जानें मानसून में कपड़ों की सीलन से आने वाली दुर्गंध को कैसे करें दूर

मानसून के आने की खबर कपड़ों में से आने वाले सीलन की दुर्गंध से मिलती है जिसे दूर करने के लिए लोग ना जाने क्या-क्या उपाय अपनाते हैं फिर भी दुर्गंध है कि खत्म ही नहीं होती। आप भी ऐसे ही सीलन की दुर्गंध से परेशान हैं तो इन उपायों को अपनाएं।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Aug 03, 2016

मानसून में सीलन की दुर्गंध

मानसून में सीलन की दुर्गंध
1/5

मानसून के आते ही कपड़ों में से अजीब सी गंध आने लगती है जो सीलन की होती है। कई बार मानसून में पसीने क दुर्गंध और बरसात के पान की दुर्गंध, दोनों के मिलने के कारण लोगों के कपड़ों में से मॉस्टी स्मैल आने लगती है जिसके कारण लोगों को भीड़ या ऑफिस में शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है। ऐसे में इस दुर्गंध से बचने के लिए लोग ना जाने क्या-क्या उपाय अपनाते हैं जो की सब बेकार होते हैं। अगर आप भी ऐसी ही स्थिति का सामना कर रहे हैं और आपके भी सारे उपाय बेकार साबित हो चुके हैं तो इस स्लाइडशो में दिए गए उपाय अपनाइए।

धोने के बाद निचौड़े

धोने के बाद निचौड़े
2/5

मानसून में धूप कम ही निकलती है जिसके कारण धुले हुए कपड़ों को धूप अच्छे से नहीं मिलने के कारण सिले से रह जाते हैं और उनमें से बदबू आने लगती है। धूले हुए कपड़ों में से आने वाली बदबू से बचने के लिए कपड़ों को धोने के बाद अच्छी तरह से निचोड़ें। जिससे की कपड़ों में से पानी पूरी तरह से निकल जाए और कपड़े धूप के बिना पंखे के हवा के नीचे भी सूख जाएं।

आयरन करें

आयरन करें
3/5

धुले हुए कपड़ों में से सूखने के बाद भी सीलन की बदबू आ रही है तो उन्हें पहनने से पहले एक बार आयरन कर लें। बेहतर होगा कि पहने जाने वाले कपड़ों को एक रात पहले अच्छी तरह से आयरन करके पंखे के नीचे रख दें। जिससे की आयरन की वजन से कपड़ों में से सीलन पूरी तरह से गायब हो जाए और पंखे के नीचे हवा में कपड़ों में सीलन का असर भी ना पड़े। क्योंकि अलमारी में दिवारों की सीलन के कारण भी कपड़ों से बदबू आने लगती है। इसलिए आयरन करके कपड़ों को कभी भी अलमारी में ना रखें।

ड्योडेरेंट का इस्तेमाल करें

ड्योडेरेंट का इस्तेमाल करें
4/5

मानसून में पसीने और बारिश की बदबू से बचने के लिए ड्योडेरेंट का इस्तेमाल करें। हो सके तो ऑफिस में या अपने बैग में अपने लिए एक ड्योडेरेंट रखें और जब भी आपको ऐसा लगे कि आपके कपड़ों में से बदबू आ रही है तो ड्योडेरेंट का इस्तेमाल कर लें।

एक्स्ट्रा कपड़े रखें

एक्स्ट्रा कपड़े रखें
5/5

बरसात में अपने लिए ऑफिस में एकस्ट्रा जोड़ी कपड़े अलग से रखें। क्योंकि बरसात में बारिश में भीगने के बाद आप कितना भी ड्योडेरेंट इस्तेमाल कर लें बदबू तो आएगी ही। वहीं अगर आपके ऑफिस में एक्स्ट्रा कपड़े रखे हुए हैं और किसी दिन अगर आप ऑफिस जाने के दौरान भीग गए हों तो ऑफिस पहुंचकर कपड़े बदल पाएंगे। इस तरह आप बीमार होने से भी बच जाएंगे।

Disclaimer