अगर एक्सरसाइज से हाथ-पैर में आ गई है सूजन तो इन तरीकों को अपनाएं

कई बार हैवी एक्सरसाइज करने या बहुत अधिक दूर तक दौड़ने से हाथ-पैरों में सूजन आ जाती है। ऐसा हाथ-पैरों को इतना मेहनत करने के आदि ना होने के कारण होता है। अगर आपके भी हाथ-पैरों में इन कारणों से सूजन आ गई है तो सूजन कम करने के लिए इन तरीकों को अपनाएं।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Jun 17, 2016

हाथों को ऊपर करें

हाथों को ऊपर करें
1/5

इसमें कोई संदेह नहीं कि एक्सरसाइज से शरीर में फुर्ती आती है और ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है। लेकिन कई बार ब्लड सर्कुलेस अच्छे से ना हो पाने के कारण  खून मांसपेशियों से सर्कुलेट होकर हाथों में इकट्ठा हो जाता है जिससे हाथों में सूजन आ जाती है। ऐसे में हाथों को सीधा करके ऊपर करें और उंगुलियों को चलाते रहें। दो से तीन मिनट के लिए पंद्रह मिनट तक ऐसा करें। इससे हाथों और उंगुलियों में खिंचाव होता है जिससे बल्ड सर्कुलेशन तेज होता है। जिससे सूजन कम हो जाती है।

तकिये का इस्तेमाल

तकिये का इस्तेमाल
2/5

सूजे हुए पैर या हाथ को तकिये के ऊपर रखने से आराम मिलता है। इसके लिए किसी भी समय आराम से बिस्तर पर लेट जाएं या सोफे में बैठ जाएं। अब सूजे हुए हाथ और पैर को थोड़े ऊंचे और नरम तकिये पर रखें। इससे सूजे हुए अंग दिल के स्तर से ऊपर आ जाएंगे। इससे सूजन वाली जगह पर खून के जमा होने पर रोक लगती है और रक्त संचार सामान्य तरीके से होता है। अगर पैरों में गंभीर सूजन है तो दीवार के सहारे नीचे बैठें। सामने कुर्सी रखें और उसमें एक नरम तकिया रखें। अब पैरों को उस तकिये पर रखें। इससे पैरों के सूजन में आराम मिलेगा।

सेक का इस्तेमाल करें

सेक का इस्तेमाल करें
3/5

कई बार अधिक ठंड या गर्मी के कारण भी सूजन आ जाती है। ऐसा तापमान के सात शरीर का संतुलन ना बैठा पाने के कारण होता है। ऐसे में सेक का सहारा लें। सूजे हुए शरीर के अंग को गर्म सेक या ठंडी सेक दें। ठंडी सेक में त्वचा पर सीधे बर्फ का इस्तेमाल करने से बचें। उसकी जगह एक तौलिया में बर्फ लपेट कर ठंडी सेक दें। दिन में कई बार 15 मिनट तक ठंडी या गरम सेक दें। सूजन कम हो जाएगी।नोट- डॉक्टर या फिजियोथैरेपी से पता कर लें कि आपके सूजन में किस तरह के सेक कारगर होती है।

फैशन शो को ना कहें

फैशन शो को ना कहें
4/5

एक्सरसाइज करने के दौरान कुछ समय या दिनों तक कुछ तरह की फैशन की चीज़ों से दूर रहें। मतलब अंगुठी, ब्रेसलेट और एंकलेट को एक्सरसाइज करने के दौरान ना पहनें। क्योंकि ये सारे ज्वैलरी शरीर के अंगो में अतिरिक्त दबाव डालते हैं जिससे इन अंगों में सूजन आ जाती है। वैसे भी एक्सरसाइज आप जितना फ्री होकर और खुले में शरीर में करते हैं ये उतना ही अधिक फायदेमंद होता है।

सॉल्ट बॉथ

सॉल्ट बॉथ
5/5

अगर आपको ऊपर दिए गए सारे काम करने में मुश्किल लग रहे हैं तो सॉल्ट बॉथ लें। इसके लिए हल्के गुनगुने पानी में दो बड़े चम्मच सेंधा नमक डालें। अब पांच मिनट के लिए पानी को छोड़ दें जिससे कि नमक उसमें मिल जाए। सेंधा नमक पानी में प्राकृतिक एंटी-इनफ्लेमेटरी की तरह काम करता है। पांच मिनट बाद इस पानी से नहाएं। रोजाना इस पानी से नहाने से सूजन की समस्या नहीं होती।

Disclaimer