इन 6 कारणों से अपने बाथरूम में रखें नारियल तेल

अगर आप उन लोगों में से एक है जो नारियल के तेल का इस्‍तेमाल नियमित रूप से किचन में करते हैं तो हम आपको बता दें कि आप इसे अपने बॉथरूम का भी हिस्‍सा बना सकते हैं।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Sep 23, 2015

बाथरूम में रखें नारियल तेल

बाथरूम में रखें नारियल तेल
1/7

नारियल तेल स्‍वास्‍थ्‍य के अच्‍छा होने के साथ कई सारे अन्‍य लाभों से भरपूर होता है। अगर आप उन लोगों में से एक है जो नारियल के तेल का इस्‍तेमाल नियमित रूप से किचन में करते हैं तो हम आपको बता दें कि आप इसे अपने बॉथरूम का भी हिस्‍सा बना सकते हैं। जीं हां, नारियल तेल सौंदर्य उत्‍पादों के रूप में भी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस ऑल इन वन प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल आप त्‍वचा को मॉइस्‍चराइजिंग करने से लेकर मेकअप हटाने तक इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बस इतना हीं नहीं इस अद्भुत तेल के बारे में जानने के लिए अभी बहुत कुछ बाकी है। आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से ऐसे कारणों के बारे में जानें कि नारियल तेल की बोतल या जॉर आपके बॉथरूम में क्‍यों होनी चाहिए।

ऑयल पुलिंग

ऑयल पुलिंग
2/7

क्‍या आप ऑयल पुलिंग के बारे में जानते हैं? यह ओरल कैविटी से बैक्‍टीरिया को निकालने के लिए सबसे प्रभावी पारंपरिक तरीकों में से एक है। सुबह नारियल तेल से मुंह में स्विश करना ओरल हेल्‍थ को बनाये रखने का बहुत अच्‍छा तरीका है। इस विधि को सही से करने के लिए एक चम्‍मच नारियल का तेल लेकर इससे कम से कम 10 मिनट के लिए अपने मुंह में स्विश (हिलाये) करें।

पैरों को मुलायम बनायें

पैरों को मुलायम बनायें
3/7

निस्‍संदेह, नारियल का तेल मुलायम पैरों की चाहत रखने वाले लोगों के लिए सबसे बेहतर होता है। यह एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है। नारियल तेल त्वचा को डिटॉक्स करता है। अच्‍छे परिणाम पाने के लिए शेविंग करने से पहले थोड़ी सी मात्रा में नारियल तेल अपने पैरों पर हल्‍के हाथों से रगड़ें। ऐसा करने से पैरों से बालों को हटाने के बाद आप पा सकते हैं नर्म और मुलायम त्‍वचा।

रिलेक्‍स करें

रिलेक्‍स करें
4/7

दिन भर काम के बोझ और अत्‍यंत तनाव या बहुत ज्‍यादा घूमने पर होने वाले थकान को लेकर अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं हैं, क्‍योंकि अपने किसी भी  पसंदीदा आवश्‍यक तेलों की कुछ बूंदे एक बड़ा चम्‍मच नारियल के तेल में मिलाकर उससे मालिश करने से आपको रिलेक्‍स करने के लिए काफी है। आवश्‍यक तेल दर्द वाली मांसपेशियों और लेंमन और लैवेंडर ऑयल आपकी एनर्जी के स्‍तर को बढ़ाने और लैवेंडर ऑयल बेहतर नींद लाने के लिए किसी चमत्‍कार की तरह काम करता है। इस तरह नारियल तेल इन आवश्‍यक तेलों के साथ मिलकर आपको अधिक से अधिक लाभ देता है।

मेकअप रिमूवर

मेकअप रिमूवर
5/7

जीं हां नारियल का तेल मेकअप रिमूवर के रूप में भी काम करता है। यह बॉथरूम में नारियल तेल की मौजूदगी के कई अन्‍य अद्भुत कारणों में से एक है। यह आपके मेकअप को हटाने का बहुत अच्‍छा प्रोडक्‍ट है। नारियल तेल को सबसे अच्छा क्लिंजर माना जाता है। मेकअप उतारने के लिए एक कॉटन बॉल पर थोड़ा सा तेल लेकर मेकअप रिमूव करें। यह उपाय मेकअप हटाने के साथ-साथ ही त्वचा के भीतर से गंदगी और बैक्टीरिया भी हटाएगा।

चकत्ते और बर्न्स के लिए क्रीम

चकत्ते और बर्न्स के लिए क्रीम
6/7

नारियल का तेल रैशेज और जलने के इलाज के लिए इस्‍तेमाल किया जा सकता है। यह डायपर रैशेज पर आश्‍चर्यजनक रूप से काम करता है। बस थोड़ा सा नारियल का तेल रैशेज और बर्न को कम और खत्‍म करने के लिए पर्याप्‍त होता है।

बॉडी स्क्रब बनाएं

बॉडी स्क्रब बनाएं
7/7

नारियल का तेल बॉडी स्क्रब का काम भी करता है, शरीर के डेड सेल्स को हटा कर त्वचा में नमी बरकरार रखता है। एक बाउल में आधा कप चीनी लें और उसमें एक तिहाई कप नारियल तेल मिला दें। अच्छी तरह से मिलाएं और लगभग एक चम्मच स्क्रब लेकर उसे पूरे शरीर पर अच्छी तरह से धीरे-धीरे रगड़कर नहा लें। नहाने के बाद आपको अपनी ही त्वचा रेशम जैसी मुलायम महसूस होगी।Image Source : Getty

Disclaimer