गर्मी में बालों को झड़ने से बचाना है तो ट्राई करें ये 5 व्‍हाइट हेयर मास्‍क

बालों को घना, मलायम और चमकदार बनाने के लिए दही, अंडा दूध आदि के सफेद पैक लगाए। ये आपके बालों को जरूरी पोषण देते है जिससे डैंड्रफ खुजली आदि की समस्या भी दूर हो जाए। इन पैक के बारे में विस्तार से पढ़े।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Mar 14, 2018

दही का मास्‍क

दही का मास्‍क
1/5

दही बालो के लिए टॉनिक की तरह काम करता है। इसके प्रयोग से बालों के सुधार और मजबूत बढती है। दही बालों के लिए सबसे अच्छा कंडीशनर में से एक है। गिरते बालों को रोकने के लिए दही बहुत कारगर घरेलू नुस्‍खा है। दही से बालों को पोषण मिलता है।यह बालों को मुलायम बनाता है और साथ ही साथ बालों की चमक को भी बढ़ाता है। यह डैंड्रफ के काबू पाने में भी सहायक होता है।इसके लिए बालों को धोने से कम से कम 30 मिनट पहले बालों में दही लगाना चाहिए। जब बाल पूरी तरह सूख जाएं तो पानी से धो लीजिए।

मेयोनीज मास्‍क

मेयोनीज मास्‍क
2/5

मेयोनीज हेयर कंडीशनर से बाल घने और मुलायम बनते हैं। ये बालों को टूटने से बचाती हैं और उनकी जड़ों में मजबूती और चमक प्रदान करती हैं। इसके उपयोग के लिए आधा कप मेयोनीज को हल्का गरम कर सिर धोने से पूर्व अपने बालों पर 15 मिनट तक लगाएं। 15 मिनट लगाने के बाद बालों पर प्लास्टिक कैप लगा लें और फिर ठीक से शैंपू करें।

दूध का मास्‍क

दूध का मास्‍क
3/5

दूध से भी आप अपने बालों को स्‍वस्‍थ और मुलायम बना सकती हैं । दूध में बहुत सारे पोषक तत्व,फैट और मिनरल्स होते हैं । जो हमारे बालों के लिए लाभ देते हैं ।एक कप दूध में कुछ बूंद जैतून तेल और शहद की कुछ बूंद डालें। फिर इसमें पका हुआ केला मैश कर के डालें और पेस्‍ट बनाएं। फिर इसे पूरे बालों में अच्‍छी तरह से लगाएं। एक घंटे के बाद बाल धो लें। इससे बाल मुलायम बनेंगे और बालों को भी लाभ पहुचाएंगे। इसे भी पढ़ें: जानें रिबोंडिंग बालों की कैसे करें देखभाल

चावल के पानी

चावल के पानी
4/5

उबले हुये इस चावल के पानी में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाये जाते हैं, जो हमारे बालों को पोंषित कर उन्हे लंबा और चमकदार बनाते है। इससे बालों में ना सिर्फ शाइन आती है बल्कि बाल हेल्दी भी होते हैं। मांड से सिर धोने से पूरी गंदगी साफ हो जाती है।चावल का पानी एक बेमिसाल शैम्पू भी है। इसमें पिसे हुआ आंवला या शिकाकाई या संतरे का छिलका मिलाकर अपने बालों को इससे धोएं। ये सिर्फ शैंपू ही नहीं है बल्कि कंडीशनर का भी काम करता है। इसे भी पढ़ें: जानें कितनी फायदेमंद होती है वेजीटेबल हेयर डाई

अंडे का फायदा

अंडे का फायदा
5/5

अंडे में सल्‍फर होता है और कुछ पोषक तत्‍व जैसे प्रोटीन और मिनरल जैसे आयोडीन, फॉस्‍फोरस ,आयरन और जिंक पाया जाता है। ये सब मिल कर बालों के लिये बहुत ही अच्‍छा काम करते हैं।अंडे से बालों की कंडीशनिंग करना बेहतरीन उपाय है। इसके कई फायदे हैं, इससे ना तो बालों को किसी तरह की हानि पहुंचती हैं और ना ही किसी तरह का कोई साइड इफेक्टस होता है।यह बालों को मजबूत, मॉइस्चराइज़ और साफ करता है।

Disclaimer