5 तरीकों से गर्मी में नहीं बढ़ेगा वजन

अगर आप मानते हैं कि गर्मी में वजन कम होता है तो आप गलत हैं। ये स्लाइड शो पढ़ें और गर्मी में बढ़ने वाले वजन को कम करने के तरीके के बारे में भी जानें।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Apr 22, 2016

गर्मी में भी बढ़ता है वजन

गर्मी में भी बढ़ता है वजन
1/6

सर्दियों में तो वजन बढ़ता है। लेकिन क्या आपको मालुम है कि गर्मियों में भी वजन बढ़ता है? हमलोग हमेशा सर्दियों की छुट्टियों और खाने को वजन बढ़ने के लिए जिम्मेदार ठहराते हैं। लेकिन गर्मी में मिलने वाले भोज्य पदार्थ भी बिल्कुल विंटर फुड की तरह नुकसान पहुंचाते हैं। पैक्ड कोल्ड ड्रिंक्स और कोल्ड सलाद में काफी मात्रा में फैट और कैलोरी मौजूद होती हैं जो शरीर में फैट जमा करने का काम करती है। ऐसे में अगर आप गर्मी में काफी मात्रा में कोल्ड ड्रिंक पीती हैं और कोल्ड सलाद खाती हैं और सोचती हैं कि आप पतली हो जाएंगी तो आप बिल्कुल गलत है। लेकिन निराश ना हो। हम आपके लिए लाएं है गर्मी में बढ़ते वजन को कम करने के तरीके जिन्हें आजमाकर आप आसानी से वजन कम कर लेंगी।

सबसे पहले ये करें

सबसे पहले ये करें
2/6

गर्मी के मौसम में बॉडी फिट रखने के लिए ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है, केवल सिम्पल गाइडलाइन को फॉलो करने की जरूरत है। पहली चीज हमेशा ये याद रखें कि आप जो खाना खाना चाहती हैं उसका हेल्दी ऑप्शन आपके पास मौजूद है और वो खाना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होगा। जैसे कि कोल्ड सलाद की जगह खीरे-ककड़ी आदि खाएं।

कोल्ड ड्रिंक की जगह लेमनेड

कोल्ड ड्रिंक की जगह लेमनेड
3/6

मार्केट में मिलने वाले केल्ड ड्रिंक की जगह घर पर नींबू पानी बनाकर पिएं। साथ ही कोल्ड ड्रिंक के ऑप्शन पर पैक्ड जूस को ना रखें। पैक्ड जूस में 99 फीसदी कैलोरी होती है। ऐसे में फ्रेश मिलने वाले जूस पिएं। मौसमी, पाइएप्पल, मिक्स जूस आपको हर जगह फ्रेश मिल जाएंगे। या फिर इनकी जगह लस्सी या छाछ पिएं।

पानी पिएं

पानी पिएं
4/6

गर्मी सबसे अच्छा मौसम इसलिए माना जाता है क्योंकि इस समय खूब सारा पानी इंसान पी पाता है। खूब सारा पानी पीना वजन कम करने का सबसे अच्छा और अचुक तरीका है। पानी में मौजूद शुन्य कैलोरी आपके शरीर में कोई असर नहीं डालती। सात ही पानी भूख खत्म करने में भी मदद करता है। पानी अधिक पीने से पसीना भी अधिक निकलता है जिससे शरीर से सोडियम और पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण इलेक्ट्राइट निकल जाते हैं, जो हाइड्रेशन के स्तर को बनाये रखने में सहायता करता है।

अधिक फाइबर वाले आहार

अधिक फाइबर वाले आहार
5/6

इस मौसम में फलों के अलावा अधिक फाइबर वाले आहार भी मिलते हैं जिससे शरीर को केवल एनर्जी और विटामिन मिलती है। फैट नहीं। इस मौसम में मलिने वाले ताजे गाजर, मटर, भाप से पकायी हुई फूल गोभी और हरी फलियां आपको पहले के साथ स्वस्थ बनाने का भी काम करती है। इस डाइट का दूसरा फायदा यह भी है कि इससे अधिक फाइबर वाले आहार भी शरीर को मिल जाते हैं। जैसे कि, कद्दू कम कैलोरी वाली सब्जी है जिसमें फाइबर काफी मात्रा में होते हैं लेकिन फैट बिल्कुल भी नहीं।

घूमने का मौसम

घूमने का मौसम
6/6

अब ये सर्दी का मौसम तो है नहीं जब आपको बिस्तर से निकलने मन भी नहीं करता। ये वो मौसम है जब लोग छुट्टियां प्लान कर ट्रिप में जाते हैं। तो आप एक समय सैर करने की प्लानिंग तो कर ही सरकते हैं। सैर करने के लिए दिन का वो समय चुनें जब ठंडक होने के साथ ही आद्र्रता भी सबसे कम हो। इसके लिए सुबह और शाम का वक्त सही है।

Disclaimer