हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

पेट को हेल्‍दी रखने के लिए रोजाना खाएं प्रोबायोटिक्‍स वाले ये 7 फूड

By:Atul Modi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 16, 2018
हम सभी प्रोबायोटिक्‍स के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में तो जानते हैं, लेकिन इस बात की जानकारी का अभाव हैं कि स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के लिए इनका इस्‍तेमाल कैसे जाये और यह किन-किन आहारों में उपलब्‍ध होता है। आइए हम बताते हैं।
  • 1

    क्‍या है प्रोबायोटिक्स?

    प्रोबायोटिक्स पेट के बैक्टीरिया का लाभकारी रूप हैं, जो प्राकृतिक पाचक रस और एंजाइमों को प्रोत्‍साहित कर पाचन अंगों को ठीक तरह से काम करने में मदद करता है। इसके अलावा, प्रोबायोटिक के सप्‍लीमेंट लेने के साथ आप इन लाइव जीवाणु को होस्‍ट करने के लिए प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थ भी खा सकते हैं। हम सभी प्रोबायोटिक्‍स के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में तो जानते हैं, लेकिन इस बात की जानकारी का अभाव हैं कि स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के लिए इनका इस्‍तेमाल कैसे जाये। लेकिन घबराइये यहां ऐसे ही कुछ प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है।

    क्‍या है प्रोबायोटिक्स?
    Loading...
  • 2

    योगर्ट

    आजकल बाजार में बिकने वाली प्रोबायोटिक दही खूब प्रचलित है लेकिन यह घर में तैयार की गयी दही में भी प्रचुर मिलती है। प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थों में से जीवित-सुसंस्कृत दही सबसे अच्‍छा है, विशेष रूप से हाथ का बना। दूध से दही बनने की प्रक्रिया में ‘लेक्टोबेसिलस जीवाणु’ अपनी भूमिका अदा करते हैं।

    योगर्ट
  • 3

    केफिर

    योगर्ट की तरह, यह फर्मेन्टेड डेयरी उत्‍पाद बकरी के दूध और फर्मेन्टड केफिर अनाज का अनूठा मिश्रण है। केफिर एंटीऑक्‍सीडेंट से समृद्ध होने के साथ इसमें  लैक्टोबैसिलस और बीफीडस नामक बैक्‍टीरिया भी भरपूर मात्रा में होते हैं। लेकिन लोकल हेल्‍थ फूड शॉप से अच्‍छे और आर्गेंनिक केफिर को ही लें।

    केफिर
  • 4

    सौरक्राउट

    फर्मेन्टेड या किण्वित सौरक्राउट और अन्‍य सब्जियां से बनी गोभी न केवल स्‍वस्‍थ और पोषक तत्‍वों से समृद्ध होती है बल्कि एलर्जी के लक्षणों के कम करने में भी मदद करती है। इसके अलावा यह विटामिन बी, ए, ई और सी से भी समृद्ध होता है। हृदय रोगों को दूर करने के लिय ‘सौरक्राउट’ का प्रयोग अत्यंत लाभदायक होता है।

    सौरक्राउट
  • 5

    डार्क चॉकलेट

    प्रोबायोटिक्‍स उच्‍च गुणवत्‍ता वाली डार्क चॉकलेट में भी होता है और इसमें कई प्रकार के डेयरी उत्‍पादों की तुलना में चार गुना ज्‍यादा प्रोबायेटिक्‍स होता है। यह चॉकलेट के सिर्फ एक स्‍वास्‍थ्‍य लाभों में से एक है।

    डार्क चॉकलेट
  • 6

    माइक्रोएलगी

    यह सुपरफूड समुद्र आ‍धारित स्पिरुलिना, कोरेल्ला और ब्‍लू-ग्रीन जैसे संयंत्रों को दर्शाता है। यह प्रोबायोटिक फूड पाचन तंत्र में लैक्टोबैसिलस और बिफ़िडो दोनों की मात्रा में वृद्धि करने में मदद करते है। साथ ही यह मानव प्रणाली में सबसे अधिक राशि में प्रति औंस ऊर्जा की वापसी में मदद करता है।

    माइक्रोएलगी
  • 7

    मिसो सूप

    मिसो परंपरागत जापानी दवा का एक मुख्य स्रोत रहता है और आमतौर पर पाचन नियामक के रूप में माइक्रोबॉयोटिक खाना पकाने के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है। गर्म पानी में एक चम्‍मच मिसो फर्मेन्टेड राई, बींस, चावल या जौ मिलाकर बनाया जाता है। यह लैक्टोबैसिलस और बिफिडस बैक्‍टीरिया से भरपूर से एक अच्‍छा, जल्‍द और प्रोबायोटिक युक्‍त सूप है। इसके अलावा यह पर्यावरण प्रदूषण के प्रभाव को कम करने और शरीर को ऐल्‍कलाइन कर शरीर से कैंसरकारी प्रभाव को रोकने में मदद करता है।

    मिसो सूप
  • 8

    अचार

    चाहे आप मानो या न मानो, लेकिन हरा अचार भी प्रोबायोटिक्‍स का एक उत्‍कृष्‍ट आहार स्रोत है, बेशर्त वह घर में बना होना चाहिए। इसलिए प्रोबायोटिक के लाभ पाने के लिए धूप में खुद घर में अचार बनाने की कोशिश करे।

    अचार
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर