5 तरीकों से अपने लेदर शूज की बढ़ायें उम्र

अपने पसंदीदा और महंगे लेदर शूज को लंबे समय तक खराब होने से बचाने के लिए इसकी देखभाल कैसी करनी चाहिए, आइए इस स्‍लाइडशो के माध्‍यम से जानते हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jun 06, 2016

लेदर शूज की बढ़ायें उम्र

लेदर शूज की बढ़ायें उम्र
1/6

लड़कों की पर्सनैलिटी और लुक्स में जूतों की अहमियत को दरकिनार नहीं किया जा सकता है। लड़कों की एसेसरीज में शूज का अहम हिस्‍सा होता है, खासतौर पर लेदर शूज का। लेदर शूज कितने भी महंगे क्‍यों न हो, हर लड़के के पास इसका एक पेयर जरूर होता है। लेकिन लेदर शूज की अच्‍छी तरह से देखभाल न करने से ये जल्‍दी खराब हो जाते हैं। जबकि लेदर शूज को देखभाल की जरूरत फॉर्मल शूज से ज्‍यादा होती है। आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से जानते हैं कि अपने पसंदीदा और महंगे लेदर शूज को लंबे समय तक खराब होने से बचाने के लिए इसकी देखभाल कैसी करनी चाहिए।

सही पॉलिश चुनें

सही पॉलिश चुनें
2/6

लिक्विड से आपके लेदर शूज को नुकसान हो सकता है, और इसके ज्‍यादा इस्‍तेमाल से आपके जूते सामान्‍य जूतों की तरह दिखने लगते हैं। इसलिए लेदर शूज पर कभी भी लिक्विड-बेस पॉलिश का इस्तेमाल ना करें। बल्कि लेदर शूज के लिए हमेशा वैक्स-बेस पॉलिश का इस्तेमाल करें।

पानी, धूल और नमी से बचायें

पानी, धूल और नमी से बचायें
3/6

महंगे लेदर शूज को बारिश के दिनों में पहनकर निकलने या धूल-मिट्टी या गंदगी भरी जगहों पर जाने में बिल्कुल समझदारी नहीं है। लेदर शूज को पानी से बचाने के लिए आप उनपर अलसी के तेल की कोटिंग भी कर सकते हैं। इससे लेदर वाटरप्रूफ हो जाता है और पानी जूते के भीतर नहीं जाता। लेदर शू को हमेशा शू-रैक अंदर ही रखें जिससे उनपर धूल, नमी और सूरज की रोशनी न पड़े। इससे शूज की चमक लंबे समय तक बरकरार रहती है और लेदर खराब नहीं होता।

लेदर शूज की शेप को बनाएं रखें

लेदर शूज की शेप को बनाएं रखें
4/6

अच्छी देखभाल की बदौलत आप किसी भी जूते को लंबे समय तक खराब होने से बचा सकते हैं। लेदर के शूज की बनावट बहुत जल्‍दी बदल जाती है, इसलिए लेदर शूज में लेदर की हीं नहीं बल्कि शूज की बनावट की भी देखभाल की जाती है। इसके लिए पहनने के बाद आप अपने जूतों को किसी बॉक्स में रखें और शू ट्री का इस्तेमाल करें। शू ट्री पैर के पंजे की तरह होने के कारण इससे शूज की शेप बनी रहती है और शूज लूज भी नहीं होते हैं। शू ट्री आपको मार्केट में आसानी से मिल जायेगा। अगर आप शू ट्री का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहते तो एक सॉफ्ट पेपर को कोनिकल शेप में रोल करके इसे जूतों के अंदर भर सकते हैं।

शू-बॉक्स को ना फेंके

शू-बॉक्स को ना फेंके
5/6

शू बॉक्‍स में शूज इसलिए पैक नहीं किये जाते कि ग्राहक इसे आसानी से घर ले जा सकें, बल्कि इन बॉक्‍स में शूज को अच्‍छी तरह स्‍टोर किया जा सकें। इसलिए शू-बॉक्‍स को संभाल कर रखें। लेकिन अगर जगह की कमी की वजह से आपने बॉक्स को फेंक भी दिया, तो ध्यान रखें कि आप अपने लेदर के शूज को ऐसी जगह रखें जहां इन्हें पर्याप्त जगह मिलें और इन पर किसी तरह का दबाव ना पड़े।

जूते सही तरीके से उतारें

जूते सही तरीके से उतारें
6/6

कई लोगों की आदत होती है कि बिना शू-लेस खोले ही शूज पैरों से निकाल देते हैं। लेदर के शूज कम लोचदार नहीं होते इसलिए अगर इन्हें सही तरीके से नहीं निकाला जाए तो बहुत जल्द लेदर पर स्ट्रेट मार्क बनने लगते हैं और लेदर समय से पहले कटना शुरू हो जाता है।Image Source : Getty

Disclaimer