दवाई समय पर लेना भूल जाते हैं तो आजमायें ये 5 तरीके

अगर अपनी व्यस्त दिनचर्या के कारण अक्‍सर दवा खाना भूल जाते हैं तो आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा असर पड़ सकता है। लेकिन यहां दिये कुछ आसान तरीकों आपकी परेशानी को दूर कर सकते हैं।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Dec 21, 2015

दवा लेना भूलना

दवा लेना भूलना
1/6

बस भूल जाना दवा न ले पाने सबसे आम कारण है। अगर अपनी व्यस्त दिनचर्या के कारण कभी-कभी दवा खाना भूल जाते होंगे। एक या दो बार किसी दवा को खाना भूल जाना तो ठीक है, लेकिन कुछ कोर्स की दवाएं जिन्‍हें आप बिल्‍कुल नहीं छोड़ सकते, अगर उन्‍हें लेना आप भूल जाते हैं तो आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा असर पड़ सकता है। अगर आप भी इस समस्‍या से परेशान हैं तो यहां दिये कुछ आसान तरीकों आपकी परेशानी को दूर कर सकते हैं।

फोन पर रिमाइंडर लगाये

फोन पर रिमाइंडर लगाये
2/6

मोबाइल का इस्‍तेमाल आप अपने फायदे के लिए भी कर सकते हैं। जीं हां अपने मोबाइल पर टाइम का रिपीट मोड़ में अलार्म लगाकर, आप सही समय पर दवा खा सकते हैं और अलार्म को तब तक बंद न करें जब तक आप दवा खा नहीं लेते।

पिलबॉक्‍स का इस्‍तेमाल करें

पिलबॉक्‍स का इस्‍तेमाल करें
3/6

पिलबॉक्‍स का इस्‍तेमाल दवा लेने का सबसे अच्‍छा और आसान उपाय है। यह दवा लेना भूलना की समस्‍या से काफी हद तक निजात दिलाता है। आजकल बाजार में दवा रखने के ऐसे बॉक्‍स आते हैं, जिसमें दिन में कब और कितनी बार दवाई लेनी है, के हिसाब से खांचे बने होते हैं।

स्टिक नोट का इस्‍तेमाल

स्टिक नोट का इस्‍तेमाल
4/6

आजकल लोग अपना ज्‍यादातर समय कंप्‍यूटर स्‍क्रीन के सामने बिताते हैं। ऐसे में आप दवाओं के स्टिक नोट बनाकर स्‍क्रीन पर लगा सकते हैं। इससे आपको दवा लेना याद रहेगा और आप दवा की एक भी डोज मिस नहीं कर पायेगें।

दैनिक कार्यों के साथ जोड़े

दैनिक कार्यों के साथ जोड़े
5/6

किसी भी काम को रोजाना एक ही समय पर करने से वह आपकी आदत में शामिल हो जाता है। इसलिए दवा लेने का समय अपने नियमित कार्य के साथ जोड़े जैसे सुबह की कॉफी के साथ या ब्रश करने के तुरंत बाद।  दवा का भी एक समय तय होने के बाद यह आपकी आदत में शामिल हो जायेगा और आप फिर दवा लेना नहीं भूलेंगे।

परिवार के सदस्य की मदद लें

परिवार के सदस्य की मदद लें
6/6

परिवार के सदस्‍य या बहुत ही नजदीकी दोस्‍त भी दवा के समय को याद रखने में आपकी मदद कर सकता है। मित्र और परिवार के सदस्‍य भी आप ही की तरह आपके स्‍वास्‍थ्‍य की परवाह करते हैं। विश्‍वसनीय दोस्‍त या परिवार के किसी सदस्‍य द्वारा दवा लेने के लिए प्रति दिन याद दिलाना भी आपके लिए मददगार हो सकता है। Image Source : Getty

Disclaimer