Anti Aging Foods : बढ़ती उम्र में भी जंवा रहने केे सपने को साकार करेंगे ये 9 सुपर फूड्स

अगर आपकी खानपान की आदतें सही हैं और आप स्‍वस्‍थ व संतुलित आहार का सेवन करते हैं, तो आप अपनी उम्र के बढ़ते हुए असर को बेअसर कर सकते हैंं। आइए आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य-पदार्थों के बारे में बताएंगे, जो आपको जवां रखने में मदद करेंगे।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Apr 30, 2013

अनार

अनार
1/9

स्‍वस्‍थ खानपान आपको लंबे समय तक स्‍वस्‍थ और जंवा रखने में मदद कर सकता है। यदि आप भी उम्र बढ़ने के बावजूद भी जवान दिखना चाहते हैं, कुछ जरूरी फल-सब्जियों का सेवन कर आप अपना यह सपना पूरा कर सकते हैं। ऐसे ही फलों में शामिल है अनार, यदि आप अपनी डाइट में अनार को शामिल करेंगे, तो उम्र बढ़ने के साथ जवां और स्‍वस्‍थ रहेंगे। एक अध्ययन में भी कहा गया है कि अनार डीएनए के उम्रदराज होने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। इसलिए अनार या अनार के जूस का नियमित सेवन शरीर में खून की कमी के साथ डीएनए ऑक्सीडेशन की प्रक्रिया धीमी पड़ सकती है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी
2/9

ग्रीन टी को बगैर उबली हरी पत्तियों से बनाया जाता है। यही वजह है कि ग्रीन टी में उच्‍च स्तर पर पॉलीफि नोल्स होते हैं, जो एक ऐसा कैमिकल कम्पाऊंड है, जिसके पिगमैंट एंटी एजिंग के तौर पर कार्य कर त्वचा से झुर्रियों को कम कर उसे फोटो प्रोटेेक्शन देते हैं।

तरबूज

तरबूज
3/9

तरबूज एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, प्लस लाइकोपीन और पोटेशियम से भरपूर होता है जो कोशिकाओं में पानी और पोषक तत्वों के संतुलन को नियंत्रित करता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने पर त्‍वचा पर झुर्रियां नही पड़ती।

जैतून का तेल

जैतून का तेल
4/9

जैतून के तेल में पाया जाने वाला फैट बेहद फायदेमंद होता हैं। इसमें हार्ट-हैल्‍दी ओमेगा 3s होता है, जो सर्कुलेशन में सुधार कर त्‍वचा को गुलाबी और कोमल बनता है।

पालक

पालक
5/9

पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जी में विटामीन ई, लौह तत्व रेशा एवं आर्गेनिक नाइट्रेट मिलता है, विटामीन ई त्वचा में चमक लाता है। झुर्रियों से बचाता है। कृषि खाद्य रसायन विज्ञान के जर्नल में एक अध्ययन के अनुसार, पालक बीटा कैरोटीन और लुटीन दो पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है इससे त्वचा में लोच में सुधार होता है।

जामुन

जामुन
6/9

जामुन में ओरैक स्कोर होता है। ये कोशिकाओं के नष्ट होने के खतरे को रोकने में बहुत बढिय़ा रहता हैं। स्ट्राबेरीज, रैस्पबेरीज, अलूचों तथा ब्लैकबेरीज की तरह ही इनमें भी एंथोस्यानिन्स मौजूद होता है जो हृदय रोग तथा कैंसर से हमारी रक्षा करता है।

साबुत अनाज

साबुत अनाज
7/9

साबुत अनाज का सेवन करें ताकि फाइबर मिल सके। फाइबर ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने और मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखने में मदद करेगा। रिफाइंड अनाज जैसे ब्रेड और चावल के बजाय साबुत अनाज से बनी चीजें मसलन होल व्हीट ब्रेड, ब्राउन राइस, ओट्स आदि का प्रयोग करें। शोध से पता चलता है कि आहार में फाइबर का अधिक से अधिक इस्तेमाल करने से झुर्रियों को नियंत्रित किया जा सकता है।

टमाटर

टमाटर
8/9

टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन झुर्रियों को रोकने में सहायक होता है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि 5 बड़े चम्मच टमाटर पेस्ट को अपनी रोजाना डाइट में शामिल करने से आपकी त्वचा में प्रो-कोलाजैन का स्‍तर ऊचा होता हैं। ये आपकी त्वचा को दृढ़ बनाता हैं और परा-बैंगनी किरणों से रक्षा करने की क्षमता को लगभग 33 प्रतिशत तक बढ़ाता हैं।

संतरा

संतरा
9/9

संतरे को विटामिन सी की खान माना जाता है। इसके अलावा यह विटामिन ए, बी कॉम्प्लेक्स, फ्लेवोनॉयड, अमीनो एसिड, कैल्शियम, आयोडीन, फॉस्फोरस, सोडियम, मैगनीज जैसे अन्य पोषक तत्वों की खान भी है। संतरे में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियों को कम करते हैं। संतरे का रस और छिलका त्वचा पर लगाने से त्वचा दाग-धब्बों रहित, कोमल और पिंपल्स जैसी समस्याओं से मुक्त हो जाती है और आपकी त्वचा निखर जाती है।

Disclaimer