वक्‍त और पैसे की हो कमी तो हेल्‍दी खाने के लिए इन सीक्रेट्स को आजमायें

पैसे और समय कम है तो इसका मतलब ये नहीं कि स्वास्थ्य ही कम कर दें। कम पैसे और कम समय में हेल्दी खाना खाने के लिए पढ़ें ये स्लाइड।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Sep 11, 2015

कम समय और कम पैसे में हेल्दी खाना

कम समय और कम पैसे में हेल्दी खाना
1/6

छात्र हो या कोई फ्रेशर, अगर वो नए शहर में पढ़ने या जॉब करने आता है तो सबसे पहले ज्यादा से ज्यादा पैसे बचाने और भविष्य बनाने के बारे में सोचता है। भविष्य बनाने तक तो ठीक है। लेकिन जब छात्र पैसे बचाने के लिए खाने में कटौती करने लगते हैं और अपने स्वास्थ्य को कमजोर करने लगते हैं तो फिर परेशानी शुरू हो जाती है। अगर आप भी छात्र या फ्रेशर हैं और पैसे बचाने के लिए यही ट्रिक अपना रहे हैं तो, रुक जाइए और एक नजर इस स्लाइड में डालें।

बिना क्रीम वाला दूध और ब्राउन ब्रेड लें

बिना क्रीम वाला दूध और ब्राउन ब्रेड लें
2/6

17 रुपया का बिना क्रीम का आधा किलो दूध का पैकेट लें और 20 रुपये का ब्राउन ब्रेड का पैकेट लें। यह दूध और ब्रेड का पैकेट दो टाइम के लिए काफी है। दूध से आपको जरूरी प्रोटीन औऱ विटामिन मिल जाएंगे और ब्रेड से आपका पेट भर जाएगा।

यलो राइज़

यलो राइज़
3/6

यलो राइज़, पीला चावल, फ्राईड राइज़ या तहरी कह लें, ये एक ऐसी चीज है जो टेस्टी भी होती है और आपका पेट भी भर जाएगा व हेल्दी भी रहेगी। दो किलो चावल, एक सोयाबीन का पैकेट, जीरा, दस-दस रुपये की बंदागोभी और बीम्स लें लें और रोज-रोज थोड़ा डाल-डाल कर बना लें। ये चावल बनने में मुश्किल से पांच मिनट लगते हैं और  ये दो किलो चावल व सब्जी एक हफ्ले चल जाएगी।

अंकुरित चने

अंकुरित चने
4/6

एक किलो चना लें। रोज रात को सोने से पहले एक-एक कटोरी चना भिगो दिया करें। सुबह नमक, प्याज, टमाटर डालकर खा लें। इससे अधिक स्वास्थ्यवर्द्धक खाना और कुछ नहीं हो सकता। ये आपको फिट भी रखेगा और भूख भी नहीं लगने देगा।

सब्जी-दही

सब्जी-दही
5/6

किसी लोकल जगह से रात के नौ बजे के बाद जाकर तीन से चार दिनों के लिए हरी सब्जियां खरीद लें। (रात में सब्जी देखकर लें।) अब एक पैकेट दही और एक पैकेट दूध लें। एक चम्मच दही को दूध में डालकर दही जमाने रख दें और बाकी दही में हरी सब्जी मिलाकर काले नमक के साथ जीरा का छोंक लगाकर खाएं। पेट भी भरेगा औऱ टेस्ट भी मिलेगा।

केला-दूध

केला-दूध
6/6

एक दर्जन केला लें और एक पैकेट दूध लें। एक पैकेट दूध दोनों टाइम के लिए काफी है। एक ग्लास दूध गर्म करके पीलें। उसके बाद तीन केला खाएं। तीन के बाद भी भूख लगती है तो चौथा खा सकते हैं। लेकिन सामान्य तौर पर तीन केले में लोगों का पेट भर जाता है।

Disclaimer