रातोंरात मुहासों को गायब करने के लिए ये हैं 11 टिप्‍स!

एक्ने के छिपाने के लिए सोच समझ कर उपायों को अपनाएं। कहीं ऐसा ना हो कि आपकी समस्या कम होने की जगह बढ़ जाए।

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiPublished at: Sep 15, 2017

एक्ने का इलाज

एक्ने का इलाज
1/11

एक्ने को छिपाने के लिए कई लोग हर तरह के उपाय अपनाते हैं बिना उसके नुकसान के बारे में जानें। एक्ने होने पर आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं इसके बारे में पूरी जानकारी होनी जरूरी है।

कंसीलर लगाएं

कंसीलर लगाएं
2/11

जब आप किसी पार्टी या शादी के लिए तैयार हो रही हैं तो ऐसे में एक्ने को छिपना हो तो उस पर कंसीलर लगाना ना भूलें। इससे एक्ने को छिपाने में मदद मिलेगी। कंसीलर की ज्यादा मात्रा का प्रयोग ना करें।

दो शेड्स के कंसीलर लगाएं

दो शेड्स के कंसीलर लगाएं
3/11

कोशिश करें दो शेड्स के कंसीलर लगाएं। एक हल्का और दूसरा डार्क होना चाहिए। इन दोनों शेड्स को मिक्स कर के चेहरे पर लगाएं। इसे लगाते समय खासा सावधानी बरतें कि यह त्वचा के अलावा कहीं और ना लगे। और ध्यान रहे जब आप टच अप करें तो इन्ही मिले हुए शेड्स का प्रयोग करें।

बर्फ का प्रयोग करें

बर्फ का प्रयोग करें
4/11

कई एक्ने में सूजन आ जाती है। ऐसे में आप बर्फ के टुकड़ों की मदद से इसे कम कर सकते हैं। इससे आपके चेहरे को कोई नुकसान नहीं होगा। लेकिन ज्यादा फायदे के लिए बहुत देर तक बर्फ ना लगाएं।

पिंपल्स को ना छेड़ें

पिंपल्स को ना छेड़ें
5/11

कभी भी चेहरे पर होने वाले पिंपल्स को छेड़े नहीं। इससे उनमें से निकलने वाले द्रव्य के कारण संक्रमण हो सकता है जिससे और भी पिंपल्स निकल सकते हैं।

तुरंत आराम के लिए फेशियल ना कराएं

तुरंत आराम के लिए फेशियल ना कराएं
6/11

हो सकता है कि कई फेशियल, पीलींग और अन्य स्पा से एक्ने में फायदा हुआ हो लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इसे कराने से तुरंत आपको फायदा हो जाएगा। किसी खास मौके पर कोई नया तरीका ना अपनाएं नहीं तो यह आपके चेहेर के लिए नुकसानदेह हो सकता है।  

सल्फर युक्त क्रीम लगाएं

सल्फर युक्त क्रीम लगाएं
7/11

एक्ने की समस्या होने पर सल्फर युक्त क्रीम लगाना फायदेमंद हो सकता है। लेकिन खुद से किसी भी दवा का चुनाव ना करें। पहले डॉक्टर को दिखाएं और उसकी सलाह के बाद ही कोई दवा लगाएं।

फेशियल ब्रश लगाएं

फेशियल ब्रश लगाएं
8/11

जिस स्थान पर एक्ने  हों, वहां फेशियल  ब्रश को गोलाई में कुछ देर घुमाएं। यह बंद पोर्स  को ढीला करके एक्ने को छिपाने और हटाने में मदद करेगा।

टूथपेस्ट ना लगाएं

टूथपेस्ट ना लगाएं
9/11

एक्ने की समस्या होने पर टूथपेस्ट का प्रयोग कभी ना करें। इसे एक्ने की स्थिति और खराब हो सकती है। इसमें मौजूद फ्लोराइड और वाइटनिंग तत्व एलर्जिक रिएक्शन पैदा कर सकते हैं।

एसपरीन

एसपरीन
10/11

एक्ने को दूर करने के लिए कभी भी एसपरीन का प्रयोग ना करें। कई लोग इसे पीस कर एक्ने पर लगाते हैं जो एक्ने की समस्या को कम करने की जगह बढ़ा देता है।

Disclaimer