आपके पास मौजूद ये 7 चीजें देती हैं संक्रामक बीमारियां, ऐसे करें बचाव

क्या किसी से महज बात करने से ही उसकी समस्या आपके अंदर आ सकती है? क्या किसी का साथ आपको उसकी तकलीफ दे सकता है? जी हां, सिर्फ बीमारियां ही नहीं, बल्कि कुछ आदतें भी संक्रमण की तरह फैल सकती हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Mar 28, 2018

संक्रामक आदतें

संक्रामक आदतें
1/8

क्या किसी से महज बात करने से ही उसकी समस्या आपके अंदर आ सकती है? क्या किसी का साथ आपको उसकी तकलीफ दे सकता है? जी हां, सिर्फ बीमारियां ही नहीं, बल्कि कुछ आदतें भी संक्रमण की तरह फैल सकती हैं। आइये जानते हैं ऐसी ही 7 अजीब संक्रामण चीजों के बारे में।

तनावग्रस्त सहकर्मी

तनावग्रस्त सहकर्मी
2/8

अगर आपके साथ काम करने वाले शख्स का दिन तनावभरा है तो उससे बात करके या उसके आसपास रहकर आपको भी तनाव हो सकता है। दरअसल, ऐसी स्थिति में आपके उन हार्मोनों का स्तर बढ़ जाता है जो तनाव बढ़ाता है। इसलिए, ऐसे शख्स के संपर्क में आने के बाद खुद से संकल्पपूर्वक कहें, "मुझे उसका तनाव नहीं चाहिए!" उसके बाद गहरी सांस लें और वापस अपने काम में लग जाएं

दोस्त की महंगी चीज़ें

दोस्त की महंगी चीज़ें
3/8

अक्सर ऐसा होता है कि आपका दोस्त कोई महंगी चीज लाता है और उसे देखकर आपका भी मन होने लगता है कि वो चीज़ आपके पास भी हो। ऐसी स्थिति तभी खराब होती है जब कोई तुलना करने लगता है। अपने आपको याद दिलाएं कि खुशी वो चीज़ें हासिल करने में नहीं है, जो दूसरों के पास हैं।

खुजली

खुजली
4/8

जब आप किसी को सर खुजाते हुए देखते हैं तो उसी वक्त आपकी स्कैल्प में भी खुजली महसूस होने लगती है। किसी को खुजली करते हुए देखने पर खुजली करने की इच्छा जाग जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लोग अनजाने में दूसरों के स्वभाव को कॉपी करने लग जाते हैं।

दाद

दाद
5/8

अगर आप जिम में ऐसी टॉवल इस्तेमाल करते हैं जो उतनी साफ नहीं है जितनी होनी चाहिए, और फिर उसके बाद अपनी त्वचा पर रिंग शेप में रैश नोटिस करते हैं तो हो सकता है आपको दाद हो गई हो। दाद फंगस होती है। जिम में टॉवल के जरिये दाद एक दूसरे में फैलना आम बात है। इसे भी पढ़ें: इन 5 अजीब कारणों से भी होता है डायरिया

अकेलापन

अकेलापन
6/8

जर्नल ऑफ पर्सनैलिटी एंड सोशल साइकोलॉजी में प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक, दूसरे लोगों से संपर्क स्थापित करने के लिए अगर आप सोशल नेटवर्किंग का सहारा लेते हैं तो आपको अकेलापन ज्यादा महसूस होगा। जब आप सोशल नेटवर्किंग साइट पर जाते हैं तो आपको ऐसे बहुत से लोग मिलते हैं जो अकेलापन महसूस करते हैं, उनके संपर्क में आने से आपको भी अकेलापन महसूस होने लगता है।

आपके दोस्त की वजन संबंधी समस्याएं

आपके दोस्त की वजन संबंधी समस्याएं
7/8

जब आप अपने किसी ऐसे दोस्त के साथ खाना खाते हैं जो ओवरईटिंग करता है, तो आप भी ओवरईटिंग करने लगते हैं और यही आदत आगे चलकर अधिक वजन की समस्या में तब्दील हो जाती है। अपने दोस्त से मोटापा पाने से बचने के लिए आपको अपनी खानपान संबंधी आदतों को लेकर दृढ़ संकल्प करना पड़ेगा।

खुशी

खुशी
8/8

जिस तरह से तनाव व अकेलापन आपको संक्रमित कर सकता है बिल्कुल उसी तरह से खुशी भी कर सकती है। आपका दोस्त, आपके सहकर्मी और परिवार के लोग अगर खुश हैं तो आप भी बिना किसी बात के खुशी महसूस करने लगेंगे। इसे भी पढ़ें: मच्छरों के काटने पर होने वाली एलर्जी और उनके लक्षण

Disclaimer