सर्दी शुरू होते ही बढ़ने लगती है सोरायसिस की समस्‍या, जानें इस मौसम में Psoriasis से बचाव के उपाय

Psoriasis Prevention: ठंड के मौसम में सोरायसिस की समस्‍या बढ़ने लगती है। हालांकि कुछ उपाय हैं, जिनकी मदद से इनकी रोकथाम की जा सकती है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jan 27, 2017

सर्दी और सोरायसिस

सर्दी और सोरायसिस
1/6

Psoriasis Prevention And Treatment: सर्दी का मौसम कुछ लोगों के लिए मस्तीभरा होता है और कुछ के लिए यह बीमारियां लेकर आता है। इस मौसम में कोल्ड‍ और फ्लू होने की संभावना बढ़ती है साथ ही अस्थमा रोगियों के लिए ठंड मुसीबत की तरह होता है। इसके अलावा सोरायसिस भी ऐसी समस्या है जो सर्दी के मौसम में बढ़ती है। सोरायसिस एक प्रकार की त्वचा की समस्या है इसे अपरस भी कहते हैं। सोरायसिस उन लोगों को अधिक होती है जिनकी त्‍वचा में नमी कम होती है और ठंड में यह नमी और कम हो जाती है। ठंड बढ़ने से यह अगर जोड़ों तक फैल जाये तो सोरायसिस अर्थराइटिस भी हो जाता है जो बहुत ही दर्दनाक होता है। ऐसे में खुद को कैसे गर्म रखें, इसके बारे में इस स्लाइडशो में विस्तार से जानते हैं।

कॉटन के कपड़े पहनें

कॉटन के कपड़े पहनें
2/6

सोरायसिस त्वचा की समस्या है, इसलिए आप जो कपड़े पहनते हैं उसका सीधा असर त्वचा पर पड़ता है। ठंड के मौसम में बाजार में सिंथेटिक, नायलॉन और पॉलीएस्टर के बने जैकेट अधिक मिलते हैं जिनको पहनने पर ठंड तो दूर हो जाती है लेकिन इसमें मौजूद केमिकल सोरायसिस को बदतर बना देता है। ऐसे में कॉटन के कपड़ों का चुनाव करें, आप कॉटन के कई कपड़ों को एक साथ पहन सकते हैं। यह त्वचा के लिए नैचुरल फाइबर है जो त्वचा के लिए आरामदायक भी है।

खुद से बनायें दस्ताने

खुद से बनायें दस्ताने
3/6

बाजार में मिलने वाले दस्ताने आरामदायक और हाथों को गर्म रखने वाले होते हैं, लेकिन अगर आपको सोरायसिस है तो इनका प्रयोग न करें। क्योंकि इसमें हवा नहीं जा सकती, और ये त्वचा की नमी कम करते हैं। इसमें प्रयोग किये जाने वाले तत्व केमिकलयुक्त होते हैं जो स्थिति को बदतर कर सकते हैं। ऐसे में हाथों को गर्म रखने के लिए खुद से दस्ताने बनायें। कॉटन या ऊन से बने दस्ताने आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकते हैं।

गर्म सूप पियें

गर्म सूप पियें
4/6

ठंड बहुत अधिक हो और आप खुद को गर्म रखना चाहते हैं तो एक गरमा-गरम सूप पियें। टमाटर का सूप पीकर आपको एनर्जी मिलेगी और गर्माहट का एहसास होगा। ठंड मौसम में गर्म पेय पीकर शरीर को गर्म रखना बेहतर तरीका हो सकता है। कैफीन के सेवन से सोरायसिस बढ़ सकता है, ऐसे में सूप एक बेहतर विकल्प है।

लाइट थेरेपी करवायें

लाइट थेरेपी करवायें
5/6

लाइट थेरेपी या फोटोथेरेपी के प्रयोग से सोरायसिस का उपचार किया जा सकता है। इस प्रक्रिया के दौरान अल्ट्रावॉयलेट किरणें प्रभावित त्वचा को हटा देती हैं। इसके प्रयोग से भविष्य में भी सोरायसिस होने की संभावना कम हो जाती है। लेकिन इस तकनीक को अपनाने से पहले त्वचा रोग विशेषज्ञ से बात कर लें।

सोरायसिस के अनुकूल वातावरण में जायें

सोरायसिस के अनुकूल वातावरण में जायें
6/6

ठंड के कारण सोरायसिस बढ़ने लगता है। इससे बचने के लिए आप वैकेशन पर जा सकते हैं। जब अधिक ठंड पड़ने वाली उस दौरान सामान्य वातावरण या गर्म वातावरण वाली जगह पर जायें। समुद्र के किनारे भी आप जा सकते हैं। इससे आपकी समस्या बदतर नहीं होगी और आप छुट्टियां भी मना लेंगे।

Disclaimer