दस मिनट में संवारें दिल की सेहत

दिल को स्वस्थ रखने के लिए अब दस मिनट ही काफी है। अपने बिजी शेड्यूल से दस मिनट निकालिए और इन स्वस्थ आदतों को अपना कर दिल को रखिए स्वस्थ।

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiPublished at: Aug 20, 2014

कम समय में स्वस्थ हृदय

 कम समय में स्वस्थ हृदय
1/9

दिल की देखभाल के लिए रोजाना दस मिनट ही काफी हैं। अगर आप बहुत ज्यादा व्यस्त रहते हैं तो 10 मिनट में किये जाने वाले ऐसे कई काम हैं, जो आपके दिल की धड़कनों की ताल को सही बनाये रख सकते हैं। आइए जानें क्‍या हैं वे काम-

सेहत की झपकी

सेहत की झपकी
2/9

डॉक्टरों का मानना है कि अगर आप दोपहर के भोजन के बाद दस मिनट की झपकी लेते हैं तो इससे दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। सेहत की इस झपकी से तनाव कम करने में मदद मिलती है, जिससे हृदय को भी आराम मिलता है। गौरतलब है कि हार्ट अटैक की एक बड़ी वजह तनाव ही मानी जाती है।

अनुलोम-विलोम करें

अनुलोम-विलोम करें
3/9

अनुलोम-विलोम से हृदय-फेफड़ों की मांसपेशियां लोचदार रहने से हृदय में रक्त संचार सहज होता है। हर रोज सुबह इसे करने से हृदय की सेहत बनी रहती है। इसके लिए कमर व गर्दन सीधी रखकर बैठें। एक नथूने से धीरे-धीरे लंबी व गहरी श्वास फेफड़ों में भरे और धीरे-धीरे दूसरे नथूने से लेने के दोगुने समय में बाहर निकालें। फिर उसी नथूने से श्वास लेकर पहले वाले नथूने से धीरे-धीरे इसी प्रकार निकालें।

कार्डियो एक्सरसाइज की तरह है सेक्स

कार्डियो एक्सरसाइज की तरह है सेक्स
4/9

यह कार्डियो एक्‍सरसाइज का ही एक रूप है। यह एक कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम की तरह काम करता है। यह कई मामलों में दौड़ने की तरह है इसलिए इस दौरान आपका शरीर में एंडोरफिन्स पैदा होता है। आपके हृदय के लिए इससे ज्यादा सुखद व्यायाम और कोई नहीं हो सकता।

सीढ़ि‍यां चढ़ें

सीढ़ि‍यां चढ़ें
5/9

आजकल लोग सीढि़यों के स्‍थान पर लिफ्ट या एक्सीलेटर का प्रयोग अधिक करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं सीढि़यां चढ़ना आपको सेहतमंद बना सकता है। एक तरफ जहां इससे कैलोरी बर्न होती हैं वहीं यह पूरे शरीर में रक्त संचार भी बढ़ता है जिससे हृदय रोग का खतरा काफी कम हो जाता है।

चाय पियें

चाय पियें
6/9

अमेरिका कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी के एक शोध के अनुसार काली चाय हृदय के लिए काफी अच्छी है। इसमें मौजूद फ्लेवेनाइड्स एंटीऑक्सीडेंट हृदय के सेल्स तथा ऊतकों की ऑक्सीकरण से होने वाली क्षति से सुरक्षा करते हैं। एक अन्य शोध से पता चलता है कि चाय का सेवन थक्के बनने की प्रक्रिया को नियंत्रित रखता है जिससे हृदयाघात की आशंका कम हो जाती है।

हंसना भी है जरूरी

हंसना भी है जरूरी
7/9

ऑफिस में सहकर्मियों के साथ हंसी-मजाक करना, जोक मारना आपकी दिल की सेहत को संवार सकता है। रोजाना दस मिनट दिल खोलकर हंसे। इससे रक्‍त संचार सही होता है और दिल की मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ मेरीलैंड मेडिकल सेंटर के मुताबिक सक्रिय सेंस ऑफ ह्यूमर के साथ खुश रहना आपको हार्ट अटैक से बचाता है। हंसने से एंड्रोफीन नामक हार्मोन का स्राव होता है जो तनाव को दूर करता है।

वॉक करना ना भूलें

वॉक करना ना भूलें
8/9

प्रतिदिन दस मिनट की वॉक करें या थोड़ी दूर तक तेजी से दौड़ें। यह वॉक आप कभी भी कर सकते हैं जब आपके पास समय हो। घर से थोड़ी दूर पर जाने के लिए किसी वाहन की मदद लेने की जगह पैदल ही जाएं।

दस मिनट के व्यायाम करें

दस मिनट के व्यायाम करें
9/9

अगर आपके पास सभी व्यायाम करने का समय नहीं है तो आप कुछ खास तरह के व्यायाम ही कर सकते हैं। कार्डियो, डंबल उठाएं, स्ट्रेचिंग या रस्सी कूदें। इससे आपके हृदय की सेहत बनी रहेगी।

Disclaimer