पुरुषों में हार्मोन असंतुलन को ठीक करने के 5 अचूक नुस्खे

भागती-दौड़ती जीवनशैली का असर पुरुषों के स्वास्थ्य के साथ हार्मोन बैलेंस पर भी पड़ा है जिसके कारण उनमें हार्मोन असंतुलित हुआ है। अगर आपके या आपके किसी साथी के साथ हार्मोन असंतुलन की समस्या है तो ये पांच तरीके आजमाएं।

 ओन्लीमाईहैल्थ लेखक
Written by: ओन्लीमाईहैल्थ लेखकPublished at: Jun 07, 2017

करें जीवन शैली में बदलाव

करें जीवन शैली में बदलाव
1/5

जीवन शैली में साधारण बदलाव कर आप हार्मोन असंतुलन को ठीक कर सकते हैं। ऑफिस से जाने के बाद दोस्तों के साथ घूमने जाने के बजाय घर जायें और आराम करें। इससे आपके शरीर को और आपके दिमाग, दोनों को आराम मिलेगा और सप्ताह के अंत तक में आप खुद को कम थकाएंगे।

पर्याप्त नींद

पर्याप्त नींद
2/5

काम कितना भी हो या पार्टी कितनी भी अच्छी हो... सबसे पहले अपनी नींद पूरी करें। ऑफिस का काम घर पर ना लायें और अगर लाना भी पड़े तो एक समय तक ही काम करें और उसके बाद सो जायें। और पार्टी तो आप छोड़ ही सकते हैं। तो, हमेशा बहुत सारी समस्याओं के होते हुए भी प्रति दिन आठ घंटे सोने का लक्ष्य बनाएं।

जंक फुड ना खाएं

जंक फुड ना खाएं
3/5

ऑफिस में बैठे-बैठे कई बार पुरुष अपने कलीग्स के साथ मिलकर पिज्जा या बर्गर पार्टी कर लेते हैं। खासकर लेट नाइट तक रुकने वाले लोगों के साथ ऐसा ज्यादा होता है। आप ऐसा ना करें। चाहे कितने भी देर तक ऑफिस में रुकना पड़ रहा हो पिज्जा-बर्गर या अन्य तरह के जंक फुड ना खायें। ज्यादा भूख लग रही है तो जूस पी लें या दही खा लें।

एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज करें
4/5

अतिरिक्त मांसपेशियों और पुरुषों की शारीरिक उच्च शक्ति का संबंध उनके शरीर में टेस्टोस्टेरोन की उच्च राशि से होता है। यदि आप मांसपेशियों में कमजोर या शरीर को असमर्थ महसूस कर रहे हैं तो आपको एक्सरसाइज कर इस समस्या से उबरने में मदद मिलेगी। इसलिए हफ्में में कम से कम चार दिन जम कर एक्सरसाइज करें।

हरी सब्जियां खाएं

हरी सब्जियां खाएं
5/5

ज्यादा से ज्यादा घर का खाना खाएं। अगर आप घर में खाना नहीं बना सकते हैं तो फल-सब्जियां अपने पास रखें और सुबह ब्रेकफास्ट में उसे खाएं। शाम को भी डिनर में हल्का खाना चाहिए इसलिए सब्जियों की सलाद खा लें। इससे पोषक-तत्व भी मिलेंगे और बाहर के खाने से भी बच जाएंगे। नॉन वेज खाते हैं तो सोने पे सुहागा। रोज सुबह-शाम अंडे उबाल कर खाएं।

Disclaimer