सर्दियों में बालों का रखना है ख्याल! तो आजमाएं ये 5 टिप्स

सर्दियों के मौसम में बालों को कुछ खास देखभाल की जरूरत होती है, क्‍योंकि सर्द हवाएं बालों की नमी चुराकर उन्‍हें ड्राई बना देती हैं। आइए इस स्‍लाइड शो में सर्दियों में बालों की देखभाल के कुछ सरल उपायों के बारे में जानते हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Nov 21, 2016

क्‍या आपके बालों को भी सर्दियां पसंद है......

क्‍या आपके बालों को भी सर्दियां पसंद है......
1/6

हो सकता है कि आपको सर्दियां पसंद हो लेकिन क्‍या आपके बालों के साथ भी ऐसा है? हम में से अधिकांश लोगों को गर्मी की तुलना में सर्दी बेहतर लगती है। लेकिन इस मौसम में बाल ड्राई हो जाते हैं। जी हां सर्दियों ने दस्तक दे दी है जो न केवल मौसम बदलने की दस्तक है बल्कि बालों पर खास ध्यान देने की ओर भी इशारा भी करता है। इस मौसम में ज्‍यादातर लोगों के बाल ड्राई, फ्रिंजी हो जाते हैं और डैंड्रफ की समस्‍या भी बढ़ जाती है। तो सर्दियों में आपको अपने बालों का ख्याल कैसे रखना है कि कड़ाके की सर्दी में भी आपके बाल चमकदार रहें, इसके लिए हम कुछ आसान टिप्स दे रहे हैं...

सल्फेट को कहें ना

सल्फेट को कहें ना
2/6

कई शैंपू सोडियम लॉरियल सल्‍फेट होता है, इस डिटर्जेंट का इस्‍तेमाल मुख्य रूप से बाल से तेल निकालने के लिए किया जाता है। लेकिन सल्‍फेट युक्‍त शैंपू का लंबे समय तक इस्‍तेमाल बालों को स्‍वस्‍थ और हाइड्रेटेड करने वाले आवश्‍यक प्राकृतिक तेलों को चुरा कर उन्‍हें ड्राई बना देते हैं। और तो और जिन लोगों का स्‍कैल्‍प संवेदनशील होता है, उनकी स्‍कैल्‍प पर खुजली और सूजन की समस्‍या भी हो सकती है। साथ ही बालों के टूटने का खतरा भी बना रहता है। इसलिए सल्‍फेट युक्‍त शैंपू का इस्‍तेमाल करना चाहिए।   

गर्म पानी का इस्‍तेमाल न करें

गर्म पानी का इस्‍तेमाल न करें
3/6

सर्दियों में गर्म पानी से नहाने से बेहतर कुछ भी नहीं होता, लेकिन बालों के लिए गर्म पानी का इस्‍तेमाल न करें। क्‍योंकि गर्म पानी बालों की नमीं और प्राकृतिक तेल सोख लेता है और उन्हें ड्राई और बेजान बना देता है। इसलिए बालों को धोने के लिए गुनगुना पानी एक बेहतर विकल्‍प हो सकता है।

घर में बना एलोवेरा हेयर मास्‍क

घर में बना एलोवेरा हेयर मास्‍क
4/6

अपने अद्भुत गुणों के कारण, एलोवेरा अधिकांश र्सौंदर्य उत्‍पादों का एक आम घटक है। एलोवेरा हेयर मास्‍क बनाने के लिए एक एलोवेरा की पत्‍ती लेकर उसे बीच में से काटकर उसका जैल निकाल लें। तीन बड़े चम्‍मच जैल में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिला लें। दोनों चीजों को अच्‍छी तरह से मिक्‍स करके इसे अपने बालों में लगा लें। आधे घंटे तक इस हेयर मास्‍क को ऐसे ही लगा रहने दें फिर पानी से अपने बालों को धो लें। बालों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए इस उपाय को सप्‍ताह में एक बार करें।

हेयर स्पा से करें ड्राईनेस दूर

हेयर स्पा से करें ड्राईनेस दूर
5/6

हेयर स्‍पा की मदद से भी बालों को ड्राई होने से रोका जा सकता है। घर में हेयर स्‍पा करने के लिए तेल को गर्म करके उसमें कुछ बूंदे नींबू की मिलाये। इस मिश्रण के अपने स्‍कैल्‍प पर लगा लें। अब गर्म तौलिये की मदद से बालों को स्‍टीम करें। इससे बालों की ड्राईनेस दूर होने के साथ रूसी रोकने में भी मदद मिलेगी।

हीटिंग एप्लायंसिस को करें इग्नोर

हीटिंग एप्लायंसिस को करें इग्नोर
6/6

इस मौसम में ड्रायर का उपयोग करने से परहेज करें। इनका प्रयोग करने से बालों से नमी चली जाती है और उनकी हालत ख़राब हो जाती है। हीटिंग एप्लायंसिस बालों की नमी ले जाते हैं, इसलिए इनका जितना हो सके कम इस्तेमाल करें। हालांकि बालों को प्राकृतिक रूप से सूखाना हमेशा अच्‍छा रहता है। लेकिन अगर आपको बाल जल्दी सुखाने ही हैं तो ब्लो ड्रायर यूज़ करें।Image source : Getty/Instagram

Disclaimer