट में मिलाया जाता है।

खूबसूरत त्वचा

खूबसूरत त्वचा
4/6

मैलिक एसिड से भी त्वचा में अद्भुत निखार आता हैं। मैलिक एसिड त्‍वचा को लंबे समय तक सुंदर और स्‍वस्‍थ रखने में मददगार होता है। यह प्राकृतिक रूप से व्हाइटनिंग एजेंट के रूप में जाना जाता है। जब आप इसे सीधा त्‍वचा पर लगाते है, तो यह त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट और सॉफ्ट करता है, साथ ही एजिंग के निशान को भी कम करता है। साथ ही इसके इस्‍तेमाल से झुर्रियां दूर हो जाती है। इसके अलावा कोलेजन के उत्‍पादन को बढ़ावा देता है जिससे मुंहासों के सभी लक्षण समाप्‍त हो जाते हैं।

दर्द कम करें

दर्द कम करें
5/6

मैलिक एसिड शरीर के दर्द को कम करने के लिए भी जाना जाता है। हालांकि, इसके लंबे समय तक परिणाम देखने के लिए इसे आपको नियमित आधार पर लेना होगा। आमतौर पर शरीर के दर्द को कम करने के लिए 48 घंटे का समय पर्याप्‍त माना जाता है। अब आप जब भी गंभीर दर्द से परेशान होगें तो आपको पता है कि आपको क्‍या करना है।

मैलिक एसिड कितना लेना चाहिए

मैलिक एसिड कितना लेना चाहिए
6/6

ज्‍यादातर अध्‍ययनों और शोधकर्ताओं के अनुसार, प्रतिदिन मैलिक एसिड की 1,200 से 1,800 मिलीग्राम तक राशि लेने की सिफारिश की जाती है। यह क्रोनिक थकान सिंड्रोम जैसी स्वास्थ्य की स्थिति के इलाज के लिए जाना जाता है। हालांकि मैलिक एसिड में विषाक्तता नहीं होती है, लेकिन इसके सेवन से कुछ लोगों का पेट खराब हो सकता है। अगर आपको नियमित आधार पर मैलिक एसिड लेने के लिए सिफारिश की है, तो प्रतिदिन 280 मिलीग्राम लेना, सबसे अच्‍छा रहता है। Image Source : bsgcraftbrewing.com

Disclaimer