कठिन नहीं है माइग्रेन का उपाय, करने होंगे सिर्फ ये 2 आसान काम

माइग्रेन को रोकने के ऐसे उपाय जिनको जानकर आप भी आश्चर्यचकित हो जाएंगे।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Jan 31, 2018

बोटॉक्स है अचूक

बोटॉक्स है अचूक
1/5

माइग्रेन का अभी तक कोई संतोषजनक इलाज नहीं है, ऐसे में बोटूलिनम टॉक्सिन उम्मीद की किरण जगाता है। यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने बोटूलिनम टॉक्सिन को मान्यता दे दी है। उन मरीजों को जिन्हें बढ़े हुए क्रॉनिक माइग्रेन के कारण हर महीने 15 या अधिक दिन तक सिरदर्द रहता है, इससे काफी लाभ होगा। हाल में वैज्ञानिकों द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला कि बोटॉक्स से मरीजों को सिरदर्द में 50 प्रतिशत तक की कमी आई है।

वजन कम करना

वजन कम करना
2/5

ड्रेक्सेल चिकित्‍सा विश्‍वविद्यालय में हुए एक अध्‍ययन के अनुसार जिन महिलाओं के पेट पर चर्बी ज्‍यादा होती है उनमें पतली कमर वाली महिलाओं के मुकाबले माइग्रेन होने की आशंका 37 प्रतिशत ज्‍यादा होती है। वजन कम करने पर आप खुद इस फर्क को महसूस कर सकती हैं। यानि कि वजन बढ़ने का सीधा संबंध माइग्रेन पर पड़ता है। इसलिए अपने वजन को नियंत्रित रखें। इसके लिए आप नियमित योग और व्यायाम करें, सुबह-शाम वॉक करें, संतुलित डाइट लें। जंक फूड और तनाव को एकदम खुद से दूर रखें।

एलर्जी को रोकने से

एलर्जी को रोकने से
3/5

अमेरिकी हेडएक सोसायटी के अनुसार, एलर्जीग्रस्‍त हर तीसरे व्‍यक्ति को माइग्रेन की समस्‍या होती है। सिनसिनाटी विश्वविद्यालय के नामी प्रोफेसर विन्‍सेट मार्टिन के अनुसार "एलर्जी के दौरान शरीर से हिस्टामिन और अन्य पदार्थों रसायनों का स्राव होता है, जो सिर दर्द का कारण बनते हैं।' उनके शोध ने पाया गया कि एलर्जी दूर करने की दवा देने पर लोगों में माइग्रेन की परेशानी 50 फीसदी तक कम हो गई। आजकल के मौसम एलर्जी होने की ज्यादा संभावना रहती है। अगर आप जल्दी एलर्जी के शिकार हो जाते हैं तो अपने घर को साफ रखें, धूल मिट्टी वाली जगहों पर जाने से बचे, बहार के खाने को एकदम नजरअंदाज करें और घर से बाहर निकलते वक्त मुंह पर कपड़ा बांधें। कई बार छोटे छोटे हमारी नाक में चले जाते हैं जो बाद में एलर्जी का कारण बनते हैं।

पूर्वानुमान की जांच

पूर्वानुमान की जांच
4/5

हार्वर्ड गजट की रिपोर्ट के अनुसार तापमान में पांच डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी माइग्रेन के खतरे को 7.5 फीसदी तक बढ़ा देती है। इसलिए गर्मी से बचने की कोशिश करें। हो सके तो‍ कड़ी धूप में घर से बाहर न निकलें। एयर-कंडीशनिंग में ही रहें।

जन्म नियंत्रण की गोली

जन्म नियंत्रण की गोली
5/5

कई महिलाओं ने गर्भनिरोधक गोलियां लेने के बाद माइग्रेन से राहत की बात स्‍वीकारी है। उनका कहना है कि उन्‍हें एक्टिव गर्भनिरोधक गोलियां लेने के बाद सिर दर्द से आराम मिला है।

Disclaimer