International Dance Day 2019: आपको फिट और हेल्दी रखेंगे ये 7 तरह के डांस, जानें फायदे

डांस करना न सिर्फ आपके मानसिक तनाव को घटाकर आपको खुशी देता है, बल्कि ये आपके शरीर को फिट रखने में भी मददगार है। डांस के इन्हीं फायदों को देखते हुए दुनियाभर में 29 अप्रैल को International Dance Day (इंटरनैशनल डांस डे) यानी अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस के रूप में मनाया जाता है। अपनी खुशी और भावनाओं को जब आप किसी और माध्यम से व्यक्त नहीं कर पाते हैं, तो शरीर खुद ही थिरकने लगता है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: May 16, 2015

सेहत के लिए डांस

सेहत के लिए डांस
1/8

डांस करना न सिर्फ आपके मानसिक तनाव को घटाकर आपको खुशी देता है, बल्कि ये आपके शरीर को फिट रखने में भी मददगार है। डांस के इन्हीं फायदों को देखते हुए दुनियाभर में 29 अप्रैल को International Dance Day (इंटरनैशनल डांस डे) यानी अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस के रूप में मनाया जाता है। अपनी खुशी और भावनाओं को जब आप किसी और माध्यम से व्यक्त नहीं कर पाते हैं, तो शरीर खुद ही थिरकने लगता है। मनपसंद संगीत की धुनों पर नाचने से आपको मानसिक सुकून मिलता है। इसके साथ ही कई ऐसे डांस फॉर्म भी हैं, जिन्हें करके आप 30-35 मिनट में 300-400 कैलोरीज तक बर्न कर सकते हैं। डांस आपके पूरे शरीर के लिए एक आसान और बेहतरीन एक्सरसाइज है, जिसे कोई भी कभी भी और कहीं भी कर सकता है।

एक्रो डांस

एक्रो डांस
2/8

एक्रो डांस डांस की एक ऐसी शैली है, जिसमे शास्त्रीय नृत्य की तकनीक के साथ एक्रोबैटिक के गुण भी जुड़े होते हैं। यह डांस और कलाबाजी का बेजोड़ मिश्रण होता है और इसमें कलाबाजी का उपयोग डांस के कॉन्टेक्स्ट में किया जाता है। इसे करने से शरीर लचीला व स्वस्थ बनता है।

हिप हॉप

हिप हॉप
3/8

हॉप डांस स्‍टाइल इन दिनों युवाओं के बीच काफी फेमस है। इस डांस स्‍टाइल को स्‍ट्रीट डांसिंग भी कहा जाता है। 70 के दशक में शुरू हुआ ये डांस स्‍टाइल आज दुनिया भर के सबसे प्रसिद्ध डांस स्टाइल में से एक है। इसी शैली में लॉकिंग और पॉपिंग भी आती है। ये डांस स्टाइल किसी वर्कआउट से कम नहीं है।

सालसा

सालसा
4/8

सालसा, क्‍यूबा देश का डांस स्‍टाइल है, जो सबसे कामुक और जीवंत डांस स्‍टाइल में से एक है। इस डांस स्‍टाइल में कपल, एक साथ परफॉर्म करता है जिसमें सबसे ज्‍यादा रोमांस, प्‍यार और फीलिंग्‍स को दिखाया जा सकता है। ये डांस फर्म न सिर्फ शरीरिक स्वस्थ्य बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिये भी बेहद फायदेमंद होता है। 

कत्‍थक

कत्‍थक
5/8

नज़ाकत और नफ़ासत से भरी कत्‍थक एक भारतीय नृत्‍य शैली है। इस नृत्‍य शैली में अदाएं और मुद्राएं काफी होती हैं। भारत में 8 प्रकार के क्‍लासिकल डांस में से कत्‍थक सबसे महत्‍वपूर्ण डांस फॉर्म है। कथ्थक करने में शरीर को कफी गतिविधी करनी होती है और इससे शरीर की अच्छी खासी एक्सरसाइज हो जाती है।

बैले डांस

बैले डांस
6/8

बैले डांस स्‍टाइल में शरीर के सभी अंगों को स्थिर रखकर सिर्फ पेट के निचले हिस्‍से को चलाया जाता है जिसे बैली यानि नाभि। हिप्‍स के हिस्‍से को तेजी व नज़ाकत से चलाना भी इसी शैली का ही हिस्सा होता है। इस डॉंस फॉर्म को करने से पूरे शरीर की अच्छी खासी कसरत हो जाती है।

लाइन डांस

लाइन डांस
7/8

लाइन डांस स्‍टाइल में एक ग्रुप के कई लोग एक लाइन में खड़े होकर एक ही तरह के डांस स्‍टेप्‍स करते हैं। एक्‍सरसाइज और वजन घटाने के लिये भी इस डांस स्‍टाइल को किया जाता है। ये एक कमाल की एरोबिक्‍स एक्सरसाइज होती है।

जुंबा डांस

जुंबा डांस
8/8

अतिरिक्त वजन कम करने के लिये जुंबा डांस एक बेहतर विकल्प होता है। साधारण शब्दों में कहा जाए तो जुंबा एरोबिक्स डांस और एरोबिक्स का मिश्रण होता है। कई फिल्मी सितारे भी खुद को फिट रखने के लिये जुंबा डांस करते हैं।

Disclaimer