महिलाएं खुद के बारे में नहीं जानती हैं ये 5 हेल्दी फैक्ट्स

अगर आप सोचते हैं कि बनाने वाले ने, महिला और पुरुष दोनों को एक समान बनाया है केवल कुछ अंग अलग हैं, तो आप गलत सोच रहे हैं। आपको इस बात की जानकारी ये तथ्यों को जानने के बाद हो जाएगी।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Jun 26, 2017

जल्दी घटता है वजन

जल्दी घटता है वजन
1/5

आपको इस बात पर विश्वास नहीं होगा लेकिन ये सच है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं का वजन जल्दी घटता है। लेकिन शादी-शुदा जोड़ों में महिलाएं ज्यादा मोटी होती हैं इसलिए ये लोगों को अविश्वसनीय लगता है। ऐसा केवल इसलिए होता है क्योंकि शादी के बाद महिलाएं शारीरिक काम उतना करती नहीं और ऐसा प्रेगनेंसी के असर के कारण भी होता है।

दर्द होता है ज्यादा

दर्द होता है ज्यादा
2/5

महिलाओं को पुरुषों की तुलना में ज्यादा दर्द देता है। क्योंकि महिलाओं में ज्यादा नर्व रिसेप्टर होते हैं इसलिए उन्हें दर्द भी ज्यादा होता है। लेकिन महिलाएं चुप रहती हैं और दर्द को सहती रहती हैं इसलिए लोगों में धारणा बनी है कि महिलाओं को जल्दी चोट नहीं लगती। जबकि ऐसा नहीं है। महिलाओं को अगर दर्द ज्यादा होता है तो उनमें सहनशीलता भी पुरुषों की तुलना में ज्यादा होती है। 

अच्छा होता है इम्युन सिस्टम

अच्छा होता है इम्युन सिस्टम
3/5

इसी तरह महिलाओं की प्रतिरोधक क्षमता भी पुरुषों की तुलना में अच्छी होती हैं। इस बात पर तो हर कोई विश्वास कर सकता है क्योंकि मौसम बदलने के दौरान पुरुषों के बीमार पड़ने की संख्या महिलाओं की तुलना में ज्यादा होती है।

कम घने बाल

कम घने बाल
4/5

अक्सर आपने नोटिस किया होगा कि महिलाओं के बाल पुरुषों की तुलना में कम घने होते हैं। ये सच है। महिलाओं के बालों का डायमीटर पुरुषों की तुलना में दोगुना कम होता है। इसलिए अब पुरुषों के बालों को देखकर महिलाओं को परेशान होने की जरूरत नहीं है। साथ ही अब बालों को घने करने के लिए अच्छे से अच्छा और महंगे से महंगा शेम्पू का इस्तेमाल करने की भी जरूरत नहीं है।

संवेदनशील त्वचा

संवेदनशील त्वचा
5/5

महिलाओं की त्वचा पुरुषों से दस गुना ज्यादा संवेदनशील होती हैं। इसलिए उन्हें अनजाने खतरे का अहसास भी जल्दी हो जाता है। इसी तरह महिलाओं का पूरा शरीर पुरुषों की अपेक्षा ज्यादा लचीला होता है।

Disclaimer