6 आसान एक्‍सरसाइज जो तुरंत दूर करेंगी सिरदर्द, जानें करने का तरीका

यदि आपको अक्सर सिरदर्द होता है और आप भी सिरदर्द से पीड़ित रहते है, तो आप ये भी जानते ही होंगे कि सिरदर्द की समस्या के लक्षण कितने भयानक होते हैं। सिर में दर्द साथ,आपको चक्कर आना, मतली, अनियमित दिल की धड़कन और यहां तक कि नजर कमजोर होने की समस्याओं का भी अनुभव हो सकता है। ऐसी स्थिति में सिर दर्द को रोकने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें। आइए हम आपको बताते है 6 एक्सरसाइज जिनका रोजाना 10 मिनट अभ्यास करने से सिर दर्द को दूर करने में मदद मिलेगी।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Apr 26, 2019

स्‍टैंडिंग फॉरवर्ड बेंड

स्‍टैंडिंग फॉरवर्ड बेंड
1/6

नियमित रूप से अपनी मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं को सुचारू रखने के लिए व्यायाम करें। व्यायाम सिर दर्द को रोकने के लिए एक अच्‍छा विकल्‍प है। स्‍टैंडिंग फॉरवर्ड बेंड को करने के लिए आप सीधे खड़े हो जाएं। अब आप अपने हाथों को फैलाते हुए, ऊपर उठाएं और आगे की तरफ झुकें। गहरी सांस लें और नीचे झुकते समय अपने घुटनों का एकदम सीधा रखें और हथेलियों को जमीन पर स्पर्श करने की कोशिश करें। इस स्थिति में कुद सेकेंड के लिए रूकें और फिर इसे दुबारा दोहराएं। आगे झुकने से आपके सिर में रक्त परिसंचरण को बढ़ता है और यह आपकी हृदय गति को स्थिर करता है।

बाउंड एंगल पोस

बाउंड एंगल पोस
2/6

जमीन पर पालती मारकर बैठें और अपनी पीठ को सीधा रखते हुए अपनी हथेलियों को अपने घुटनों पर रखें। अब अपनी हथेलियों को नीचे की तरफ जोर देकर पैरों को दबाएं। यह एक्सरसाइज आपके शरीर के आंतरिक अंगों को डिटॉक्स करने में मदद करती है।

लेग्‍स अप द वॉल पोस

लेग्‍स अप द वॉल पोस
3/6

दीवार के सहारे अपने पैरों को सीधा उठाएं और अपनी पीठ के बल सीधे लेट जाएं। ध्यान रखें आपके पैर एकदम सीधे होने चाहिए। अपने हाथों को फैला लें और इस स्थिति मे गहरी सांस लें व बाहर छोड़ें। यदि आपको इस एक्सरसाइज को करने में दिक्कत आती है, तो आप अपनी कमर के नीचे एक कतकिया भी रख सकते हैं। लगभग 1 से 2 मिनट इसे जरूर करें। यह एक्सरसाइज चिंता कम करती है और दिमाग को शांत करती है। 

ब्रिज एक्‍सरसाइज

ब्रिज एक्‍सरसाइज
4/6

इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले जमीन प सीधा लेट जाएं। अब इपने हाथों को भी सीधा जमीन से सटा लें। अब अपने घुटनों को माड़ें और तलवों को जमीन मे सीधा रखें। इसके बाद अपनी पीठ और हिप्स को ऊपर की ओर उठाएं। कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में गहरी सांस लेते रहें और फिर जमीन पर वापस सामान्य स्थिति में आ जाएं। इससे आपकी रीढ़ की हड्डी, गर्दन और कंधों को एक अच्छा खिंचाव मिलता है।

चाइल्‍ड पोस

चाइल्‍ड पोस
5/6

जमीन पर घुटने मोड़कर बैठें, यानि आपके पैरों की एड़ी आपके हिप्स पर लगे। अब आप धीरे—धीरे आगे की तरफ झुकें, और अपने धड़ को घुटनों पर टिकाएं व माथे को जमीन पर रखें। इसके बाद अपने दोनों हाथों को अपने सिर की सीध पर सामने सीधा रखें। इस एक्सरसाइज से तनाव व चिुता दूर होगी और आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलेंगे।   

बैकबेंड्स

बैकबेंड्स
6/6

घुटनों के बल बैठें और अपनी पीठ का पीछें की तरफ हल्के—हल्के झुकाएं। कोशिश करें की आपके दोनों हाथ आपकी एंड़ियो तक पहुंचें। कुछ देर इसी स्थिति में रूकें और फिर इसे 4 से 5 बार दोहराएं। यह व्यायाम आपकी सिर की समस्या और शरीर में उचित रक्त प्रवाह को सुनिश्चित करता है। ध्यान रखें, किसी भी अभ्यास को करने से पहले डॉक्टर से परामर्श लेना बेहतर होगा। यदि आप गर्दन में दर्द महसूस करते हैं या सिरदर्द का अनुभव करते हैं, तो इसे तुरंत रोक दें।

Disclaimer