शरीर के इन 2 प्‍वाइंट्स को दबाने भर से ही घटेगा 5Kg वजन

मोटापा अपने देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लिए एक बड़ी और गंभीर समस्या बना गया है। ऐसे में आपको जानकर खुशी होगी कि एक्यूप्रेशर का प्रयोग कर कुछ प्रशर पाइंट्स से मोटापे को कम किया जा सकता है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Feb 16, 2018

एक्यूप्रेशर से घटाएं वजन

एक्यूप्रेशर से घटाएं वजन
1/9

मोटापा देश ही नहीं पूरी दुनिया के लिए एक बड़ी समस्या बना हुआ है। लोग इससे निजात पाने के लिए क्या-क्या जतन नहीं करते। लेकिन मोटापा घटाने का एख प्रभावी विकल्प भी है। वजन कम करने के लिए एक्यूप्रेशर तकनीक और कुछ सावधानियां काफी प्रभावी हो सकती हैं। तो चलिय जानें कि एक्यूप्रेशर तकनीक से मोटापा कैसे कम करें।

पहला कदम - 1

पहला कदम - 1
2/9

अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आपका शरीर वजन घटाने के लिए एक्यूप्रेशर के लिेए तैयार है या नहीं। उनसे एक्यूप्रेशर का लाभ और जोखिम दोनों पर चर्चा करें। इससे बेहतर इलाज में मदद मिलेगी।

स्टैप नं.- 2

स्टैप नं.- 2
3/9

प्रत्येक एक्यूप्रेशर सत्र की शुरुआत और अंत में भूख नियंत्रण बिंदु उत्तेजित (एपेटाइट कंट्रोल पाइंट) को दबायें। अपने कान पर दबाव बिंदु का पता लगाएं (जो भूख नियंत्रण बिंदु हेता है)। इस बिंदु को दबाकर आप ज्यादा खाने की प्रवृत्ति को नियंत्रित कर सकते हैं। इस बिंदु कान के ऊपर स्थित मांसल फ्लैप हिस्सा होता है जो ईयर केनाल के सामने मौजूद होता है। 3 मिनट के लिए इस जगह पर लगातार दबाव डालें।

स्टैप नं.- 3

स्टैप नं.- 3
4/9

तिल्ली पर मौजूद दबाव बिंदु का पता लगाएं। ये आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करेगा। यह आपके पैर के अंदर, टखने की हड्डी के ऊपर, पीछे की ओर जहां हड्डी खतम होती है, वहां होता है। अपनी अंगुली और अंगूठे की मदद से इस बिंदु को दबाएं। एक मिनट के लिए मजबूती से पकड़े और फिर धीरे धीरे दबाएं। गर्भवती महिलाएं इस दबाव बिंदु का उपयोग करने का प्रयास न करें।

स्टैप नं.- 4

स्टैप नं.- 4
5/9

दोनो हथेलियों में अंगूठे के पास वाले उभरे भाग पर व्यक्ति की सहन क्षमता के अनुसार प्रेशर दें और हाथ व पैर के बीच में प्रेशर देने से भी लाभ होता है। दो मिनट के लिए यहां दबाव डालें और फिर छोड़ दें। इसे भी पढ़ें: व्यायाम के बिना ही पेट कम करने के तरीके

स्टैप नं.- 5

स्टैप नं.- 5
6/9

आप अपने पेट पर मौजूद एक्यूप्रेशर बिंदु की मदद से अपने रक्त और पाचन तंत्र को पोषित कर सकते हैं। अपने कैप के निचले बिंदु पर अपनी चार उंगलियों को चौड़ाई में चलाएं। वहां से अपने पैर के बाहर की ओर एक उंगली से पिंडली की हड्डी को दबाएं। एक मिनट तक इस बिंदु को दबायें।   इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए जिम जाने की क्‍या जरूरत, अपनाएं ये 5 सीक्रेट टिप्‍स

स्टैप नं.- 6

स्टैप नं.- 6
7/9

तिल्ली के दबाव बिंदु को उभारें, यह शरीर में पानी और चयापचय को विनियमित करने में मदद करता है। पैर के अंदर की ओर अपनी उंगली स्लाइड करें, जब तक आप पिंडली की हड्डी को पार न कर लें। घुटने की ओर पिंडली की हड्डी साथ लगभग 1 इंच अपनी उंगली ऊपर ले जाएं। इससे आपकी उंगली पैर की हड्डी के ऊपर के गोल हिस्सा में आ जाएगी। तीन मिनट के लिए मजबूती से इस स्थान को पकड़ें।

स्टैप नं.- 7

स्टैप नं.- 7
8/9

अपनी कोहनी के करीब बड़ी आंत के लिए दबाव बिंदु को खोजें। अपनी कोहनी के जोड़ से अपनी कोहनी के अंदर की क्रीज की ओर अपनी उंगलियों को ले जाएं। इसे अपने बाएं हाथ से उसे अपने सीने के करीब रखते हुए शुरू करें और अपने दाहिने अंगूठे का उपयोग कर 1 मिनट के लिए यहां दबाव डालें। अब इसे दाएं हाथ से भी करें। इसे भी पढ़ें: मांसपेशियों के बिना फैट कैसे घटायें

एक्यूप्रेशर के लाभ

एक्यूप्रेशर के लाभ
9/9

इस दबाव बिंदु का उपयोग आंतों को विनियमित करने में मदद करता है तथा शरीर से अतिरिक्त नमी और गर्मी को बाहर कर सकते हैं। लेकिन इसे किसी विशेषज्ञ की देखरेख में ही करें और उससे सलाह करने के बाद ही करें। इसे भी पढ़ें: भूखा रहे बिना भी घटा सकते हैं वजन, ये 5 आसान टिप्‍स

Disclaimer