हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

बच्चों के लिए 6 हेल्दी स्नैक्स, वह भी एक ट्विस्ट के साथ

By:Meera Roy, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 19, 2017
दरअसल बच्चों को वही खिलाना चाहिए जो उनके स्वास्थ्य को सकारात्मक रूप से प्रभावित करते हों। लेकिन अकसर महिलाओं को यह गलती करते देखा कि बच्चे जो खाते हैं, उन्हें वही खिलाते हैं। अब आप उन्हें ये हेल्दी स्नैक्स देकर खुश रख सकती हैं।
  • 1

    पौष्टिकता की जांच

    अगर आपको चिकनट नगेट्स या फिश फ्राई खाने पसंद हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि यह आहार आपके बच्चों के लिए लाभकर है। दरअसल बच्चों को वही खिलाना चाहिए जो उनके स्वास्थ्य को सकारात्मक रूप से प्रभावित करते हों। लेकिन अकसर महिलाओं को यह गलती करते देखा कि बच्चे, जो खाते हैं, उन्हें वही खिलाते हैं। जबकि उसकी पौष्टिकता को जांचने की कोशिश भी नहीं करतीं। ऐसा करने से बचें। यहां हम ऐसे आहारों की लिस्ट दे रहे हैं, जो न सिर्फ स्वस्थवर्धक हैं, बल्कि आपके बच्चों को खाना पसंद भी आएगा।

    पौष्टिकता की जांच
    Loading...
  • 2

    आलू रोल

    अकसर मां-बाप को देखा जाता है कि वह अपने बच्चों को आलू उबालकर खिलाती हैं। यह अच्छी बात है। बच्चों के लिए आलू उबालकर देना उनकी सेहत के लिए फायदेमंद है। लेकिन सवाल ये उठता है कि क्या उबला हुआ खाना आपका बच्चा खाना पसंद करता है? नहीं। अकसर बच्चों को यह खाना पसंद नहीं आता। ऐसे में आप अपने बच्चों को आलू रोल बनाकर खिलाएं। इसका स्वाद बदल जाएगा। साथ ही उसके पेट में लाभकारी आहार भी पहुंचेगा। वैसे भी आलू बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए काफी जरूरी तत्व है।

    आलू रोल
  • 3

    आर्गेनिक चिप्स

    अगर आप नान वेज खाते हैं, तो फिर बाजार में आपके लिए आर्गेनिक चिप्स आसानी से मौजूद है। आप चाहें तो बाजार जाएं और बच्चों के लिए आर्गेनिक चिप्स आर्डर कर सकती हैं। असल में कई बच्चे नॉन-वेज खाने से जी चुराते हैं। लेकिन बच्चों की डाइट में नान वेज भी शामिल करना चाहिए। लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि नॉन-वेज बच्चों के लिए ज्यादा मात्रा में हानिकारक हो सकता है। अतः आप कम मात्रा में दें। कभी कभी दें। लेकिन बच्चों को दें अवश्य। इससे उसका स्वाद विकसित होगा। साथ ही उसके शरीर के लिए लाभकारी भी होगा।

    आर्गेनिक चिप्स
  • 4

    हॉट डॉग

    हॉट डॉग में आलू के अलावा कई बार कई किस्म की सब्जियों का भी इस्तेमाल किया जाता है। आप हॉट डॉग घर लाकर उसके मक्खन में फ्राई कर सकती हैं। इससे हॉट डॉग का टेस्ट बेहतर होगा। साथ ही बच्चे के पेट में पर्याप्त सब्जी भी जाएगी। वैसे भी हम सब इस बात से वाकिफ हैं कि बच्चे अकसर सब्जियां खाने से कतराते हैं। ऐसे में हाट डाग का विकल्प आपके लिए मददगार साबित हो सकता है।

    हॉट डॉग
  • 5

    पिज्जा

    यूं तो बाजार का पिज्जा सभी बच्चों को पसंद है और मां-बाप इस बात से परेशान हैं कि आखिर बच्चों को इससे दूर कैसे किया जाए? लेकिन आप इतना परेशान भला क्यों हैं? आपको चाहिए कि पिज्जा घर में बनाएं और बच्चों को खिलाएं। यह बनाना कोई मुश्किल नहीं है। अगर रेसिपी जाननी है तो इंटरनेट की मदद भी ले सकते हैं। इसके अलावा जब भी आप पिज्जा बनाएं तो उसमें पौष्टिक सब्जियों का इस्तेमाल करें। यकीन मानें बच्चों को स्वाद भी लगेगा और उनकी इस पिज्जा से सेहत भी बनेगी।

    पिज्जा
  • 6

    रोल

    एग रोल, चिकन रोल, मटन रोल, फिश रोल। इस किस्म के रोल तो सामान्यतः सभी बच्चे बड़े चाव से खाते हैं। ...तो क्यों न इस बार रोल में अण्डा, चिकन या मटन के साथ सब्जियां चाप करके डाली जाए। इससे कई किस्म की सब्जियों का स्वाद भी बना रहेगा और एग, चिकन या मटन का स्वाद भी बच्चों की जुबान को भाएगा। असल में रोल चटपटा होता है जिस कारण बच्चे बड़ी पसंद से इसे खाना चाहते हैं। आप भी ऐसा ही करें। रोल को चटपटा बनाएं और मस्त बच्चों को खिलाएं उनकी सेहत में चार चांद लगाएं।

    रोल
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर