9 कारणों से जीवन में एक बार जरूर लें विदेश में रहने का अनुभव

विदेश में घूमने की इच्‍छा सभी की होती है, लेकिन अगर इन बातों को आप जानेंगे तो जीवन में कम से कम एक बार विदेश में रहने का अनुभव आप भी लेना चाहेंगे।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Sep 17, 2015

विदेश में रहने का अनुभव

विदेश में रहने का अनुभव
1/10

हर इंडियन का सपना होता है जिंदगी में एक बार फॉरेन ट्रिप पर जाने का। लेकिन फॉरेन में रहना और फॉरेन ट्रिप करके आना दो अलग चीजें हैं। फॉरेन ट्रिप में मजा आता है लेकिन फॉरेन में रहना आपको जिंदगी से जुड़े एक नये तरह के अनुभव देता है। हम आपको कुछ ऐसे कारण बता रहे हैं जिनको जानने के बाद आपको यह एहसास होगा कि जीवन में एक बार विदेश में रहने का अनुभव लिया जाये।

सड़क पर किस

सड़क पर किस
2/10

भारत में लड़की के साथ घूमने से लोग शर्माते हैं, और कुछ मौकों (खासकर वैलेंटाइन डे) पर तो लड़की के साथ बाहर निकलना गुनाह है। लेकिन अगर आप विदेश में हों और सड़क पर गर्लफ्रेंड को किस करें तो कोई न तो आपकी परवाह करेगा और न ही उसक विरोध करेगा। यानी अगर आप सड़क पर किस करने का अनुभव लेना चाहते हैं तो विदेश में रहें।

सड़क पर अकेले घूमना

सड़क पर अकेले घूमना
3/10

अपने देश में सड़क पर लड़कियों का तो छोड़िए लड़के तक रात में सेफ नहीं होते, वहीं आप विदेश में रात को आइसक्रीम खाने जा सकते हैं। विदेशों में लोग रात में भी घूमने हैं तो वहां पर आपको रात में सड़क पर अकेले घूमने का मजा आयेगा।

सफाई आपकी आदत बन जाएगी

सफाई आपकी आदत बन जाएगी
4/10

आप घर कितना भी गंदा रखते हों लेकिन सड़क पर कचड़ा पेंकने की, थूकने की या दीवाल पकड़ कर पेशाब करने की सारी आदत छूट जाएगी और आपके सारे दोस्त आपको सफाई पसंद इंसान की नजर से देखेंगे।

दूसरे कल्‍चर और भाषाओं का ज्ञान होगा

दूसरे कल्‍चर और भाषाओं का ज्ञान होगा
5/10

जब आप टूरिस्ट होते हैं तो घूम कर आ जाते हैं। लेकिन अभी आप कुछ समय के लिए निवासी हैं और आपको अपना सारा काम खुद से करना है जिसके लिए आपको अलग-अलग भाषाओं के लोगों से सामना होगा और आपको पता भी नहीं चलेगा कि उनके साथ रहते-रहते आप उनकी भाषा और कल्चर कब सीख गए।

पेपर की अहमियत

पेपर की अहमियत
6/10

अपने देश में, घर के पेपर नहीं मिल रहे, कोई नहीं। गाड़ी के पेपर घर में भूल गए- कोई नहीं। ठोला नहीं पकड़ेगा और अगर पकड़ेगा भी तो सौ रुपये में काम चल जाएगा। लेकिन विदेश में ऐसा नहीं होगा और आप अपने सारे पेपर की खुद से ज्यादा इज्जत करना सीख जाएंगे।

जिम्मेदार बन जाएंगे

जिम्मेदार बन जाएंगे
7/10

अपने देश में दूसरे राज्य में जाने पर ताऊ के मामा के दोस्त का चाचा का बेटा... का रिश्ता निकल ही जाता है जो आपको दूसरे राज्य में सपोर्ट भी करता है। लेकिन विदेश में आप सबकुछ सीख जाएंगे। यहां कोई जान-पहचान का नहीं होगा। खुद आप अपने को नहीं जानते होंगे की आप सारे काम बहुत जिम्मेदारी से भी कर लेते हैं।

टाइम मैनेजमेंट

टाइम मैनेजमेंट
8/10

सर आज मैं लेट हो जाऊंगा पेट दर्द दे रहा है- इतना फोन में बोलना होता नहीं है कि आपका मैनेजर आपको छुट्टी दे देता है या आपका दोस्त आपकी अटेंडेंश लगवा देता है। लेकिन यहां ऐसा नहीं होता। आप मरो या जिओ- आपको जो काम मिला है उसे करना ही पड़ेगा। आफ यहां टाइम मैनेजमेंट करना सीख जाएंगे।

डॉलर में कमाना औऱ रुपया में खर्च करना

डॉलर में कमाना औऱ रुपया में खर्च करना
9/10

सबसे बेस्ट चीज। आप डॉलर में कमाएंगे और रुपया में खर्च करेंगे। आज की जेनरेशन के लिए सबसे कूल चीज है और आपको अपने ऊपर काफी गर्व महसूस होगा।

अपने देश से प्यार

अपने देश से प्यार
10/10

इन सब चीजों से इतर आपको मालुम चल जाएगा कि अपना देश, इतना प्यारा क्यों है और अब आप ये सोचना बंद कर देंगे की विदेश अपने देश से अच्छा है।

Disclaimer