इन 5 तरीकों से आपका वजन घटाने में मदद कर सकता है आपका घर

वजन कम करने के लिए बहुत मेहनत करने की जरूरत नहीं बल्कि अपने घर का माहौल बदलें, इस स्लाइडशो में जानें किस तरह वजन कम करने में मददगार है आपका घर।

Devendra Tiwari
Written by: Devendra Tiwari Published at: Feb 26, 2017

वजन घटाने में मददगार है घर

वजन घटाने में मददगार है घर
1/5

मोटापा एक खतरनाक समस्या है जो कई बीमारियों का जनक है। मोटापे को नियंत्रित करने के लिए लोग जिम में घंटों पसीना बहाते हैं या फिर घंटों वर्कआउट करते हैं। कुछ लोग डाइटिंग करते हैं या फिर डायट चार्ट बनाते हैं। ये सब तरीके कारगर हैं और इनके कारण वजन कम होता है। लेकिन एक तरीका ऐसा भी है जिसपर ध्यान देने के बाद आपको जिम जाने की या फिर डाइटिंग करने की जरूरत नहीं है। जी हां, घर का वातावरण और माहौल आपको वजन कम करने में मदद करता है। घर की पेंटिंग से लेकर खाने की प्लेट आपके मोटापे की दुश्मन बन सकती है। इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

रंगीन प्लेट में खायें

रंगीन प्लेट में खायें
2/5

वजन कम करने में घर की दीवारों का रंग मददगार है। लेकिन बार-बार घर की दीवार का रंग बदलने से अच्छा है अपने प्लेट का रंग बदलें। अमेरिका स्थित कार्नेल यूनिवर्सिटी द्वारा किये गये शोध की मानें तो खाते वक्त रंगीन प्लेट का प्रयोग करने से वजन कम करने में मदद मिलती है। क्योंकि जब हम रंगीन प्लेट में खाना रखते हैं तो कम खाना रखने से ही ये भरा-भरा दिखता है जिसके कारण हम 30 प्रतिशत कम खाते हैं और ओवरईटिंग से बचते हैं।

लाइट बदलें

लाइट बदलें
3/5

खाने के दौरान लाइट का बहुत महत्व होता है। यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनोइस (University of Illinois) द्वारा किये गये शोध की मानें तो मूड के अनुसार मध्यम रोशनी में मधुर संगीत के साथ खाने से आप 175 कैलोरी कम लेते हैं। ये शोध विशेषकर होटलों की रोशनी पर किया गया। इसमें यह भी दिखा कि लोग कम खाने के साथ खाने को खूब इंज्वॉय भी करते हैं। तो अब अपने किचन की लाइट को हल्की करें और मोटापे से बचें।

टीवी या मोबाइल के साथ न खायें

टीवी या मोबाइल के साथ न खायें
4/5

खाने के दौरान मोबाइल का प्रयोग करना या फिर टीवी देखना गलत आदत है। क्योंकि ऐसा करने से आप खाने पर खुद को केंद्रित नहीं कर पाते और अधिक खा लेते हैं, जिससे वजन बढ़ने लगता है। इसलिए अब जब खायें तो केवल खाने पर ध्यान दें।

घर को खुश्बूदार बनायें

घर को खुश्बूदार बनायें
5/5

घर अगर महकता रहे तो आपका मूड अच्छा रहेगा साथ ही यह आपको मोटापे से भी बचायेगा। पश्चिमी वर्जिनिया स्थित जेसुइट यूनिवर्सिटी द्वारा किये गये जो लोग अपने घर को खुश्बूदार बनाये रखते हैं वे एक सप्ताह में 2800 कैलोरी कम लेते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ये खुश्बू आपको अंदर से भरा-भरा एहसास कराती है और आप कम खाते हैं। तो अपने घर को इस तरह बनायें कि मोटापा बढ़ने न पाये।

Disclaimer