थायराइड में ना करें ये 7 चीजें, फायदे की जगह होगा नुकसान

थायराइड एक गंभीर बीमारी है जिसे हल्के में ना लें। पर कुछ लोग इसका खुद से इलाज करने की कोशिश करते हैं और उस दौरान ये गलतियां कर जाते हैं।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Jan 25, 2019

थायराइड में इन चीजों से बचें

थायराइड में इन चीजों से बचें
1/8

थायराइड की समस्‍या होने पर आप खुद की देखभाल कर और सही इलाज की मदद से आप इस पर काबू पा सकते हैं। लेकिन कई बार हम खुद ही अपनी बीमारियों का इलाज करने लगते हैं, जिससे बीमारी गंंभीर रूप ले सकते हैं। आज हम आपको ऐसी ही 7 चीजों के बारे में बताएंगे, जिसे थायराइड के रोगियों को करने से बचना चाहिए। तो, आइए जानते हैं क्या है ये कारक।   

इंटरनेट से मिली जानकारियों पर भरोसा

इंटरनेट से मिली जानकारियों पर भरोसा
2/8

दुनिया भर में कई लाखों थायराइड रोगी खुद को अच्‍छा महसूस कराने और थायराइड के बारे में समझने की कोशिश को लेकर संघर्ष कर रहे हैं। हम में से कई तो इंटरनेट का सहारा भी लेते हैं। लेकिन पूरी तरह से अध्‍ययन पर विश्‍वास करना सही नहीं है। साथ ही आपको इंटरनेट से पढ़ कर इस बात पर भी भरोसा नहीं करना चाहिए कि आपको ये बीमारी है। अगर आपको लगता है कि आपके लक्षण थायराइड से मिल रहे हैं तो, अपने डॉक्टर को दिखाएं।

डॉक्‍टर के पास ना जाना

डॉक्‍टर के पास ना जाना
3/8

थायराइड के मरीज थायराइड के बारे में अधिक जानकारी यहां वहां से लेने लगते हैं जिसके चलते कई बार वह गलत जानकारी से परेशान होने लगते हैं। थायराइड के मरीजों को डॉक्‍टर को अपना सबसे अच्‍छा दोस्‍त मानना चाहिए। और इस विषय में कोई भी जानकारी अपने डॉक्‍टर से लेनी चाहिए।

किसी भी लक्षण को थायरायड से जोड़ना

किसी भी लक्षण को थायरायड से जोड़ना
4/8

थायरायड के अलग-अलग लक्षण होते हैं और ये लक्षण दूसरी बीमारियों के लक्षणों से भी मेल खाते हैं। इसलिए किसी भी लक्षण को थायरायड से जोड़ कर देखने से बचना चाहिए। साथ ही एक बार थायरायड की समस्‍या का निदान होने के बाद हम में से कुछ लोग किसी भी प्रकार के दर्द या अन्‍य लक्षण को थायराइड से संबंधित होने की कल्‍पना करने लग जाते हैं, इससे भी बचना चाहिए। उन्‍हें लगता हैं कि यह सारे लक्षण थायराइड के कारण हो रहे हैं। जबकि उन्‍हें ऐसा नहीं करना चाहिए।

धूम्रपान करना

धूम्रपान करना
5/8

सिगरेट में मौजूद कई प्रकार के केमिकल थायराइड के लिए विशेष रूप से हानिकारक होते हैं। धूम्रपान से थायराइड नेत्र रोग के विकास की संभावना बढ़ जाती है, और धूम्रपान थायरॉयड नेत्र रोग के उपचार को कम प्रभावी बनाता है।

टेस्‍ट के परिणाम को स्‍वीकार न करना

टेस्‍ट के परिणाम को स्‍वीकार न करना
6/8

कई लोगों को यह कहते हुए सुना हैं कि मेरी थायराइड की रिपोर्ट नार्मल थी लेकिन मुझे अभी भी लगता है कि मुझे थायराइड की समस्‍या है। अक्‍सर थायराइड रोगियों की रिपोर्ट सही होती है लेकिन फिर भी उन्‍हें लगता है कि वह बीमार है। जो की सही नहीं है। साथ ही कुछ लोग टेस्‍ट के परिणाम को स्‍वीकार नहीं करते और बीमारी को हल्के में लेते हैं।

दवाओं को छुपाना

दवाओं को छुपाना
7/8

थायराइड के मरीज को अपने डॉक्‍टर से किसी भी विषय में कुछ नहीं छिपाना चाहिए, विशेषरूप से दवाओं के विषय में तो बिल्‍कुल भी नहीं। कई बार कई तरह के सप्‍लीमेंट और डॉक्‍टर के बिना बताये ली जाने वाली दवाओं के बारे में वह डॉक्‍टर से छिपाते हैं जो सही नहीं है। Image Source : Getty

सभी प्राकृतिक प्रोडक्‍ट आपके लिए सुरक्षित नहीं

सभी प्राकृतिक प्रोडक्‍ट आपके लिए सुरक्षित नहीं
8/8

थायराइड मरीजों को लगता है, सभी प्रकार के प्राकृतिक और उपलब्‍ध ओवर-द-काउंटर लेबल प्रोडक्‍ट उनके लिए अच्‍छे होते हैं। लेकिन यह थायराइड मरीजों के लिए सही नहीं होता। कई प्रकार की "थायराइड समर्थन" सप्‍लीमेंट आयोडीन से भरपूर होते हैं। Image Source : Getty

Disclaimer