छह फूड जो सुधारे आपका मूड

चॉकलेट, रेड वाइन, शतावरी, एवोकैडो, लाल मिर्च और कस्तूरी ऐसे फूडस् जिनको अपने आहार शामिल कर आप अपने मूड को अच्‍छा रख सकते हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Sep 03, 2013

चॉकलेट

चॉकलेट
1/6

चॉकलेट स्‍वादिष्‍ट होने के साथ ही एंटीऑक्सिडेंट, सेरोटोनिन और थियोब्रोमाइन से भरपूर होती है। यह माना जाता है कि चॉकलेट में पाया जाने वाला फेनाइलेथाइलेमाइन कैमिकल अच्‍छी भावनाओं को जन्‍म देता है और आपके मूड में सुधार करता है। साथ ही यह भी अनुभव किया गया है कि चॉकलेट का सेवन थकान के बाद रिलेक्‍स देता है।

रेड वाइन

रेड वाइन
2/6

रेड वाइन पीने से रक्‍त संचार सही रहता है और इससे आर्टरीज के ब्‍लॉक होने का खतरा कम रहता है। रक्‍त संचार सही रहने से आपकी कामेच्छा बढ़ती है। सोने से पहले रेड वाइन पीने से आपकी दिन भर की थकान दूर होती है और आप अच्‍छा मूड पा सकते हैं। जरूरत से ज्‍यादा किसी भी ऐल्कहॉलिक ड्रिंक का सेवन आपके मूड पर प्रतिकूल असर डाल सकता है।

ऐस्पैरागस या शतावरी

ऐस्पैरागस या शतावरी
3/6

ऐस्‍पैरागस (एक प्रकार का साग) में फोलेट और विटामिन बी-6 प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके सेवन से शरीर में हिस्‍टामाइन की सही मात्रा बनी रहती है। शरीर में हिस्‍टामाइन की मौजूदगी से आप प्रसन्‍न रहते हैं।

एवोकैडो

एवोकैडो
4/6

एवोकैडो में विटामिन बी-6 होता है, इससे पुरुष हार्मोन का उत्पादन बढ़ जाता है। इसमें पोटेशियम की प्रचुर मात्रा होती है, जो कि महिलाओं में थायरॉयड ग्रं‍थि को नियंत्रित रखता है। एवोकैडो मेटाबॉलिज्‍म प्रोटीन की मदद से सहनशक्‍ित बढ़ती है और शरीर में ऊर्जा का संचार बना रहता है।

लाल मिर्च

लाल मिर्च
5/6

लाल मिर्च में कैप्सेसिन पाया जाता है। यह कैमिकल दिमाग को एंडोर्फिन रिलीज करने के लिए प्रेरित करता है, जिससे उत्साह और ऊर्जा की भावना पैदा होती है। जिन लोगों को लाल मिर्च पसंद होती है, यह उनके खाने के स्‍वाद को बढ़ा देती है और आपका मूड मजेदार बनता है।

कस्तूरी

कस्तूरी
6/6

जिंक से भरपूर कस्‍तूरी शरीर में टेस्टोस्टेरोन का उत्‍पादन करती है। साथ ही शरीर में जिंक की मौजूदगी से शुक्राणुओं की संख्या बढ़ती है। कस्तूरी आपका मूड अच्‍छा बनाने का काम करती है।

Disclaimer