आपको कोई नहीं बतायेगा वजन घटाने से संबंधित ये 5 बातें

वजन कम करने से शरीर चुस्त-दुरुस्त रहता है और बीमारियां दूर रहती हैं। इन दो फायदों के अलावा वजन कम करने के ये पांच फायदे और हैं, इनके बारे में आप भी जानें।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Nov 24, 2015

वजन कम करना

वजन कम करना
1/6

बीमारियों से दूर रहने के लिए डॉक्टर हमेशा से वजन कम करने की सलाह देते हैं। साथ ही वजन कम रहने से शरीर भी चुस्त-दुरुस्त रहता है। इनके कारण कई लोग हमेशा वजन को मेंटेन करके रखते हैं। लेकिन इन दो वजहों के अलावा भी वजन कम करने के अन्य फायदे हैं। इन वजहों को जानकर आप भी वजन कम करने के लिए प्रेरित होंगे।

एनर्जी लेवल रहेगा हाई

एनर्जी लेवल रहेगा हाई
2/6

वजन कम करने के दौरान आपको अपने एनर्जी लेवल में फर्क महसूस होगा। वजन कम करने के दौरान ऑक्सीजन इफिशियंसी इम्प्रूव होती है जिससे सांस लेने में आसानी होती है। इससे ज्यादा हैवी काम करने के दौरान जैसे पहाड़ चढ़ना या दौड़ने में सांस लेने में दिक्कत नहीं होती जिससे आपको थकावट नहीं होती।

अधिक होंगे सफल

अधिक होंगे सफल
3/6

वजन कम करने के बाद आपके लुक में बदलाव होता है जिससे आसपास के लोगों की आपको तारीफ मिलेती है जिससे आपका कॉन्फिडेंस बढ़ता है। एक ब्रिटिश स्टडी के अनुसार हेल्दी वजन वालों को मोटे लोगों की तुलना में अधिक जॉब्स के ऑफर मिलते हैं।

गर्भधारण में आसानी

गर्भधारण में आसानी
4/6

अगर आप बच्चा पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं तो वजन कम करने से इसमें सफलता मिल सकती है। फर्टिलिटी और स्टर्लिटी पर पब्लिश हुए एक अध्ययन के अनुसार मोटी महिलाओं में इनफर्टिलिटी और पॉलिस्टीक सिंड्रोम का खतरा रहता है जिस कारण उनमें प्रेगनेंट होने के चांसेस कम होते हैं।

कैंसर का खतरा होगा कम

कैंसर का खतरा होगा कम
5/6

डॉ. साईं कहते हैं, अब तक आपने स्मोकिंग, सूरज की किरणें और रेडिएशन से होने वाले कैंसर के बारे में सुना होगा। लेकिन मोटापा भी कैंसर का कारण होता है। ओवरवेट इनफ्लेमेशन का कारण बनती है जिससे शरीर में ट्रिगर सेल में बदलाव होते हैं। शरीर का 5% वजन कम कर इनफ्लेमेशन के खतरे को कम किया जा सकता है।

रिश्‍ते भी रहते हैं मधुर

रिश्‍ते भी रहते हैं मधुर
6/6

इसके लिए अगर कोई भी स्टडी का रेफरेंस ना भी दिया जाए तो भी हर कोई इसपर विश्वास कर सकता है। सिल्म बॉडी ओवरवेट बॉडी की तुलना में अधिक सेक्सी लगती है। जो कपल्स के बीच एक-दूसरे के आकर्षण का प्रमुख कारण है।

Disclaimer