सर्दियों में शुरु करना चाहते हैं दौड़ना, तो इन 5 बातों का रखें ध्‍यान

अगर आप सर्दियों में रनिंग शुरू कर रहें हैं तो कुछ बातों का ख्‍याल रखना बहुत जरूरी है। तो आइए जानते हैं बीएमडब्‍ल्‍यू जिम के फिटनेस एक्‍सपर्ट मोहित त्‍यागी के बताए टिप्‍स के बारे में।

 ओन्लीमाईहैल्थ लेखक
Written by: ओन्लीमाईहैल्थ लेखकPublished at: Dec 16, 2016

हाइड्रेटेड रहें

हाइड्रेटेड रहें
1/5

हमें जीवित रहने के लिए पानी की आवश्यकता होती है और इसके लिए हमें लगभग 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए। दौड़ शुरु करने से पहले कम-से-कम 1 गिलास पानी अवश्य पीयें। यदि आपके पास पानी की बोतल है तो इसे भर लें तथा दौड़ते समय बीच-बीच में घूंट भरते रहें।

डार्क कलर कपड़े पहनें

डार्क कलर कपड़े पहनें
2/5

सर्दी के मौसम में रनिंग कर रहें तो गर्म कपड़े जरूर पहनें क्‍यों कि कम तापमान शरीर को प्रभावित कर सकते हैं। यह भी ध्‍यान रखें कि कपड़ों का रंग डार्क होना चाहिए इससे आपके शरीर में सुर्य की रोशनी अवशोषित होगी जोकि विटामिन डी का अच्‍छा श्रोत है।

मौसम के प्रति जागरूक रहें

मौसम के प्रति जागरूक रहें
3/5

सर्दी के मौसम में कब तापमान कम हो जाए और सर्द हवाएं चलने लगे और धूप कम या ज्‍यादा होने की स्थिति बनी रहती है। ऐसे में मौसम के प्रति आपका जागरूक होना बहुत जरूरी है। इस तरह से आपकी रनिंग बेहतर हो सकेगी। योजनाबद्ध तरीके से आप दौड़ेगे।

वार्म-अप करें

वार्म-अप करें
4/5

दौड़ने से पहले करने से पहले वार्म अप जरूर करें। ऐसा करने से आपकी सभी मासपेशियों में जरुरी खिंचाव उत्पन्न होगा जिससे कि आप सकुशल व्यायाम कर पाएंगें। एक अच्छा वार्म अप स्ट्रेचिंग से शुरु होता है, यह दौड़ने से पहले करना बहुत प्रभावी होता है।

स्‍ट्रांग रहें

स्‍ट्रांग रहें
5/5

विंटर मैराथन करने के लिए आपका स्‍ट्रांग रहना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप कुछ स्‍ट्रेटजी अपना सकते हैं। अपनी दौड़ को जॉगिंग से शुरु करें। धीरे-धीरे अपनी गति तब तक बढ़ायें जब तक यह आपकी हृदय गति के अनुरूप न हो जाए। जब आप थकने लगें तो बेहतर महसूस करने के लिए धीरे-धीरे गति कम करते हुए वापस जॉगिंग की स्थिति में आ जाएं। यदि आप अभी भी बिना थके जॉगिंग कर पा रहे हैं तो अपनी गति फिर से बढ़ाएं। लेकिन बहुत तेज न दौड़ें।

Disclaimer