2017 में अपनी स्किन केयर के लिए लें ये 5 संकल्प!

क्‍या आपने 2017 में अपने शरीर के सबसे महत्‍वपूर्ण अंग पर विशेष ध्‍यान के बारे में कोई संकल्‍प लिया है, अगर नहीं तो आइए नए साल में अपनी स्किन केयर के लिए लें ये 5 संकल्‍प।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Dec 29, 2016

2017 में त्‍वचा के लिए लें ये संकल्‍प

2017 में त्‍वचा के लिए लें ये संकल्‍प
1/6

विश्‍वास नहीं हो रहा कि नये साल को आने में बस कुछ ही दिन बचे हैं। बेशक, यह वह समय है, जब हम में से ज्‍यादातर लोग नए साल के संकल्‍प पर विचार करना शुरु कर देते हैं। हो सकता है कि आपके पास स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने के लिए उपायों की लंबी सूची हो, लेकिन क्‍या आपने अपने शरीर के सबसे महत्‍वपूर्ण अंग पर विशेष ध्‍यान के बारे में कोई संकल्‍प लिया है, अगर नहीं तो आइए नए साल में अपनी स्किन केयर के लिए लें ये 5 संकल्‍प।

भरपूर नींद

भरपूर नींद
2/6

नये साल में स्किन केयर के लिए सबसे पहला संकल्‍प भरपूर नींद का लें। पर्याप्‍त नींद त्‍वचा को लंबे समय तक जवां और खूबसूरत बनाये रखने के लिए आवश्‍यक होती है। रेनी रोउलेअऊ ने रिफाइनरी29.कॉम पर बताया कि देर रात तक जगाने से जम्हाई आती है, जिससे अतिरिक्त तरल पदार्थ बनता है और सुबह आंखे सूजी हुई हो जाती है। नींद की कमी से मानसिक सर्तकता पर असर पड़ता है लेकिन थकावट का असर त्‍वचा की रंगत पर पड़ता है।

सोने से पहले मेकअप रिमूव करें

सोने से पहले मेकअप रिमूव करें
3/6

ज्‍यादा थकावट के कारण अक्‍सर ऑफिस या पार्टी से आकर आप मेकअप रिमूव किये बिना सीधा बिस्तर पर सोने चली जाती है, लेकिन ये आलस आपकी सुन्दरता बिगड़ सकता है। आप कितनी भी थकी क्यों न हो, रात में सोने से पहले मेकअप जरुर उतार लें। दरअसल, रात में सोने के बाद त्वचा अपने आप रिपेयर होती है और रोमछिद्र खुल जाते है। ऐसे में यदि त्वचा पर मेकअप की परत होगी तो रोमछिद्र खुल नहीं पाएंगे, जिससे मुहांसे की समस्या होने के साथ ही रंगत भी डल नजर आने है। मेकअप रिमूव करने के लिए आप मेकअप रिमूवर, फेशियल क्लिंजर या कोल्ड क्रीम भी इस्तेमाल कर सकती है।

गर्दन की उपेक्षा न करें

गर्दन की उपेक्षा न करें
4/6

हो सकता है कि 2017 में हम अपने चेहरे को पहले से कहीं ज्‍यादा क्‍लीन करने का प्रया करें। लेकिन हमें गर्दन की सफाई पर भी ध्‍यान देना होगा। हम गर्दन के पीछे के हिस्से को साफ करने में अक्सर आलस बरतते हैं। और धूल मिटटी की परत हमारी गर्दन पर जमने लगती है, जिस कारण हमारी गर्दन का रंग काला पड़ने लगता है और समय के साथ-साथ हमारे चेहरे की अपेक्षा गर्दन का रंग काला सा दिखाई देने लगता है। इसके लिए जरूरी है कि हम दिन में दो बार गर्दन के इस हिस्से की हल्के से मालिश करें। इसके अलावा हफ्ते में दो से तीन बार हल्‍के हाथ से एक्‍सफोलिएट करना चाहिए।

नियमित सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल

नियमित सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल
5/6

सनस्‍क्रीन लगाने के लिए गर्मियों के आने का इंतजार न करें। 2017 में सनस्‍क्रीन को नियमित दिनचर्या का हिस्‍सा बनाएं। यूवी किरणें आपकी त्वचा के लिये बहुत हानिकारक होती हैं। इसलिए कभी भी घर से बाहर धूप में निकलने से पहले अपने चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें। त्‍वचा विशेषज्ञ भी नियमित रूप से सनस्‍क्रीन एसपीएफ 30 लगाने की सलाह देते हैं।

त्‍वचा की समस्‍याओं का इलाज

त्‍वचा की समस्‍याओं का इलाज
6/6

2017 में संकल्‍प लें कि आप अपनी त्‍वचा की समस्‍याओं के लिए सही इलाज की तलाश करेंगे। अगर आपको त्‍वचा पर लगातार मुंहासों, निशान और सनस्‍पॉट जैसी समस्‍याएं होती है तो बहुत सारे ऐसे उपचार उपलब्‍ध है जिनकी मदद से आप फिर से कोमल और जवां त्‍वचा पा सकते हैं। तो देर किस बात की 2017 में अपनी स्किन केयर के लिए लें ये 5 संकल्प!Image Source : Getty

Disclaimer